विज्ञापन
This Article is From Dec 03, 2023

MP Election Result: भाजपा ने चुनाव मैदान में उतारे थे 7 सांसद, जानिए- किसकी हुई हार और किसके सिर सजा जीत का सेहरा

Madhya Pradesh Election Results: BJP ने सियासी रणनीति अपनाते हुए 7 सीटों से मौजूदा सांसदों को मैदान में उतारा था. इस दांव को अपनाकर BJP ने कहीं न कहीं यह साबित कर दिया था कि वह किसी भी कीमत में चुनावों को हल्के में नहीं लेगी. मध्य प्रदेश के चुनावों में क्या रहा BJP के बड़े नेताओं का हाल? BJP की तरफ से उतारे गए मौजूदा सांसद आगे चल रहे हैं या पीछे?

MP Election Result: भाजपा ने चुनाव मैदान में उतारे थे 7 सांसद, जानिए- किसकी हुई हार और किसके सिर सजा जीत का सेहरा
MP Election Result: कैसा रहा MP में उतारे गए 7 सांसदों का हाल? कितना चला BJP का सियासी दांव, जानिए यहां

Madhya Pradesh Election Results 2023: 5 चुनावी राज्यों में से 4 राज्यों में मतों की गिनती जारी है. अभी तक के रुझानों की मानें तो, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी सबसे आगे चल रही है. वहीं, तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती नज़र आ रही है. विधानसभा चुनावों के नतीजों में जिस तरह के रुझान सामने आ रहे हैं. उससे सियासत में नया अध्याय देखने को मिल सकता है.

चुनावी रणनीति के तहत BJP ने सियासी दांव खेलते हुए कई बड़े सांसदों और मंत्रियों को मैदान में उतारा था. BJP ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में 7-7 सांसदों को टिकट दिया था. वहीं, छत्तीसगढ़ के चार सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था. ऐसे में तीनों राज्यों में BJP की यह नीती कारगर साबित होती नज़र आ रही है. 

बात करें मध्य प्रदेश की, तो यहां की 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को चुनाव हुए थे. चुनावों को लेकर BJP और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी थी. इस चुनाव में BJP ने सियासी रणनीति अपनाते हुए 7 सीटों से मौजूदा सांसदों को मैदान में उतारा था. इस दांव को अपनाकर BJP ने कहीं न कहीं यह साबित कर दिया था कि वह इस चुनाव को हल्के में नहीं ले रही है. ऐसे में सवाल पैदा होता है कि मध्य प्रदेश के चुनावों में क्या रहा BJP के बड़े नेताओं का हाल? BJP की तरफ से उतारे गए मौजूदा सांसद आगे चल रहे हैं या पीछे? आइए इस पर एक नज़र डालते हैं. 

1. नरेंद्र सिंह तोमर ( दिमनी विधानसभा )

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा गया था. वहीं, कांग्रेस ने रविंद्र सिंह तोमर पर भरोसा जताते हुए उन्हें उम्मीदवार बनाया था. इस बार के रुझानों की मानें तो, नरेंद्र सिंह तोमर बढ़त बनाते हुए कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों से आगे चल रहे हैं. साल 2018 के चुनावों में BJP सभी 6 सीटें हार गई थी. ऐसे में अब की बारी सियासत पटलती हुई नज़र आ रही हैं. 

2. प्रहलाद पटेल ( नरसिंहपुर विधानसभा )

BJP ने नरसिंहपुर विधानसभा से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को उम्मीदवार बनाया था. ज़िले की यह विधानसभा सीट महाकौशल में आती है. इस सीट पर भी BJP का ही परचम लहरा रहा है. कांग्रेस के उम्मीदवार लखन सिंह पटेल को पछाड़ते हुए प्रहलाद सिंह पटेल करीब 10 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. बीते विधानसभा चुनावों में प्रहलाद पटेल के भाई जालम ने इस सीट से जीत हासिल की थी. इस बार उनके भाई प्रहलाद पटेल को चुनावी मैदान में उतारा गया है. 

3. फग्गन सिंह कुलस्ते ( निवास विधानसभा )

BJP ने केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को मंडला की निवास सीट से उम्मीदवार बनाया था. यह विधानसभा सीट भी महाकौशल में आती है. इस विधानसभा सीट से कांग्रेस ने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर चैन सिंह को मैदान में खड़ा किया था. इस विधानसभा सीट पर वर्तमान में कांग्रेस काबिज़ है. इस सीट पर जीत के लिए कुलस्ते से काफी उम्मीदें लगाई जा रही थी. बहरहाल, अब तक के रुझानों में कुलस्ते करीब पांच हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. 

4. राकेश सिंह (जबलपुर पश्चिम विधानसभा) 

सांसद राकेश सिंह की बात करें तो, BJP ने उन्हें जबलपुर पश्चिम से मैदान में उतारा था. उनके खिलाफ कांग्रेस ने पूर्व मंत्री तरुण भनोट को उतारा था. इस सीट पर अब सियासी बयार पलटती हुई नज़र आ रही हैं. जिले की 8 में से 6 सीटों पर BJP आगे चल रही है. वहीं, बात करें राकेश सिंह की, तो अब तक करीब 19 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

5. रीति पाठक ( सीधी विधानसभा ) 

BJP ने सीधी विधानसभा से सांसद रीति पाठक को चुनाव में खड़ा किया था. इस जिले की 4 में से 3 सीटों पर BJP आगे चल रही है. विपक्षी दल कांग्रेस ने ज्ञान सिंह पर भरोसा जताते हुए मैदान में उतारा था. वर्तमान में यह सीट भाजपा के पास है. सांसद रीति पाठ करीब 5 हजार मतों से आगे चल रही हैं. रुझानों की मानें तो, BJP का ये दांव पार्टी को फायदा पहुंचाता नज़र आ रहा है. 

6. गणेश सिंह ( सतना विधानसभा ) 

BJP ने सांसद गणेश सिंह को सतना से टिकट दिया था. ज़िले की 7 में से 5 सीटों पर BJP जीत रही है. इस बारी के चुनावों में सांसद गणेश सिंह का मुकाबला कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाहा से था. साल 2018 की बात करें तो, BJP को सिर्फ 4 सीटें मिलीं थी. ऐसे में अब की बार BJP आगे बढ़ती हुई नज़र आ रही हैं. सांसद गणेश सिंह की बात करें, तो वह भी हजार मतों से आगे चल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-Chhattisgarh Election Results Live: छत्तीसगढ़ में भी आगे निकली भाजपा, शुरुआती बढ़त के बाद कांग्रेस पिछड़ी
 

7. उदय राव प्रताप सिंह ( गाडरवारा विधानसभा )

BJP ने सांसद उदय राव प्रताप सिंह नरसिंहपुर की गाडरवारा सीट से प्रत्याशी बनाया था. विपक्षी दल से कांग्रेस की सुनीता पटेल उदयराव को मैदान में खड़ा किया गया था. ज़िले की यह सीट भी महाकौशल में आती है. वर्तमान में ये सीट कांग्रेस के पास है.  अभी तक के रुझानों की मानें तो, यहां पर भी BJP सांसद उदय राव तकरीबन 26 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- LIVE Madhya Pradesh Election Results 2023: रुझानों भाजपा को पूर्ण बहुमत, उम्मीदों के विपरीत है कांग्रेस के लिए रुझान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
MP Election Result: भाजपा ने चुनाव मैदान में उतारे थे 7 सांसद, जानिए- किसकी हुई हार और किसके सिर सजा जीत का सेहरा
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close