विज्ञापन
Story ProgressBack

LIVE Madhya Pradesh Election Results 2023: रुझानों भाजपा को पूर्ण बहुमत, उम्मीदों के विपरीत है कांग्रेस के लिए रुझान

Madhya Pradesh Election Results : आखिरकार वह घड़ी आ ही गई, जिसका पिछले एक पखवाड़े से राजनीतिक पार्टियों के साथ ही मध्य प्रदेश की जनता को भी बेसब्री से इंतजार था. लंबे समय से राजनीतिक पार्टियों की ओर से किए जा रहे अपनी-अपनी जीत के दावों के बाद आज साफ हो गया कि मध्य प्रदेश में BJP की सरकार बनेगी और कांग्रेस को विपक्ष की कुर्सी से संतोष करना पड़ेगा.

Read Time: 19 min
LIVE Madhya Pradesh Election Results 2023: रुझानों भाजपा को पूर्ण बहुमत, उम्मीदों के विपरीत है कांग्रेस के लिए रुझान

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में रविवार को मतगणना हो रही है. किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी इसकी तस्वीर कुछ ही देर में साफ हो जाएगी. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है. वहीं तेलंगाना कांग्रेस सरकार बना सकती है. रुझान सामने आने के बाद से ही बीजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई. 

पिछले विधानसभा चुनाव,यानी विधानसभा चुनाव 2018 में 114 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी जबकि बीजेपी के खाते में 109 सीटें आईं थी. बाद में कांग्रेस ने 121 विधायकों  के समर्थन का पत्र राज्यपाल के सामने पेश किया और कमलनाथ ने बतौर मुख्यमंत्री शपथ भी ली. लेकिन डेढ़ साल में ही राज्य में नया राजनीतिक तूफान तब खड़ा हो गया, जब ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक 22 विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद बीजेपी के पास बहुमत हो गया और फिर से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बन गए. हालांकि राज्य में फिर से 28 सीटों पर उपचुनाव हुए औऱ बीजेपी 19 सीट जीतकर मैजिक नंबर के पार जा पहुंची. फिलहाल शिवराज सिंह अपने 18 साल की सरकार की एन्टी-इन्कम्बेन्सी की लहर के बावजूद अगला कार्यकाल हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं. बीजेपी ने अपने सारे दिग्गजों को मैदान में उतार दिया है. दूसरी तरफ कांग्रेस एन्टी-इन्कम्बेन्सी की लहर पर सवार होकर सत्ता पाने का सपना संजोए हुए हैं. पार्टी को लगता है कि उसके लिए इस बार संभावनाए पहले से अच्छी हैं. अब कामयाबी किसे मिलती है ये तो चुनाव परिणाम ही तय करेंगे. 

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में पिछले विधानसभा चुनाव,यानी विधानसभा चुनाव 2018 में 68 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. पार्टी ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया.इसके साथ ही बीजेपी के रमन सिंह का 15 सालों तक चला कार्यकाल खत्म हो गया. बीजेपी महज 15 सीटें ही अपनी झोली में डाल पाई.हालांकि छत्तीसगढ़ में सत्ता में कैसे बदलाव हुआ इसे समझने के लिए 2013 के चुनाव परिणामों पर भी निगाह डालनी होगी. तब बीजेपी को 49 सीटें मिलीं थीं और कांग्रेस को 41 सीटें. दोनों के बीच महज 1 फीसदी से भी कम वोट शेयर का अंतर था.अब भूपेश सरकार के पास राज्य में पहली बार बनी कांग्रेस सरकार को रिपीट करने की चुनौती है तो बीजेपी एन्टी-इन्कम्बेन्सी के सहारे फिर से सत्ता पाने की जुगत में लगी है. 

8: 30 बजे: भोपाल की मध्य और उत्तर सीट से कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार जीते

कांग्रेस के दो मुस्लिम उम्मीदवार आरिफ मसूद और आतिफ आरिफ अकील ने मध्यप्रदेश में क्रमश: भोपाल मध्य और भोपाल उत्तर विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की. विधानसभा चुनावों में टिकट से वंचित कांग्रेस के एक अन्य नेता नफीस मंशा ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार के रूप में बुरहानपुर से चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए. इन तीनों सीटों पर मुस्लिम समुदाय की संख्या अधिक है.

8:00 बजे: तीन राज्यों में जीत के बाद बोले PM मोदी, '2024 की हैट्रिक की गारंटी...'

रविवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय पहुंचे जहां उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, 'चुनाव के दौरान लोगों ने देश को जाति के आधार पर बांटने की कोशिश की. मेरे लिए केवल चार जातियां हैं- महिला, युवा, किसान और गरीब, जिनके सशक्तीकरण से ही देश मजबूत हो सकता है.' पीएम मोदी ने कहा, 'महिलाओं का मानना है कि केवल भाजपा ही उनकी सुरक्षा और सम्मान की गारंटी दे सकती है. मैं महिलाओं को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनसे किए गए सभी वादे शत-प्रतिशत पूरे होंगे. ये मोदी की गारंटी है.'

6:23 बजे: कमलनाथ का बयान, बोले- 'जनता का फैसला मुझे स्वीकार'

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के रुझानों के बीच पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा कि जनता का फैसला मुझे स्वीकार है. उन्होंने लिखा, 'चुनाव परिणाम में मध्य प्रदेश की जनता का फैसला मुझे स्वीकार है. हमें विपक्ष में बैठने की जिम्मेदारी दी गई है और हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे. मध्य प्रदेश के सामने अभी सबसे बड़ा सवाल यही है कि मध्य प्रदेश के युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो, हमारे किसानों को खुशहाली मिले. मैं भारतीय जनता पार्टी को बधाई देता हूं. मुझे आशा है कि जनता ने उनके ऊपर जो विश्वास दिखाया है, वे उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे.  उन्होंने आगे लिखा, 'आप सबको याद होगा कि मैंने कभी सीटों की घोषणा नहीं की.  मैंने हमेशा यही कहा कि मुझे मध्य प्रदेश के मतदाता पर विश्वास है और आज भी मैं यही कहूंगा कि मुझे मध्य प्रदेश के मतदाता पर विश्वास है. मैं सभी हारे हुए प्रत्याशी और जीते हुए विधायकों के साथ इस बात की समीक्षा करूंगा कि आखिर वह क्या वजह रही जो हम अपनी बात मध्य प्रदेश के मतदाता को समझा नहीं सके.

6:06 बजे: जीत के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल का बयान, बोले- 'मोदी नाम का मैजिक चला'

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी प्रह्लाद पटेल ने जीत दर्ज किया है. जीत के बाद प्रह्लाद पटेल ने सबसे पहले मां नर्मदा का आभार  किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मेरी बात को सच साबित किया. चुनाव दिख रहा था, नीति विकास का मॉडल हमारे पास था. जो लोग समाज को तोड़ने की कोशिश करते रहे उन्हें हार मिली. कांग्रेस का वो चेहरा बेनकाब किया है. लालच की राजनीति को जिस ईमानदारी ने परास्त किया है. ये मोदी नाम का मैजिक है. जिसने राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ फतह कर तेलंगाना में अपनी साख पैदा की. 

5:15 बजे: धार से विधानसभा चुनाव के रुझान, 6 सीटों पर कांग्रेस आगे

धार से विधानसभा चुनाव के रुझान

सरदारपुर विधानसभा सीट से 21वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप ग्रेवल 3840 मतों से आगे चल रहे हैं. यहां से भाजपा प्रत्याशी वेलसिंह भूरिया पीछे हैं. 

गंधवानी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उमंग सिंगार 22119 मतों से आगे चल रहे हैं. 
कुक्षी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह हनी बघेल 20वें राउंड में 49888 वोटों से आगे हैं. यहां से भाजपा प्रत्याशी जयदीप पटेल पीछे हैं. 

मनावर विधानसभा सीट से 20वें राउंड में  कांग्रेस प्रत्याशी 20वें राउंड में डॉ हीरा लाल अलावा आगे चल रहे हैं. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कन्नौज परमेश्वर ( शिवराम गोपाल से 708 मतों से आगे चल रहे हैं. 

धरमपुरी विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पांचीलाल मेंडा आगे चल रहे हैं. वो 
16वें राउंड में 2585 मतों से आगे हैं. यहां से भाजपा प्रत्याशी कालू सिंह ठाकुर 
पीछे हैं. 

धार विधानसभा से कांग्रेस के प्रभा बालमुकुंद सिंह गोतम पीछे चल रहे हैं. यहा से भाजपा प्रत्याशी नीना विक्रम वर्मा 17वें राउंड में 9794 मतो से आगे चल रहे हैं. 

