विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top 10 Event News: आज से शुरू होगा  MP विधानसभा का सत्र, नवनिर्वाचित MLAs को प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सदस्यता

Madhya Pradesh News Aaj Ki: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 18 दिसंबर को  बिलासपुर शहर का दौरा करेंगे. सीएम बनने के बाद वे पहली बार बिलासपुर पहुंच रहे हैं. वे यहां गुरु घासीदास जयंती पर गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे हेलीकॉप्टर से दोपहर करीब 12 बजे कोनी पहुंचेंगे. वे करीब एक घंटे तक यहां रुकने के बाद मुंगेली के लिए रवाना हो जाएंगे.

Read Time: 7 min
MP-CG Top 10 Event News: आज से शुरू होगा  MP विधानसभा का सत्र, नवनिर्वाचित MLAs को प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सदस्यता

MP-CG Top-10 News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में सोमवार से विधानसभा सत्र (MP Assebly Session) की शुरुआत होने जा रही है. इस दौरान प्रटेम स्पीकर गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) नवनिर्वाचित सदस्यों को विधानसभा की सदस्तया दिलाएंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुख्यमंत्री बनने के बाद विष्णुदेव साय (Vishnudev Sai) सोमवार को पहली बार बिलासपुर जिले के दौरे पर जाएंगे. आइए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

 भोपाल : विधानसभा सत्र आज से, सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी

16वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होकर 21 दिसंबर तक चलेगा. इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव शपथ दिलाएंगे. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन और राज्यपाल का अभिभाषण होगा. प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव और पीएस एपी सिंह ने रविवार को सत्र की तैयारियों का जायजा लिया. साथ में भोपाल पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्र भी मौजूद रहे. शपथ के लिए आने वाले नए विधायकों के परिचय पत्र न होने पर उन्हें निर्वाचन प्रमाण पत्र और आधार कार्ड दिखाने होंगे.

बिलासपुर : सीएम बनने के बाद साय पहली बार आएंगे बिलासपुर

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 18 दिसंबर को  बिलासपुर शहर का दौरा करेंगे. सीएम बनने के बाद वे पहली बार बिलासपुर पहुंच रहे हैं. वे यहां गुरु घासीदास जयंती पर गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे हेलीकॉप्टर से दोपहर करीब 12 बजे कोनी पहुंचेंगे. वे करीब एक घंटे तक यहां रुकने के बाद मुंगेली के लिए रवाना हो जाएंगे.

उज्जैन : सात दिवसीय 38वां राष्ट्रीय नाट्य समारोह का होगा आगाज

सांस्कृतिक संस्था अभिनव रंगमंडल की ओर से आयोजित सात दिवसीय 38वां राष्ट्रीय नाट्य समारोह सोमवार से शुरू होगा. कार्यक्रम की शुरुआत 18 दिसंबर सोमवार को कालिदास अकादमी परिसर स्थित संकुल हॉल में शाम 7 बजे होगी. शुभारंभ दिवस पर सोमवार को जेबी प्रीस्टले की रचित और सुरेंद्र शर्मा व प्रतिमा शर्मा की ओर से अनुदित नाटक एक इंस्पेक्टर से मुलाकात का मंचन शरद शर्मा के निर्देशन में अभिनव रंगमंडल के नाट्य दल की ओर से किया जाएगा. संस्था का यह 38वां राष्ट्रीय नाट्य समारोह है. इस समारोह में मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, जयपुर और चंडीगढ़ के नाट्य दल अपनी प्रस्तुति देंगे.

जशपुर : पीएमएफएमई पर होगा तकनीकी सत्र

ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने की दिशा में निफ्टेम (राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान) कुंडली की ओर से जशपुर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से पीएमएफएमई (प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों का औपचारिक करण) पर तकनीकी सत्र का आयोजन किया जाएगा. यह कार्यक्रम निफ्टेम की प्रमुख पहल विलेज एडॉप्शन प्रोग्राम का हिस्सा है. कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत के सभागार में 18 दिसंबर की सुबह 10.30 बजे से होगा. यह आयोजन जशपुर के लिए विशिष्ट चावल आधारित उत्पादों सहित प्रमुख बागवानी फसलों के लिए अनुप्रयोग, खाद्य प्रसंस्करण, प्रौद्योगिकियों और मूल्य संवर्धन प्रक्रियाओं से संबंधित तकनीकी चुनौतियों पर केंद्रित होगा.

