विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से होगा शुरू

MP News: विधानसभा का सत्र सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे आरंभ होगा. पहले दो दिन के दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी, जबकि बुधवार को सत्र के तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से होगा शुरू
(फाइल फोटो)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की नव-निर्वाचित विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से आरंभ होगा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने रविवार को कहा कि 16वीं विधानसभा के चार दिवसीय सत्र के दौरान नव-निर्वाचित विधायक शपथ लेंगे और सदन का आवश्यक कामकाज होगा. सत्र 21 दिसंबर को समाप्त होगा.

विधानसभा का सत्र सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे आरंभ होगा. उन्होंने कहा कि पहले दो दिन के दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी, जबकि बुधवार को सत्र के तीसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. अधिकारी ने बताया कि विधानसभाध्यक्ष के चुनाव के अलावा राज्यपाल भी बुधवार को सदन को संबोधित करेंगे.

नवनिर्वाचित विधायकों के परिवार के केवल एक सदस्य को मिलेगी सदन में जाने की अनुमति

उन्होंने बताया कि अंतिम दिन गुरुवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के अलावा आवश्यक सरकारी कामकाज निपटाया जायेगा. विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने हाल ही में संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मद्देनजर पुलिस को यहां विधानसभा भवन में सुरक्षा कड़ी करने का निर्देश दिया है. सिंह ने कहा कि नवनिर्वाचित विधायकों के परिवार के केवल एक सदस्य को आधार कार्ड जमा करने पर सदन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

ये भी पढ़ें MP News: जज की कार का एंबुलेंस के तौर पर उपयोग करने वाले मामले में मप्र के मुख्यमंत्री ने डीजीपी को जांच के दिए निर्देश

राज्य विधानसभा और उसके आसपास लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य विधानसभा और उसके आसपास लगभग 1,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और तीन स्तरीय सुरक्षा होगी.सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे वरिष्ठ विधायक अस्थायी (प्रोटेम स्पीकर) विधानसभा अध्यक्ष गोपाल भार्गव नए विधायकों को पद की शपथ दिलाएंगे और विधानसभाध्यक्ष के चुनाव से पहले सदन की कार्यवाही का संचालन करेंगे.

भाजपा हाल में हुए चुनाव में दिमनी विधानसभा सीट से विधायक चुने गए पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पहले से ही विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामित कर चुकी है.इस बीच, कांग्रेस ने उमंग सिंघार नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया है. पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 230 में से 163 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि विपक्षी कांग्रेस को 66 और भारत आदिवासी पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें MP News: कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत ने अपने पद से दिया इस्तीफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close