बदनावर विधानसभा सीट से कांग्रेस आगे चल रही है. कांग्रेस प्रत्याशी भंवर सिंह 2976 मतों से आगे चल रहे हैं. भाजपा से राजवर्धन प्रेमसिंह दत्तीगंव मैदान में थे. 

5:00 बजे: बुधनी से सीएम शिवराज की बड़ी जीत, 104974 वोट से विक्रम मस्ताल को हराया

सीहोर के बुधनी विधानसभा सीट से सीएम शिवराज सिंह चौहान की बड़ी जीत हुई है. इस सीट से सीएम ने  कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मस्ताल को हराया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 104974 वोट से चुनाव जीते.

2:20 बजे: सीएम शिवराज 9वें राउंड में 60522 मतों से आगे

सीहोर के बुधनी विधानसभा सीट से सीएम शिवराज 9वें राउंड में 60522 मतों से आगे चल रहे हैं. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मस्ताल पिछड़ गए हैं. वहीं आष्टा विधनसभा सीट से 14वें राउंड में 2457 से बीजेपी आगे चल रही है, जबकि  इछावर में 9वें राउंड में बीजेपी 8630 मतों से आगे हैं. सीहोर विधानसभा सीट से 11वें राउंड में भाजपा 20735 से आगे  चल रही है. 

2:02 बजे: दिमनी से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर 2782 वोट से आगे

मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा सीट से 12वें राउंड में भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर 2782 वोट से आगे चल रहे हैं.  नरेंद्र सिंह तोमर बसपा प्रत्याशी बलवीर सिंह डंडोतिया से आगे हैं. अब तक के रुझानों में दिमनी सीट पर भाजपा को 44257 वोट, कांग्रेस को 15463 वोट और बसपा 41475 वोट मिले हैं.  

1: 21 बजे: प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा का बयान, बोले-'कांग्रेस केवल झूठ बोलती'

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा ने कहा, 'भाजपा अब तक की सर्वाधिक सीटें जीतकर इतिहास बनाएगी... कांग्रेस केवल झूठ बोलती है. भाजपा की सरकार बनाने के लिए आगे की जो रणनीति होगी वो हमारा केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा.'

1:13 बजे: बुधनी से सीएम शिवराज 50996 मतों से आगे

बुधनी विधानसभा सीट से मध्य प्रदेश के सीएम और बीजेपी प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान आगे चल रहे हैं. शिवराज 50996 मतों से आगे चल रहे हैं. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मस्ताल पीछे हैं.

12: 29 बजे: मध्य प्रदेश में बीजेपी को 160 सीटों पर बढ़त, कांग्रेस 70 सीटों के नीचे पहुंची

मध्य प्रदेश में बीजेपी 160 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि कांग्रेस 67 सीटों पर आगे है. बसपा को 2 सीट और अन्य एक सीट पर आगे है.

11: 55 बजे: मुंगावली विधानसभा के EVM में आई खराबी, रोकी गई वोटों की गिनती

अशोकनगर के मुंगावली विधानसभा की पोलिंग 17 की ईवीएम में खराबी की खबर सामने आई है.  दरअसल, मोहरी पोलिंग बूथ की ईवीएम मशीन में खराबी आई है, जिसके कारण वोटों की गिनती रोक दी गई है. मुंगावली विधानसभा सीट से चौथे राउंड के बाद कांग्रेस के यादवेंद्र सिंह 872 मतों से आगे चल रहे हैं.

11:45 बजेः नरसिंहपुर सीट भाजपा के प्रह्लाद पटेल आगे

नरसिंहपुर के तीन विधानसभा सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. गोटेगांव सीट से बीजेपी प्रत्याशी महेंद्र नागेश 10197 वोट से आगे चले रहे हैं. जबकि नरसिंहपुर सीट प्रह्लाद पटेल 6530 वोट से आगे चल रहे हैं. जबकि तेंदूखेड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा 4791 से आगे हैं और गाडरवारा सीट से बीजेपी प्रत्याशी उदय प्रताप 15055 वोट से आगे चल रहे हैं.

11:33 बजेः दिमनी से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर आगे

चौथे राउड में दिमनी विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर आगे हैं. तोमर 3779 मतों से आगे चल रहे हैं. 

