विज्ञापन
Story ProgressBack

Monsoon 2024: अब होगी अच्छी बारिश! MP में यहां दिखाई दिए सुनहरे मेंढक, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Viral News: पर्यावरणविद और प्रकृति वैज्ञानिकों का कहना है कि मेंढकों की ये दुर्लभ प्रजाति खासतौर पर भारत में ही पाई जाती है. इसलिए इन्हें इंडियन बुल फ़्रॉग (Indian Bull Frog) नाम से भी जाना जाता है, जो प्रजनन काल में अपना रंग बदल कर, गहरा पीला कर लेते हैं.

Read Time: 3 mins
Monsoon 2024: अब होगी अच्छी बारिश! MP में यहां दिखाई दिए सुनहरे मेंढक, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Monsoon News: मध्य प्रदेश में धार जिले के धरमपुरी तहसील के अंतर्गत ग्राम गुजरी सहित आसपास क्षेत्र में शुक्रवार-शनिवार देर रात को मौसम (MP Weather) ने अचानक करवट बदली. बिजली चमकने के साथ झमाझम बारिश (Heavy Rain) हुई जो सुबह 8 बजें थम गई थी. इस दौरान गुजरी के पास छोटे से गांव गढ़ी में एक पोखर में अत्यंत दुर्लभ प्रजाति के सुनहरे पीले मेंढक दिखाई दिए. जिसे देखने के लिए ग्रामीणों कि भीड़ जमा हो गई. पीले मेंढक का वीडियो (Viral Video) सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी चर्चा का विषय बने हुए हैं और लोगों में जिज्ञासा का विषय बने हुए हैं.

इन मेंढ़कों को लेकर ऐसी है धारणा

ये दुर्लभ पीले खास प्रजाति के मेंढक अच्छी बारिश का संकेत माने जाते हैं. जिसे लेकर लोगों में रोचकता के साथ-साथ इन मेंढकों के जहरीले होने की भी चर्चाएं जोरों पर हैं.

पर्यावरणविदों की माने तो इन मेंढकों के जहरीले होने की आशंका में कोई सच्चाई नहीं है. पर्यावरणविद और प्रकृति वैज्ञानिकों का कहना है कि मेंढकों की ये दुर्लभ प्रजाति खासतौर पर भारत में ही पाई जाती है. इसलिए इन्हें इंडियन बुल फ़्रॉग (Indian Bull Frog) नाम से भी जाना जाता है, जो प्रजनन काल में अपना रंग बदल कर, गहरा पीला कर लेते हैं.

इनका स्वभाव ही ऐसा है. नर मेंढक मादा मेंढक को आकर्षित करने के लिए रंग बदलते हैं, ये एक सामान्य घटना है. दुर्लभ प्रजाति का इंडियन बुल फ़्रॉग किसानों के लिए लाभदायक है और ईको-फ़्रेंडली भी है.

डरने की जरूरत नहीं

एक्सपर्ट्स की माने तो इंसानों को इन मेंढकों से डरने की कोई जरूरत नहीं है. इन्हें नुकसान पहुंचाने की बजाय सहेज कर रखने की आवश्यकता है. आमतौर पर पीले रंग के इन मेंढकों की प्रजाति विलुप्ति की कगार पर आ पहुंची है. जिसके चलते अधिकतर लोगों को इन मेंढकों के बारे में पता नहीं है. सोने के समान चमकने वाले इन दुर्लभ मेंढक की प्रजाति विलुप्त सी हो गई है, कहीं-कहीं यह प्रजाति बारिश के आगमन के साथ ही दिखाई देते हैं. सुनहरे रंग में दिखने वाले ये दुर्लभ मेंढक  क्षेत्र में कौतूहल का विषय बने हुए हैं. आमतौर पर इस प्रकार के मेंढक कभी दिखाई नहीं देते, यही वजह है कि बड़ी संख्या में ग्रामीण इन मेंढक को देखने पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Fish Medicine 2024: अस्थमा रोगियों के लिए मछली प्रसादम शुरु, जानिए कैसे ठीक करते हैं बीमारी

यह भी पढ़ें : ATM Robbery Case: तीसरी आंख पर स्प्रे छिड़का, फिर कार में बांधकर उड़ा रहे थे पैसों की मशीन, आगे क्या हुआ जानिए

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Liquor scam: लोकायुक्त की जांच शुरु, पूछा- कौन हैं शर्मा जी, बांगड़े साहब, पाण्डेय बाबू?

यह भी पढ़ें : GRP के सामने से निकल गया आरोपी... दमोह रेलवे स्टेशन में परिवार पर हमला, ढाई महीने के बच्चे की मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Assembly By Elections: गोंडवाना पार्टी ने जारी किया अमरवाड़ा सीट से अपने उम्मीदवार का नाम, इस वजह से दिया मौका
Monsoon 2024: अब होगी अच्छी बारिश! MP में यहां दिखाई दिए सुनहरे मेंढक, देखने के लिए उमड़ी भीड़
Lakes under Amrit Sarovar yojana faces corruption in Satna know the reality
Next Article
MP में चरम पर भ्रष्टाचार, कागजों में ही खोद डाले करोड़ों के तालाब
Close
;