विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: खदान से बुझ रही हजारों लोगों की प्यास, मैहर में जल संकट का इस तरह निकला समाधान...

Maihar News: पेयजल संकट से जूझ रहे मैहर जिले (Maihar News) के लिए केजेएस सीमेंट प्लांट की इमिलिया खदान जलदायनी बन गई. इस खदान से हर रोज लगभग 30 लाख लीटर पानी नगर पालिका मैहर (Municipality Maihar) के फिल्टर प्लांट पहुंच रहा है, जिसे ट्रीटमेंट के बाद घर-घर पहुंचाया जा रहा है.

Read Time: 3 mins
MP News: खदान से बुझ रही हजारों लोगों की प्यास, मैहर में जल संकट का इस तरह निकला समाधान...
मैहर में संकट का निकला समाधान, अब फिल्टर प्लांट पहुंच रहा पानी.

Drinking Water Crisis in Maihar: मैहर जिले (Maihar News) में अल्पवर्षा होने की वजह से ग्रीष्मकाल में जलस्तर नीचे चला जाता है, नगरीय क्षेत्र (Municipality Maihar) में पेयजल की आपूर्ति में कठिनाई होने लगती है. मैहर नगरपालिका क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति और उपलब्धता के लिए कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने नगर पालिका अधिकारी मैहर को वैकल्पिक जलस्त्रोत ढूंढ कर पेयजल आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिए थे.  जिसके बाद केजेएस सीमेंट प्लांट (KJS Cement Plant) की खदान का चयन किया गया.

 एकत्र पानी की गुणवत्ता जांच की गई

कलेक्टर मैहर के निर्देश पर जलभंडार के वैकल्पिक स्त्रोत के रूप में केजेएस सीमेंट की इमलिया खदान को चिंहित किया है.
नगर पालिका मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार जानकारी देते हुए.

नगर पालिका मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार जानकारी देते हुए.

नगर पालिका मैहर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी लालजी ताम्रकार (CMO Lalji Tamrakar) ने बताया कि अल्पवर्षा और गिरते जलस्तर के दौरान नगर में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो रही थी. नगरपालिका क्षेत्र में एक दिन छोड़कर और कुछ वार्डों में टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही थी.कलेक्टर मैहर के निर्देश पर जलभंडार के वैकल्पिक स्त्रोत के रूप में केजेएस सीमेंट की इमलिया खदान का चिंहितकर एकत्र पानी की गुणवत्ता जांच की गई.

दो किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई

नगर पालिका से मिली खबर के मुताबिक खदान के पास 25 हॉर्सपावर की मोटर लगाकर लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैहर नगर पालिका के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तक पानी लाया गया है. इतनी दूरी से पानी लाने के लिए 110 सेंटीमीटर डाया की पाइनलाइन बिछाई गई है.

40 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता

मैहर नगर पालिका क्षेत्र के लिए लगभग 40 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है, फिल्टर प्लांट की क्षमता 20 लाख लीटर पानी की है.

सीएमओ ने बताया कि मैहर नगर पालिका क्षेत्र के लिए लगभग 40 लाख लीटर पानी की प्रतिदिन आवश्यकता होती है, फिल्टर प्लांट की क्षमता 20 लाख लीटर पानी की है. जिसके लिए इमलिया खदान से आपूर्ति हो रही. शेष मैहर नगर पालिका क्षेत्र के अन्य जलस्त्रोतों से 10 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो रही है. इस प्रकार ग्रीष्मकाल में मैहर नगर पालिका क्षेत्र में जलसंकट और पेयजल की समस्या की समाधान संभव हुआ है.

ये भी पढ़ें- MP High Court: फिर बनेगी मेरिट लिस्ट... MPPSC प्री एग्जाम के दो सवालों पर HC की आपत्ति, जानिए क्या थे प्रश्न

ये भी पढ़ें- राजमाता की राजशाही विदाई... पंचतत्व में विलीन हुईं माधवी राजे, बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी मुखाग्नि

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhya Pradesh: पीडब्लूडी मंत्री राकेश सिंह ने किया बड़ा दावा, कहा-बिना किसी नए टैक्स के प्रदेश बजट का आकार बढ़ा
MP News: खदान से बुझ रही हजारों लोगों की प्यास, मैहर में जल संकट का इस तरह निकला समाधान...
Madrasa will be closed in MP CM Mohan Yadav gave big hints
Next Article
'चिंता मत करो...' MP में बंद होंगे मदरसे? सीएम मोहन यादव ने दिए बड़े संकेत
Close
;