रुझान में मिले मत

भाजपा -16496
बीएसपी-12717
कांग्रेस- 4356

11:05 बजेः सीएम शिनराज सिंह का बयान, कहा- 'हमें बहुमत मिल रहा'

शुरुआती रुझानों में बीजेपी बंपर बढ़त बनाए हुई है. इस बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मैंने कहा था कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलेगा और हमें बहुमत मिल रहा है.

11ः03 बजेः मुरैना में बीजेपी को बढ़त

मुरैना जिला की सबलगढ़ विधानसभा क्षेत्र का चौथा 4 राउंड में भाजपा 20517, बीएसपी 10793 और कांग्रेस को 8282 मिले हैं. यानी यहां भाजपा की सरला रावत 9724 मतों से आगे चल रही हैं. 

10ः56 बजेः  पोहरी विधानसभा में कांग्रेस आगे

शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के कैलाश कुशवाहा लगभग 6000 वोटो से आगे चल रहे हैं. यहां अब तक दो राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है.

10ः41 बजेः एमपी विधानसभा चुनाव के रुझानों में 150 के के आगे निकली भाजपा

Latest and Breaking News on NDTV

7:57 : Madhya Pradesh Election Results 2023:  विजयवर्गीय ने तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार बनने का किया दावा

8:27 बजे: भोपाल की 7 सीटों के रुझान आए सामने

तीन सीटों पर कांग्रेस और 4 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही हैं. दक्षिण पश्चिम, मध्य और उत्तर से कांग्रेस आगे चल रही है, जबकि नरेला, हुजूर, गोविंदपुरा, बैरसिया से बीजेपी आगे चल रही है.

शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे

Latest and Breaking News on NDTV

8.40: खरगोन विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार रवि जोशी आगे

8:43: ग्वालियर में कांग्रेस आगे

  ग्वालियर में छह में से चार सीटों पर कांग्रेस पार्टी शुरुआती रुझान में आगे चल रही है. फिलहाल, यहां डाक मतपत्रों की गिनती के शुरू हुई है.   

8ः50ः चुनाव परिणाम से पहले ही जीत का दावा

विदिशा के  सिरोंज से भाजपा उम्मीदवार उमाकांत शर्मा ने चुनाव परिणाम से पहले ही जीत का दावा कर दिया है. उन्होंने कहा है कि  विदिशा में पांचों विधानसभा सीट भाजपा जीतेगी. 

9ः00 मध्य प्रदेश में भाजपा ने बनाई बढ़त

Latest and Breaking News on NDTV

9ः10 कांग्रेस उम्मीदवार ने जताया जीत का भरोसा

आत्मविश्वास से भरे हुए खंडवा जिले के मांधाता के कांग्रेस प्रत्याशी उत्तम पाल सिंह ने कांग्रेस की जीत का दावा किया है.  उन्होंने कहा कि हम जरूर जीत रहे हैं. भाजपा के 18 वर्षों के कार्यकाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बेरोजगारी , महंगाई और भ्रष्टाचार का आरोप से त्रस्त जनता इस बार बदलाव का मन बना चुकी है. 

9ः18ः कटनी जिले के विधानसभा चुनाव के रुझान

बहोरीबंद विधानसभा से बीजेपी के कैंडिडेट  प्रणय पांडेय 2264  मतों से पहले राउंड में आगे चल रहे हैं. वहीं,  बड़वारा विधानसभा  बीजेपी के धीरेंद्र सिंह 2500  मतों से पहले राउंड में आगे चल रहे हैं. मुड़वारा विधानसभा ने बीजेपी के संदीप जायसवाल 20 मतों से कांग्रेस के मिथलेश जैन से पहले राउंड में आगे चल रहे हैं.

9ः22ः मध्य प्रदेश विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी आरिफ मसूद डाक मतपत्रों की गिनती में आगे

Latest and Breaking News on NDTV

 9ः 30: बड़वानी विधानसभा से कोंग्रेस आगे

बड़वानी विधानसभा से कोंग्रेस राजन मण्डलोई पहले राउण्ड में 794 से आगे चल रहे हैं. यहां भाजपा को 3570 और कांग्रेस को अब तक 4364 वोट मिले हैं. 

 9ः 35: बड़वानी में 4 में से पर कांग्रेस आगे

बड़वानी जिली की 4 में से 3 पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. बड़वानी विधानसभा सीट से कांग्रेस राजन मंडलोई 794 मत से आगे चल रहे हैं. वहीं, राजपुर से भाजपा के अंतर पटेल 3991 से आगे हैं. इलाके अलावा सेंधवा से कांग्रेस के मोंटू सोलंकी 5388 मतो से आगे है. इसके अलावा, पानसेमल से कांग्रेस के चंद्रभागा किराड़े 1866 आगे हैं. 

