विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

सावन भादो का महीना और खेत पड़े हैं सूखे, अब मुख्यमंत्री से किसानों को आखिरी उम्मीद

बरसात के दिनों में अगर आप खेतों में जाएंगे तो आपको मिट्टी गीली दिखाई देती है. पांव में कीचड़ लगने का डर भी सताने लगता है. बारिश के दिनों में चाह कर भी आप खेतों को पांव से पार नहीं कर पाते.

Read Time: 3 min
सावन भादो का महीना और खेत पड़े हैं सूखे, अब मुख्यमंत्री से किसानों को आखिरी उम्मीद

बरसात के दिनों में अगर आप खेतों में जाएंगे तो आपको मिट्टी गीली दिखाई देती है. पांव में कीचड़ लगने का डर भी सताने लगता है. बारिश के दिनों में चाह कर भी आप खेतों को पांव से पार नहीं कर पाते लेकिन शिवपुरी में लगातार दो महीने से बारिश नहीं हुई है. जिस कारण जमीन न केवल शुष्क पड़ गई है बल्कि अब तो जमीन में दरारें तक साफ-साफ दिखाई देने लगी है. ऐसे हालात छोटे और मझोले किसानों के लिए चिंता का सबब बन गई हैं

पानी नहीं बरसने से परेशान किसान 

गांव के एक खेत में में काम कर रही इमरती अपना खेत तैयार कर रही थीं. महिला से जब पूछा गया तो वह बोली जब पानी नहीं बरस रहा तो फिर सूखी मिट्टी के दाने कंकड़ पत्थर बीन रही हूं. इसे बीनकर खेत को दोबारा ही तैयार कर लूं, क्या मालूम ईश्वर की कृपा हो जाए और कुछ पानी बरस जाए. दरअसल गांव के इन छोटे किसानों के पास दो-पांच बीघा जमीन है और इन के पास सिंचाई का कोई दूसरा साधन नहीं है. वह सिर्फ आसमानी बारिश पर आश्रित हैं. ऐसे में जब उस पर आसमान से रहम ना बरसे तो उनका परेशान होना लाजमी है.

फसल बर्बाद होने की कगार पर 

इमरती भी 7 बीघा खेत की मालकिन हैं और इसीलिए वह भी परेशान हैं. उन्होंने अपने खेत में सोयाबीन, धान और सब्जियां लगाई थीं. उन्होंने सोचा था कि सब्जियां बेच कर पैसे आएंगे तो सोयाबीन बेचकर दीवाली के दिये खरीदूंगी लेकिन खेत बिन पानी सूने हो गए. जमीन में दरारें आ गईं और इमरती का सपना जैसे बिखर ही गया. दुखी मन से इमरती कहती हैं कि भूखों मरने की नौबत आ गई है. ऐसे में सरकार सहायता नहीं करेगी तो हम सब भूखे ही मर जाएंगे.

किसानों को मुख्यमंत्री से आखिरी उम्मीद

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि किसानों को अकेला नहीं छोडूंगा. उनके हाथ पकड़कर जो कुछ बन पड़ेगा करूंगा. सूखे की मार झेल रहा मध्य प्रदेश और खासकर शिवपुरी के किसान सरकार के मुखिया की इस बात से बहुत उम्मीद लगाए बैठे हैं. बस उन्हें डर है तो बस इस बात का कि कहीं उनकी आखिरी उम्मीद भी न टूट जाए. 

ये भी पढे़ं-आगर मालवा : बेटी से छेड़छाड़ करने पर पिता ने की दो युवकों की हत्या

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close