विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-Chhattisgarh में कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले, IMD ने जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

Hailstorm-Rain in MP-Chhattisgarh: मध्य प्रदेश के बालाघाट, मंडला और डिंडोरी के लिए रेड अलर्ट, जबकि शहडोल, अनुपपुर, सिवनी, जबलपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Read Time: 3 min
MP-Chhattisgarh में कहीं बारिश तो कहीं गिरे ओले, IMD ने जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (Madhya Pradesh-Chhattisgarh) में मार्च के महीने में बारिश (Rain) का दौर जारी है. पूर्वी मध्य प्रदेश में ओलावृष्टि (Hailstorm) के साथ बारिश हो रही है. वहीं ओलावृष्टि और बारिश के बीच मौसम विभाग ने बालाघाट, मंडला और डिंडोरी के लिए रेड अलर्ट (Red alert) जारी किया है, जबकि शहडोल, अनुपपुर, सिवनी, जबलपुर में ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया है. वहीं रविवार को बैतूल (Betul) और सिवनी (Seoni) में तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि और बारिश हुई, जबकि जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर और सिवनी समेत कई जिलों में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. बता दें कि ये मार्च महीना में तीसरी बार है, जब मौसम ने अपना रुख बदला है. 

मौसम विभाग ने जारी किया रेड और ऑरेंज अलर्ट

अगर सोमवार, 18 मार्च की बात करें आज भी तो मध्य प्रदेश (Hailstorm in MP) के कई जिलों में बारिश (Rain in MP) के साथ ओले गिरने की संभावना है. साथ ही  50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. इधर, मौसम विभाग ने सिवनी, जबलपुर, शहडोल और अनूपपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि डिंडोरी, बालाघाट और मंडला के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 

बारिश-ओले का दौर जारी

IMD भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके चलते दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है. वहीं दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही है, जिसके चलते प्रदेश में बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर चल रहा है.

ये भी पढ़े:  Chhattisgarh में लापरवाही की इंतेहा: जिम्मेदार नहीं करा रहे उठाव, बारिश से भीग कर लाखों क्विंटल धान हुआ खराब

अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ में बेमोसम बारिश और ओलावृष्टि हुई है।जिससे किसानों की फसल को नुकसान होने की आशंका बढ़ गयी है।

अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ में ओले के बिछे चादर. 

रविवार को अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई है. रात में राजेन्द्रग्राम बसनिहा, धरहरकला, लखोरा नांदपुर, जिलन्द  सहित कई गांवो में बारिश और ओले गिरे. पानी और ओले गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. बता दें कि बेमौसम आफत की बारिश और ओले से किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. इधर, बैतूल के बारहवी क्षेत्र में बिजली गिरने से 4 मवेशियों की मौत हो गई, जबकि शाहपुर में कच्चा मकान गिर गया है. 

छत्तीसगढ़ में भी मौसम विभाग ने बारिश, आंधी और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं आज राजधानी रायपुर, सरगुजा, पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, महासमुंद, कबीरधाम, बेमतरा और राजनांदगांव में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं. 

तेज हवाओं के साथ सुरजपूर में बारिश.

तेज हवाओं के साथ सुरजपूर में बारिश.

रायपुर में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं. साथ ही ठंडी हवाएं भी चल रही है. वहीं सूरजपुर में रविवार की शाम तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. हालांकि बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली है, लेकिन किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचने के अनुमान हैं.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh में लापरवाही की इंतेहा: जिम्मेदार नहीं करा रहे उठाव, बारिश से भीग कर लाखों क्विंटल धान हुआ खराब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close