 9ः 40: भोपाल की चार सीटों पर भाजपा आगे

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहले राउंड की मतगणना में नरेला में बीजेपी के विश्वास सारंग आगे चल रहे हैं. वहीं, दक्षिण पश्चिम में बीजेपी के भगवानदास सबनानी आगे है. इसके अलावा,  गोविंदपुरा में पहले राउंड में बीजेपी की कृष्णा गौर आगे रहीं. वहीं, बैरसिया में पहले राउंड में बीजेपी के विष्णु खत्री की बढ़त रही. 

9ः 46ः बालाघाट में कांग्रेस ने बनाई बढ़त

पहले राउंड की मतगणना में बालाघाट में कांग्रेस ने बढ़त बना ली है. बालाघाट से कांग्रेस के  अनुभा मुंजारे पहले राउंड में 1717 से आगे हैं.  वारासिवनी विधानसभा से भाजपा के प्रदीप जायसवाल 465 मतों से आगे हैं. वहीं, कटंगी विधानसभा से भी  भाजपा के  गौरव पारधी 1500 मतों से आगे हैं. इसके अलावा, परसवाड़ा विधानसभा से कांग्रेस के मधु भगत 1920 मनतों से आगे हैं. वहीं, बैहर विधानसभा से कांग्रेस के  संजय उइके 365 नमतो से आगे रहे. वहीं, लांजी विधानसभा से कांग्रेस के लिखिराम कावरे 2565 मतों से आगे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

9ः 52 बजेः राजगढ़ के खिलचीपुर से भाजपा आगे

राजगढ़ के खिलचीपुर विधानसभा से पहले राउंड में बीजेपी के हजारी लाल दांगी 254 मतों से आगे चल रहे हैं. 

9ः 58 बजेः मुरैना विधानसभा से कांग्रेस आगे

मध्य प्रदेश के मुरैना विधानसभा क्षेत्र में पहले राउंड की मतगणना में कांग्रेस 703 मतों से आगे चल रही है. कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश गुर्जर को अब तक 3604 मत मिले हैं. बसपा प्रत्याशी राकेश रुस्तम सिंह को अब तक 2874 मत मिले हैं. भाजपा प्रत्याशी रघुराज सिंह कंसाना को मिले अब तक  2112 मत मिले हैं. 

10 04 बजेः विदिशा में दूसरे चरण में भाजपा ने बनाई बढ़त

मध्य प्रदेश के विदिशा में दूसरे चरण की मतगणना में भाजपा ने बढ़त बना रखी है. यहां विदिशा विधानसभा से भाजपा के मुकेश टंडन को अब तक 9,792 मत मिले हैं. वहीं, कांग्रेस के शशांक भार्गव को 6,623 मत मिले हैं. इसके अलावा, गंजबासौदा विधानसभा से कांग्रेस निशंक जैन 6,318 मत मिले हैं. वहीं, भाजपा के हरी सिंह रघुवंशी को 5,318 मिले हैं. इसके अलावा, सिरोंज विधानसभा से भाजपा के उमाकांत शर्मा को 5,606 और कांग्रेस के गगेंद्र रघुवंशी को 3,647 मत मिले हैं. 

10 04 बजेः मध्य प्रदेश में भाजपा ने लगातार बना रखी है बढ़त 

Latest and Breaking News on NDTV

10 14 बजेः पन्ना जिले के तीन विधानसभा के रुझान में बीजेपी को बढ़त

पन्ना जिले में की तीन विधानसभा सीटों में से दो में बीजेपी और एक में कांग्रेस आगे चल रही है. 

10 14 बजेः रुझानों में मिली बहुमत को वीडी शर्मा ने बताया  लोगों ने आशीर्वाद 

10 14 बजेः नरोत्तम मिश्रा ने किया बड़ा दावा, 125 से 150 लीटें जीतेगी बीजेपी

10ः41 बजेः केंद्रीय मंत्री कुलस्ते हुए पीछे

केंद्रीय मंत्री कुलस्ते निवास विधानसभा से सातवें राउंड में 11196 मतों से कांग्रेस के चैन सिंह से पीछे चल रहे हैं. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close