विज्ञापन
Story ProgressBack
7 months ago
भोपाल/ रायपुर:

Madhya Pradesh, Chhattisgarh News Live Updates: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) के राजनांदगांव (Rajnandgaon) में सोमवार, 16 अक्टूबर को चुनावी सभा करेंगे. वहीं मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में आज अभिव्यक्ति गरबा का आयोजन किया जा रहा है.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में सोमवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बाद में शाह चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. भाजपा पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी. छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद यह पहली बार है जब शाह राज्य के दौरे पर हैं. राज्य में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा.

पार्टी ने सिंह को राजनांदगांव सीट से चुनाव मैदान में उतारा है जहां पहले चरण में मतदान होगा. सिंह के खिलाफ मुख्यमंत्री भूपेश के करीबी कांग्रेस नेता गिरीश देवांगन चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी नेताओं ने बताया कि सिंह सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री शाह की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

उन्होंने बताया कि शाह आज 16 अक्टूबर को सुबह राजधानी रायपुर पहुंचेंगे और हेलीकॉप्टर से राजनांदगांव के लिए रवाना होंगे. शाह रमन सिंह के नामांकन दाखिल करने के दौरान मौजूद रहेंगे तथा इसके बाद दोपहर में जनसभा को संबोधित करेंगे.

राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भारतीय जनता पार्टी की यह पहली बड़ी रैली है. शाह पिछले लगभग तीन महीनों से लगातार छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ कई बैठकें की तथा रैलियों को संबोधित किया.

राज्य में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. सिंह राजनांदगांव से चुनाव मैदान में हैं. दूसरे चरण में राज्य की अन्य 70 सीट के लिए मतदान होगा.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहले चरण की सभी 20 सीट समेत 85 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. सत्ताधारी दल कांग्रेस ने पहले चरण की 19 सीट समेत 30 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है.

छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीट जीतकर सरकार बनाई थी और भाजपा को केवल 15 सीट पर जीत मिली थी, लेकिन अजीत जोगी की पार्टी जेसीसी (जे) को पांच और बसपा को दो सीट मिली थी. उपचुनावों में जीत के बाद कांग्रेस के विधायकों की संख्या 71 हो गई है.

अगले महीने होने जा रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जहां सत्ता बरकरार रखने की कोशिश कर रही है, वहीं बीजेपी सत्ता वापस पाने की उम्मीद में है.
 

MP Chhattisgarh News Live: ईडी की टीम भिलाई के शराब व्यापारी विजय भाटिया के नेहरू नगर स्थित घर पर आज सुबह छापेमारी करने पहुंची. दरअसल, ईडी टीम मनी लांड्रिंग और शराब से जुड़े मामले को लेकर व्यापारी विजय भाटिया के घर जांच के लिए पहुंची. हालांकि इससे पहले भी ईडी की टीम विजय भाटिया के घर पर रेड की कार्रवाई कर चुकी है. फिलहाल ईडी की जांच जारी है.

Oct 16, 2023 22:41 (IST)
Katni Bee Sting Death News

Katni News : मध्य प्रदेश के कटनी (Katni) जिले में मधुमक्खियों के हमले के बाद अस्पताल में इलाज के दौरान सास-बहू की मौत (Death from Bees) का मामला सामने आया है. दोनों सास-बहू पड़ोस में बेल पत्ती तोड़ने के लिए गई थीं. इसी दौरान मधुमक्खियों ने हमला कर उन्हें बुरी तरह घायल कर दिया. पुलिस ने दोनों की मौत पर मर्ग कायम करते हुए पोस्टमॉर्टम कार्रवाई कर शव को परिजनों को सौंप दिया है.