शिवपुर : शिवपुर में शिव महापुराण का होगा आगाज

शिवपुर के पीपल चौक पर नर्मदेश्वर महादेव मंदिर के नजदीक सोमवार से शिव महापुराण का शुभारंभ होगा. कथा 26 दिसंबर तक चलेगी. शिव महापुराण सुबह 12:30 से 4:30 बजे तक हरिद्वार उत्तराखंड से पहुंचे संत विश्वरूप आनंद व्यास सुनाएंगे.

राजनांदगांव : राजनांदगांव हॉकी लीग स्पर्धा की होगी शुरुआत

छत्तीसगढ़ हॉकी और जिला हॉकी संघ राजनांदगांव के मार्गदर्शन में रुद्राक्षम् वेलफेयर सोसायटी की ओर से 18 से 23 दिसंबर तक बालक एवं बालिका वर्ग की राजनांदगांव हॉकी लीग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में लगभग 200 खिलाड़ी भाग लेंगे. इसके लिए आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई है.

महू : नाड़ी परीक्षण शिविर आज

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का नाड़ी परीक्षण शिविर सोमवार को आयोजित होगा. संस्था के सिद्धेश्वर माथुर ने बताया कि स्वर्ग मंदिर स्थित सेंटर में सोमवार सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक यह शिविर आयोजित होगा. इसमें नाड़ी वैद्य मानस परिहार सेवाएं देंगे.

रायगढ़ : नशा मुक्ति थीम पर सात दिवसीय रासेयो शिविर का आयोजन

नशा मुक्त समाज के लिए युवा थीम पर 7 दिवसीय रासेयो शिविर का आयोजन गुड़गहन में सोमवार से शुरू होगा. इसमें केएमटी गर्ल्स कॉलेज की छात्राएं सात दिनों तक शिविर में हिस्सा लेंगी. कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. सुशील कुमार एक्का करेंगे. शहीद नंदकुमार पटेल यूनिवर्सिटी रायगढ़ से संबद्ध केएमटी गर्ल्स कॉलेज की छात्राएं नशा मुक्त समाज के लिए युवा थीम पर गांव के लोगों को जागरूक करेंगे. साथ ही 7 दिनों तक विभिन्न आयोजन होगा. इस दौरान सुबह योग, व्यायाम, प्रभात फेरी, परियोजना कार्य, बौद्धिक परिचर्चा, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. 24 दिसंबर को कार्यक्रम का समापन भूतपूर्व विधायक विजय अग्रवाल करेंगे.

खरगोन : भारत संकल्प यात्रा के तहत आज पंचायतों में लगेंगे शिविर

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सोमवार को 22 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे. ये शिविर भगवानपुरा जनपद की ग्राम पंचायत धूलकोट व गुजर बावड़ी, भीकनगांव की ग्राम पंचायत सेल्दा व अंजनगांव, बड़वाह की ग्राम पंचायत काटकूट व लिम्बीबुजुर्ग, सनावद सर्कल के ग्राम अंजरूद व खंगवाड़ा, कसरावद के ग्राम माकड़ खेड़ा व दोगांवा, खरगोन के ग्राम लोनारा व घेगांव, सेगांव की ग्राम बनिहार व लेहकू, महेश्वर के ग्राम काकड़दा व मक्सी, गोगावां के ग्राम कुकडोल व कुम्हार खेड़ा, झिरन्या जनपद की ग्राम पंचायत शिवना व तेड़ और पीपलगोन सर्कल के ग्राम बाड़ी व भग्यापुर में लगेंगे.

ये भी पढ़ें- MP में दिख रहा CM के आदेश का असर, लोगों ने धार्मिक संस्थाओं से खुद उतारे लाउड स्पीकर
 

कोरबा : गुरु घासीदास जयंती समारोह का किया जाएगा आयोजन

सतनामी कल्याण समिति के तत्वावधान में गुरु घासीदास जयंती समारोह टीपी नगर के सतनाम प्रांगण में 18 दिसंबर को शाम 3 बजे से आयोजित की जाएगी. दो दिवसीय गुरु पर्व के अंतिम दिन मुख्य अतिथि कोरबा विधायक लखनलाल देवांगन समेत समाज के प्रमुखों की ओर से जैतखाम में पालो चढ़ाया जाएगा. समारोह स्थल पर पंथी दल भी प्रस्तुति देंगे.

ये भी पढ़ें- बरसों पुरानी मान्यता तोड़ रात अपने घर रुके CM यादव, कहा- सिंधिया परिवार ने बनाई थी प्रथा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close