Monsoon 2024: अब होगी अच्छी बारिश! MP में यहां दिखाई दिए सुनहरे मेंढक, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Viral News: पर्यावरणविद और प्रकृति वैज्ञानिकों का कहना है कि मेंढकों की ये दुर्लभ प्रजाति खासतौर पर भारत में ही पाई जाती है. इसलिए इन्हें इंडियन बुल फ़्रॉग (Indian Bull Frog) नाम से भी जाना जाता है, जो प्रजनन काल में अपना रंग बदल कर, गहरा पीला कर लेते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Monsoon News: मध्य प्रदेश में धार जिले के धरमपुरी तहसील के अंतर्गत ग्राम गुजरी सहित आसपास क्षेत्र में शुक्रवार-शनिवार देर रात को मौसम (MP Weather) ने अचानक करवट बदली. बिजली चमकने के साथ झमाझम बारिश (Heavy Rain) हुई जो सुबह 8 बजें थम गई थी. इस दौरान गुजरी के पास छोटे से गांव गढ़ी में एक पोखर में अत्यंत दुर्लभ प्रजाति के सुनहरे पीले मेंढक दिखाई दिए. जिसे देखने के लिए ग्रामीणों कि भीड़ जमा हो गई. पीले मेंढक का वीडियो (Viral Video) सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं और लोगों में जिज्ञासा का विषय बने हुए हैं.

इन मेंढ़कों को लेकर ऐसी है धारणा

ये दुर्लभ पीले खास प्रजाति के मेंढक अच्छी बारिश का संकेत माने जाते हैं. जिसे लेकर लोगों में रोचकता के साथ-साथ इन मेंढकों के जहरीले होने की भी चर्चाएं जोरों पर हैं.

Advertisement
पर्यावरणविदों की माने तो इन मेंढकों के जहरीले होने की आशंका में कोई सच्चाई नहीं है. पर्यावरणविद और प्रकृति वैज्ञानिकों का कहना है कि मेंढकों की ये दुर्लभ प्रजाति खासतौर पर भारत में ही पाई जाती है. इसलिए इन्हें इंडियन बुल फ़्रॉग (Indian Bull Frog) नाम से भी जाना जाता है, जो प्रजनन काल में अपना रंग बदल कर, गहरा पीला कर लेते हैं.

इनका स्वभाव ही ऐसा है. नर मेंढक मादा मेंढक को आकर्षित करने के लिए रंग बदलते हैं, ये एक सामान्य घटना है. दुर्लभ प्रजाति का इंडियन बुल फ़्रॉग किसानों के लिए लाभदायक है और ईको-फ़्रेंडली भी है.

Advertisement

डरने की जरूरत नहीं

एक्सपर्ट्स की माने तो इंसानों को इन मेंढकों से डरने की कोई जरूरत नहीं है. इन्हें नुकसान पहुंचाने की बजाय सहेज कर रखने की आवश्यकता है. आमतौर पर पीले रंग के इन मेंढकों की प्रजाति विलुप्ति की कगार पर आ पहुंची है. जिसके चलते अधिकतर लोगों को इन मेंढकों के बारे में पता नहीं है. सोने के समान चमकने वाले इन दुर्लभ मेंढक की प्रजाति विलुप्त सी हो गई है, कहीं-कहीं यह प्रजाति बारिश के आगमन के साथ ही दिखाई देते हैं. सुनहरे रंग में दिखने वाले ये दुर्लभ मेंढक  क्षेत्र में कौतूहल का विषय बने हुए हैं. आमतौर पर इस प्रकार के मेंढक कभी दिखाई नहीं देते, यही वजह है कि बड़ी संख्या में ग्रामीण इन मेंढक को देखने पहुंच रहे हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Fish Medicine 2024: अस्थमा रोगियों के लिए मछली प्रसादम शुरु, जानिए कैसे ठीक करते हैं बीमारी

यह भी पढ़ें : ATM Robbery Case: तीसरी आंख पर स्प्रे छिड़का, फिर कार में बांधकर उड़ा रहे थे पैसों की मशीन, आगे क्या हुआ जानिए

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Liquor scam: लोकायुक्त की जांच शुरु, पूछा- कौन हैं शर्मा जी, बांगड़े साहब, पाण्डेय बाबू?

यह भी पढ़ें : GRP के सामने से निकल गया आरोपी... दमोह रेलवे स्टेशन में परिवार पर हमला, ढाई महीने के बच्चे की मौत

Topics mentioned in this article