Oct 16, 2023 21:31 (IST)
Digvijay Singh fake resignation
मध्य प्रदेश की साइबर पुलिस ने एक 'फर्जी' पत्र वायरल होने के बाद एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. इस पत्र में कहा गया है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने पहली सूची में चुनाव टिकटों के लिए उनके द्वारा अनुशंसित नामों पर विचार नहीं किए जाने के बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. साइबर अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि यह पत्र लिखने वाले का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.
Advertisement
Oct 16, 2023 21:01 (IST)
NDTV Exclusive Interview
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर 144 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को चुनाव होना है. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ मैदान में 'रामायण' के अभिनेता विक्रम मस्ताल को उतारा है. विक्रम ने NDTV से बात की और अपनी चुनावी रूपरेखा के बारे में खुलकर बताया. उन्होंने कहा कि विकास बहुत बड़ा मुद्दा है जिसको लेकर मैं जनता के बीच जाऊंगा. हमारे यहां से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधायक हैं. वह 18 साल से यहां मुख्यमंत्री हैं पर विकास के नाम पर यहां सिर्फ विज्ञापन हुआ है. यहां कोई इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज नहीं है. किसानों के लिए भी कुछ काम नहीं किया.
Oct 16, 2023 19:15 (IST)
CM Shivraj Singh Chouhan in Shahdol
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को चुनावी प्रचार करने शहडोल पहुचें. यहां पर CM शिवराज ने शहडोल के अंतरा और भटिया में चुनावी सभा को संबोधित किया. CM शिवराज ने माता कंकाली की पूजा अर्चना के बाद जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान CM शिवराज ने विपक्षी दल और कमलनाथ को जमकर निशाना साधा. साथ ही CM शिवराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, 'मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है...और मध्यप्रदेश कि जनता मेरी भगवान है और जनता का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है.'
Advertisement
Oct 16, 2023 18:52 (IST)
Cricket in Olympics 2028
एशियन गेम्स (Asian Games) के बाद अब ओलंपिक खेलों (Olympic Games) में भी क्रिकेट देखने को मिलेगा. क्रिकेट (Cricket) को साल 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में आधिकारिक रूप से शामिल कर लिया गया है. सोमवार को आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि की गई. खेल प्रेमियों के लिए यह खुशी की बात इसलिए भी है क्योंकि ओलंपिक खेलों में क्रिकेट ने करीब 123 साल बाद वापसी की है.
Oct 16, 2023 17:34 (IST)
Chhattisgarh Election 2023

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह (Raman Singh) ने सोमवार को राजनांदगांव से भाजपा (BJP) प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन भरा. रमन सिंह के नामांकन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी शामिल हुए. नामांकन के पहले अमित शाह ने परिवर्तन महा संकल्प रैली को संबोधित करते हुए प्रदेश की भूपेश सरकार पर जमकर निशाना साधा.

अमित शाह ने कहा, 'भूपेश बघेल सरकार ने तुष्टीकरण की राजनीति के लिए ईश्वर साहू के बेटे को मॉब लॉन्चिंग करा कर मार दिया. भुवनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू को न्याय दिलाने के लिए BJP ने टिकट दिया है.' अमित शाह ने कहा, 'मैं छत्तीसगढ़ को याद दिलाने आया हूं कि छत्तीसगढ़ को राज्य हमारे प्रिय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बनाया. हमारे मुख्यमंत्री रमन सिंह 15 साल में छत्तीसगढ़ को एक 'बीमारू राज्य' से 'विकसित राज्य' की ओर ले गए. यहां की छत्तीसगढ़ की भाषा को राजकीय दर्जा देने का काम, 14 प्रतिशत ब्याज दर से मुक्ति दिलाने का काम BJP की रमन सरकार ने किया.' 

Advertisement
Oct 16, 2023 16:00 (IST)
Chhattisgarh Assembly Election

Amit Shah in Rajnandgaon: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में दोबारा सत्ता में आती है, तो राज्य में तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति जारी रखेगी. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (Raman Singh) और जिले के अन्य भाजपा (BJP) प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल करने से पहले, शाह ने एक रैली को संबोधित करते हुए मंच पर मौजूद साजा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी ईश्वर साहू की ओर इशारा करते हुए कहा कि वोट बैंक की राजनीति के चलते भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई.


Oct 16, 2023 14:56 (IST)
राज्य इकाई में बगावत पर बोले कमलनाथ : ''4000 लोगों ने जताई थी इच्छा..हर किसी को टिकट नहीं मिल सकता''
 मध्य प्रदेश कांग्रेस ने रविवार 15 अक्टूबर को अपने 144 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी. सूची जारी होने के दौरान कमलनाथ भी दिल्ली में मौजूद रहे. वहीं, सोमवार सुबह को कमलनाथ दिल्ली से भोपाल लौटे. दिल्ली से लौटने के बाद कमलनाथ ने श्यामला हिल्स स्थित अपने बंगले पर उनसे मिलने आए नेता और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. 
Oct 16, 2023 14:22 (IST)
Border 2 के लिए 50 करोड़ की भारी भरकम फीस ले रहे बॉलीवुडर एक्टर Sunny Deol !
बॉलीवुड एक्टर सनी देओल (Sunny Deol) की फिल्म ग़दर 2 (Gadar 2) ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है. सनी देओल की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. ग़दर 2 के बाद अब सनी देओल का नाम बॉर्डर 2 (Border 2) के लिए सुर्खियों में आ गया है. सूत्रों से खबर मिली है कि सनी देओल ने बॉर्डर 2 में काम करने के लिए अपनी फीस बढ़ा दी है.
Oct 16, 2023 13:54 (IST)
Chhindwara के दर्जनों गांव ऐसे..जहां लोगों को नहीं आती हिंदी

Chhindwara News: छिंदवाड़ा जिले की बिछुआ विकासखंड में 12 गांव ऐसे भी हैं, जहा लोगों को हिंदी भाषा का ज्ञान नहीं है. आजादी के 75 साल बाद भी इन गांवों के लोग हिंदी से कोसों दूर हैं.यहां बड़ी संख्या में मवासी आदिवासी रहते हैं, जिन्हें मवासी के अलावा दूसरी भाषा समझ में नहीं आती है. अगर कोई नेता चुनावी समय में प्रचार करने के लिए पहुंचता है तो संवाद के लिए उसे ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है.

