विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में मानसून की दस्तक: भोपाल समेत इन जिलों में कल होगी एंट्री, कैसा रहेगा मानसून, कितनी बारिश होने की संभावना?

MP Monsoon 2024: 21 जून को मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक हो गई है. पांढुर्ना, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है. वहीं अगले 36 घंटे में प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 8 जिलों में मानसून आगे बढ़ेगा.

MP में मानसून की दस्तक: भोपाल समेत इन जिलों में कल होगी एंट्री, कैसा रहेगा मानसून, कितनी बारिश होने की संभावना?

Madhya Pradesh Monsoon 2024 Date: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक (MP Monsoon 2024) हो चुकी है. शुक्रवार, 21 जून को मानसून ने पांढुर्ना, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में दस्तक दे दी है. वहीं अगले 36 घंटे में प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 8 जिलों में मानसून की एंट्री हो सकता है. फिलहाल इन जिलों में  प्री-मानसूनी (Madhya Pradesh Pre Monsoon 2024) एक्टिव है और बीते कई दिनों ने झमाझम बारिश हो रही है. 

अगले 36 घंटे में इन जिलों में मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार, 22 जून को  शाजापुर और राजगढ़ में तेज बारिश होने की आशंका है, लेकिन ग्वालियर और दतिया में फिलहाल गर्मी का असर रहने वाला है. बता दें कि इस साल मानसून मध्य प्रदेश में 16 जून को प्रवेश करने वाला था, लेकिन  5 दिन की देरी से ने झमाझम वर्षा के साथ 21 जून को प्रवेश कर लिया.

लंबे इंतजार के बाद मध्य प्रदेश पर मेहरबान हुई बारिश

IMD, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह के अनुसार, राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर संभाग में अब मानसून पहुंचेगा. इसके बाद  मानसून अन्य जिलों में आएगा और धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा. सबसे आखिरी में ग्वालियर-चंबल में मानसून पहुंच सकता है.

प्री मानसून के दौरान मध्य प्रदेश में बारिश 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां काफी अनुकूल बनी हुई है. अगले दो दिन में यह मध्य प्रदेश के आधे से अधिक हिस्से में छा सकता है. हालांकि हवाओं के साथ नमी आने की वजह से पूरे प्रदेश में वर्षा हो रही है.

इधर, गुरुवार-शुक्रवार की रात मध्य प्रदेश के 43 जिलों में बारिश हुई थी. भोपाल के बैरागढ़ (संत हिरदाराम नगर) में 5 घंटे में 4.8 इंच बारिश दर्ज की गई, जबकि सीहोर में 4 इंच बारिश हुई. इंदौर, उज्जैन, विदिशा, बालाघाट समेत अन्य जिलों में भी तेज और रिमझिम बारिश हुई थी. 

मध्य प्रदेश में सामान्य से अधिक होगी बारिश

इस बार यानी साल 2024 में सेंट्रल इंडिया के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में इस साल सामान्य से ज्यादा बारिश रहने की संभावना है. इसकी बड़ी वजह प्रशांत महासागर में ला-नीना का एक्टिव होना है.

आज मध्य प्रदेश  में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने शाजापुर और राजगढ़ में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी. इसके साथ ही यहां आंधी चलने की संभावना है. वहीं ग्वालियर, शिवपुरी, मुरैना, दतिया और भिंड में आज मौसम साफ रहेगा. 

बीते दिन MP के इन शहरों में ऐसा रहा तापमान

शुक्रवार को भी प्रदेश के कई शहरों में बारिश हुई. इनमें भोपाल, बैतूल, धार, इंदौर, खंडवा, उज्जैन, जबलपुर, मलाजखंड आदि शहर शामिल हैं. वहीं इन जिलों में बारिश की वजह से दिन के तापमान में खासी गिरावट हुई है. शुक्रवार को भोपाल में तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 31 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 38.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

सबसे ठंडा पचमढ़ी रहा. यहां का तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा धार में 31.3 डिग्री सेल्सियस और खंडवा में 31.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया. हालांकि मंडला सबसे गर्म शहर रहा. यहा का पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

25 जून तक पूरे मध्य प्रदेश में शुरू हो जाएगी मानसूनी बारिश

आमतौर पर केरल में 1 जून को मानसून पहुंचता है. इस बार 2 दिन पहले यानी 30 मई को ही मानसून पहुंच गया. वहीं 10 जून 2024 तक रफ्तार अच्छी रही, लेकिन उसके बाद धीमा पड़ गया और 18 जून के बाद से मानसून आगे नहीं बढ़ पाया और ये तीन-चार दिनों तक अमरावती, जलगांव, चंद्रपुर आदि स्थानों पर ही रुका रहा. वहीं अब 20 जून के बाद एक बार फिर से ये मानसून आगे बढ़ा है.

दक्षिण और पूर्वोत्तर के लगभग सभी प्रदेशों में मानसून पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में  25 जून तक  मानसूनी हवाओं की दो लहर गुजरेगी. इसके बाद यहां पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी.
 

ये भी पढ़े: Indian Railways: ट्रेन के कोच में धूल, डस्ट और जंग... अनदेखी के चलते कबाड़ हो रहा स्टेशन यार्ड में लगे ये 5 ट्रेन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना सैलरी के कैसे होगा काम ? MP के इस जिले में सफाई कर्मियों ने जताया विरोध
MP में मानसून की दस्तक: भोपाल समेत इन जिलों में कल होगी एंट्री, कैसा रहेगा मानसून, कितनी बारिश होने की संभावना?
Dead people not able to be carried with four shoulders because of bad road condition in Maihar
Next Article
ऐसी भी क्या मजबूरी थी? शव को नसीब नहीं हुए चार कंधे, तो इस तरह निकली अंतिम यात्रा
Close
;