विज्ञापन
Story ProgressBack

लहसुन की महिमा ! छिंदवाड़ा में किसान ने 25 लाख की लागत पर कमाया 1 करोड़ का मुनाफा

70-80 रुपये प्रति किलो बिकने वाला लहसुन अब 400-500 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जिससे आम लोगों के किचन का बजट तो बिगड़ गया है लेकिन किसान खुश है क्योंकि उनकी फसल के बंपर दाम मिल रहे हैं. ऐसा ही मामला छिंदवाड़ा का है.यहां के किसान राहुल देशमुख ने लहसुन बेच तक 1 करोड़ तक मुनाफा कमा लिया है. अच्छी बात ये है कि अभी उनकी पूरी फसल बिकी नहीं है.

Read Time: 3 min
लहसुन की महिमा ! छिंदवाड़ा में किसान ने 25 लाख की लागत पर कमाया 1 करोड़ का मुनाफा

Garlic inflation: मध्यप्रदेश समेत पूरे देश में लहसुन की कीमतों  में भारी उछाल आया है. 70-80 रुपये प्रति किलो बिकने वाला लहसुन अब 400-500 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. जिससे आम लोगों के किचन का बजट तो बिगड़ गया है लेकिन किसान खुश है क्योंकि उनकी फसल के बंपर दाम मिल रहे हैं. ऐसा ही मामला छिंदवाड़ा का है.यहां के किसान राहुल देशमुख ने लहसुन बेच तक 1 करोड़ तक मुनाफा कमा लिया है. अच्छी बात ये है कि अभी उनकी पूरी फसल बिकी नहीं है. ये मुनाफा राहुल ने 25 लाख रुपये के निवेश से कमाया है. हालांकि अपनी फसल की सुरक्षा के लिए राहुल को अपने खेत में CCTV कैमरे लगाने पड़े. यहां उन्होंने चतुराई का परिचय देते हए सौर उर्जा से चलने वाले CCTV कैमरे लगाए हैं. 

चोरी से बचने के लिए लगाए CCTV कैमरे

राहुल देशमुख  छिंदवाड़ा से 20 किलोमीटर दूर स्थित सावरी गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने करीब 13 एकड़ में लहसुन की बुवाई की है. बाकी बचे हिस्से में उन्होंने टमाटर की खेती की है. हालांकि कुछ दिनों पहले उनके खेत से 25-30 किलो टमाटर की चोरी हो गई. जिसके बाद उन्होंने 10 हजार रुपये खर्च कर खेत की निगरानी के लिए 3 CCTV कैमरे लगाए. उन्होंने बताया कि जो CCTV कैमरे लगाए हैं वो सौर उर्जा से चलते हैं जिससे बिजली का खर्चा भी नहीं होता. इसके अलावा CCTV का कनेक्शन उनके घर पर जिससे की वे 24 घंटे निगरानी कर लेते हैं. उनके खेत में करीब 150 मजदूर काम करते हैं. राहुल के मुताबिक टमाटर की खेती का काम नियमित रूप से चलता रहता हैं..उन्होंने अभी हाल में ही लहसुन की इतने बड़े पैमाने पर खेती की है. लहसुन की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से ही उन्होंने CCTV कैमरे लगवाए हैं...ताकि मजदूरों की मॉनिटरिंग के साथ-साथ चोरों पर भी निगाह रखी जा सकी. राहुल के खेत में लहसुन की फसल अभी भी लगी हुई है. यानी वे अभी और कमाई करेंगे.अब वे अपने लहसुन को हैदराबाद भेजने की प्लानिंग कर रहे हैं. 

लहसुन की कीमतों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोतरी

लहसुन की कीमतों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी हाल के दौर में पहली बार देखी गई है.जानकार बताते हैं कि इससे पहले कभी भी लहसुन की कीमत इस अभूतपूर्व स्तर को पार नहीं कर पाई थी. किसानों की मानें तो हर साल लहसुन कीमतें अधिकतम 80-90 रुपये तक ही जाती है. समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक छिंदवाड़ा के बदनूर के रहने वाले एक अन्य किसान पवन चौधरी ने भी अपनी 4 एकड़ खेत में लहसुन की बुवाई की है. इस उन्होंने 4 लाख रुपये खर्च किए और अब तक वे 6 लाख रुपये मुनाफा कमा चुके हैं. उन्होंने भी अपने खेत की निगरानी के लिए तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. जिसमें से एक कैमरा उन्होंने किराए पर लिया है. 

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: अब इमरजेंसी में ड्रोन से होगी दवा की सप्लाई, 50 किमी दूर स्वास्थ्य केंद्र का 20 मिनट में तय किया सफर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close