विज्ञापन

MP विधानसभा में बंदीगृह विधेयक 2024 हुआ पेश, कैदियों के लिए इन खास सुविधाओं का प्रावधान

MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के लिए नई व्यस्थाएं लागू करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए गुरुवार को विधानसभा में मध्यप्रदेश सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक 2024 पेश किया गया.

MP विधानसभा में बंदीगृह विधेयक 2024 हुआ पेश, कैदियों के लिए इन खास सुविधाओं का प्रावधान

Madhya Pradesh Correctional Services and Prison Bill 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा (MP Assembly) का मानसून सत्र (Monsoon Session) जारी है. इसी बीच गुरुवार को विधानसभा की कार्यवाही (MP Assembly Proceedings) के दौरान सरकार ने मध्यप्रदेश सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक 2024 पेश किया. इस विधेयक में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की जेलों में सुधारात्मक कार्य करने और कैदियों के लिए सुविधाएं मुहैया कराने संबंधी प्रस्ताव शामिल हैं. विधेयक में कुल 18 अध्याय हैं, जिनमें महिलाओं और ट्रांसजेंडर को लेकर विशेष प्रावधान किए गए हैं.

ट्रांसजेंडर कैदियों के लिए होगी खास व्यवस्था

मध्यप्रदेश सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक 2024 के संबंध में मध्य प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल (Minister Narendra Shivaji Patel) ने विधेयक से जुड़ी कई जानकारियां साझा की. उन्होंने कहा कि इस विधेयक के तहत जेल में बंद कैदियों के आचरण सुधारने के लिए कार्यक्रम चलाए जाएंगे. इसके अलावा ट्रांसजेंडर कैदियों को जेल में रहने के लिए अलग जगह की व्यवस्था की जाएगी. वहीं आदतन अपराधियों को सामान्य कैदियों से अलग रखा जाएगा.

इन कैदियों के लिए होगी पुनर्वास व्यवस्था

मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने बताया कि विधानसभा में पेश हुए विधेयक में कुल 18 अध्याय रखे गए हैं. इनमें कई तरह के प्रावधान हैं. उन्होंने बताया कि किसी कारण से बने अपराधियों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था की जाएगी और उनका पुनर्वास होगा. इसके साथ ही कैदियों को अपराध की दुनिया से बाहर लाने के लेकर सकारात्मक कार्य किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस विधेयक को विधानसभा के पटल पर रखा जा चुका है.

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: सीएम यादव आज अन्नदाताओं के खाते में भेजेंगे 2000 रुपये की CM Kisan Samman Yojana की पहली किस्त

यह भी पढ़ें - MP के माफियाओं को सिंधिया की दो टूक, कहा- सब का बोरिया-बिस्तर यहीं...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमपीईबी के जूनियर इंजीनियर ले रहा था एक लाख की रिश्वत, भ्रष्टों को लोकायुक्त पुलिस ने रंगे हाथों दबोचा
MP विधानसभा में बंदीगृह विधेयक 2024 हुआ पेश, कैदियों के लिए इन खास सुविधाओं का प्रावधान
Indian Railways New Advance ticket booking rules know the notification of railways
Next Article
Advance Ticket Booking: समय सीमा को किया गया 6 महीने से 2 महीने, तो लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया
Close