 
Oct 16, 2023 12:43 (IST)
Gwalior: डबरा सीट पर समधी-समधन में होगी टक्कर, सीडी कांड के बावजूद कांग्रेस ने राजे पर जताया भरोसा
Madhya Pradesh Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव में डबरा विधानसभा (Dabra Seat) से कांग्रेस पार्टी ने सुरेश राजे (Congress Candidate Suresh raje) को एक बार फिर अपना  प्रत्याशी घोषित किया है. 2020 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के लिए जीत का परचम लहराने वाले राजे के खिलाफ कुछ दिनों पहले एक अश्लील वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, लेकिन कांग्रेस ने फिर भी उन्हीं पर भरोसा जताया है.

Oct 16, 2023 11:49 (IST)
Bigg Boss 17: खुल गया बिग बॉस 17 का दरवाजा
Bigg Boss 17: टीवी का सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल शो 'बिग बॉस' (Bigg Boss 17) का 17वां सीजन आखिरकार 15 अक्टूबर से शुरू हो गया है. इस बार कंटेस्टेंट को बिग बॉस के घर में दिल, दिमाग और दम के बलबूते खेलना होगा. वहीं नए कंटेस्टेंट, नए नियम और नए घर के साथ इस बार का बिग बॉस काफी धमाकेदार होने वाला है.

Oct 16, 2023 11:20 (IST)
Gwalior Rural सीट से कांग्रेस में बगावत; केदार कंसाना का इस्तीफा, किया चुनाव लड़ने का ऐलान
मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की. टिकट न मिलने से नाराज कांग्रेस नेताओं के बगावती सुर सामने आ रहे हैं. ग्वालियर में भी टिकट नहीं मिलने से नाराज कांग्रेस नेता केदार कंसाना ने पार्टी छोड़कर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. यूथ कांग्रेस के पूर्व इलेक्ट्रोड प्रेसिडेंट युवा नेता केदार कंसाना ग्वालियर ग्रामीण सीट से टिकट के दावेदार माने जा रहे थे.
Oct 16, 2023 10:45 (IST)
शराब व्यापारी विजय भाटिया के घर ईडी की रेड

ईडी की टीम भिलाई के शराब व्यापारी विजय भाटिया के नेहरू नगर स्थित घर पर आज सुबह छापेमारी करने पहुंची. दरअसल, ईडी टीम मनी लांड्रिंग और शराब से जुड़े मामले को लेकर व्यापारी विजय भाटिया के घर जांच के लिए पहुंची. हालांकि इससे पहले भी ईडी की टीम विजय भाटिया के घर पर रेड की कार्रवाई कर चुकी है. फिलहाल ईडी की जांच जारी है.
Oct 16, 2023 10:40 (IST)
Chhattisgarh Election 2023: पूर्व CM रमन सिंह आज दाखिल करेंगे नामांकन, अमित शाह रहेंगे मौजूद
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 7 और 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Election 2023) होने हैं. ऐसे में बीजेपी (BJP) के बड़े नेताओं का छत्तीसगढ़ आने का सिलसिला शुरू हो गया है. इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) एक बार फिर छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव (Rajnandgaon) के दौरे पर आ रहे हैं.  सोमवार, 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव (Rajnandgaon) पहुंचेंगे और यहां पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन 

Oct 16, 2023 10:23 (IST)
World Food Day 2023 : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व खाद्य दिवस

World Food Day 2023 : हर साल दुनिया में विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. दुनिया में जैसे-जैसे आबादी बढ़ रही है..वैसे-वैसे भुखमरी की समस्या भी बढ़ती जा रही है. विश्व खाद्य दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया को भुखमरी से बचाना और कुपोषण को दूर करना है. आज के दिन हम आपको विश्व खाद्य दिवस से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

Oct 16, 2023 10:00 (IST)
दो चरणों में होगा मतदान
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. दूसरे चरण में राज्य की अन्य 70 सीट के लिए मतदान होगा.
Oct 16, 2023 09:46 (IST)
निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल बीजेपी में हुए शामिल
बालाघाट जिले की वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल को सीएम शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने पार्टी की सदस्यता दिलाई.

Oct 16, 2023 09:39 (IST)
चुनावी रैली को संबोधित करेंगे शाह

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में सोमवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बाद में शाह चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. बीजेपी पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close