विज्ञापन
Story ProgressBack

MP के निमाड़ में NIA की बड़ी कार्रवाई, सिकलीगरों-खालिस्तानियों से जुड़े हथियारों को लेकर हुई तलाशी

निमाड़ का बुरहानपुर भी अवैध हथियारों के तस्करों की पसंद रहा है. बुरहानपुर के पचौरी में सिकलीगर आवेदन हथियार बनाने का काम करते हैं. कुछ समय पहले पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने हथियार तस्कर को अपनी गिरफ्त में लिया था.

Read Time: 4 min
MP के निमाड़ में NIA की बड़ी कार्रवाई, सिकलीगरों-खालिस्तानियों से जुड़े हथियारों को लेकर हुई तलाशी

NIA Raid in Madhya Pradesh Today: मध्य प्रदेश के निमाड़ आंचल (Nimar region of Madhya Pradesh) में मंगलवार सुबह से ही एनआईए (NIA) यानी National Investigation Agency की छापेमारी (NIA Raid News) की खबरें सामने आने से हलचल मची हुई है. बताया जा रहा है कि निमाड़ के खंडवा (Khandwa) सहित खरगोन (Khargone) और बड़वानी (Barwani) जिलों में एनआईए की अलग-अलग टीमों (NIA Team) ने छापामार कार्यवाही की है. यह कार्रवाई अवैध हथियार बनाने वाले (Illegal Weapons Manufacturers) सिकलीगरों पर की गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सिकलीगरों का खालिस्तानी समर्थकों (Khalistani Supporters) से संबंध है. बता दें कि बड़वानी और खरगोन जिले में NIA की टीम पहुंची है, लेकिन खंडवा में पुलिस (Police) के आला अधिकारी इस तरह की कार्यवाही से फिलहाल इनकार कर रहे हैं. NIA यह कार्रवाई सिकलीगरों और खालिस्तानी के बीच संबंध को तलाशने के लिए कर रही है. बुरहानपुर (Burhanpur) में लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व एक सिकलीगर पुलिस की हत्थे चढ़ा था, जिसके खालिस्तानी समर्थकों से संबंध भी सामने आए थे. वहीं खरगोग और बड़वानी में भी कई सिकलीगर पंजाब में हथियार सप्लाई करते हुए पकड़ाए जा चुके हैं.

पुलिस ने की है पुष्टि

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआईए की टीम बड़वानी जिले में राजपुर और वरला थाना अंतर्गत आने वाले उमर्टी क्षेत्र में अवैध हथियारों की तस्करी (Illegal Arms Smuggling) से जुड़े एक केस के सिलसिले में पूछताछ के लिए पहुंची है. तो वहीं बड़वानी पुलिस अधीक्षक (Barwani Superintendent of Police) पुनीत गहलोत ने भी एनआईए की टीम के बड़वानी जिले में पहुंचने के पुष्टि करते हुए कहा है कि एनआईए की टीम बड़वानी जिले में आई हुई है. NIA ने लोकल पुलिस से पड़ताल में मदद मांगी थी जो कि उन्हें उपलब्ध करा दी गई है. इधर जानकारी के मुताबिक दीपक नाम के एक सिकलीगर को NIA ने हिरासत में लिया है. फिलहाल उससे  पूछताछ  की जा रही है. बता दें कि बड़वानी जिले में अवैध हथियारों के लिए मशहूर उमर्टी क्षेत्र में यह टीम पहुंची है.

निमाड़ के खंडवा जिले में भी NIA के टीम के पहुंचने की खबरें सुबह से मिल रही थीं, लेकिन खंडवा एसपी वीरेंद्र कुमार सिंह ने इसको लेकर बताया कि खंडवा जिले में फिलहाल इस तरह की कोई भी सूचना नहीं है. हालांकि उन्होंने यह बात भी कही कि यदि NIA की टीमें कार्रवाई करने कहीं पहुंचती हैं तो वे सामान्यतः लोकल पुलिस को जानकारी दिए बगैर भी कार्यवाही कर सकती है.

इधर निमाड़ के ही खरगोन जिले में भी सुबह से ही NIA की टीम के पहुंचने की खबरें मिली थीं, जिसको लेकर खरगोन एडिशनल एसपी (Additional SP) मनोहर सिंह ने बताया कि जिले में एनआईए की टीम पहुंची हैं. जोकि अवैध हथियारों से जुड़े मामलों को लेकर जांच करने हेतु कुछ लोगों से पूछताछ कर रही है. एएसपी मनोहर सिंह बारिया के मुताबिक खरगोन जिले के गोगांवा थाने में पड़ने वाले सिगनूर गांव और भागवानपुरा सतीपुरा के आसपास क्षेत्रों में कार्यवाही हुई है. खरगोन जिले का सिगनूर भी अवैध हथियारों के लिए जाना जाता है. यहां बड़ी मात्रा में सिकलीगर अवैध हथियार बनाने का काम करते हैं. 

निमाड़ का बुरहानपुर भी अवैध हथियारों के तस्करों की पसंद रहा है. बुरहानपुर के पचौरी में सिकलीगर अवैध हथियार बनाने का काम करते हैं. कुछ समय पहले पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने हथियार तस्कर को अपनी गिरफ्त में लिया था.

बता दें कि वह पचौरी से हथियार लेकर पंजाब पहुंचा था. उसे समय सिकलीगरों के खालिस्तानियों के साथ संबंध होने की बात भी सामने आई थी. हालांकि फिलहाल यहां एनआईए की कार्रवाई की कोई खबर सामने नहीं आई है. बुरहानपुर के खकनार थाना क्षेत्र के पचौरी गांव में एनआईए की टीम ने दबिश दी है कि इस छपामार कार्यवाही में NIA ने लोकल पुलिस से मदद ली है. पचौरी में बड़ी संख्या में सिकलीगर रहते है लंबे अरसे से यहां अवैध हथियार बनाने का काम किया जा रहा है. NIA की  इस कार्यवाही की पुष्टि बुराहनपुर एसपी ने की है उन्होंने कहा है कि जांच एजेंसी ने उनसे कार्यवाही में सहयोग मंगा था.

यह भी पढ़ें : NDTV Ground Report: हजारों मगरमच्छों को रेस्क्यू का इंतजार, जानिए क्या कह रहे हैं जिम्मेदार?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close