विज्ञापन
Story ProgressBack

MP की उद्रिका सिंह ने किया प्रदेश का नाम रौशन, खेलो इंडिया में पहली बार प्रदेश को मिला गोल्ड मेडल

Skaters of Satna, Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के स्केटिंग खिलाड़ियों ने नया इतिहास रच दिया है. सतना की उद्रिका सिंह ने पहली बार प्रदेश के नाम गोल्ड मेडल करके सबका नाम रौशन किया है.

Read Time: 3 min
MP की उद्रिका सिंह ने किया प्रदेश का नाम रौशन, खेलो इंडिया में पहली बार प्रदेश को मिला गोल्ड मेडल
मध्य प्रदेश के नाम पहली बार हुआ गोल्ड मेडल

Madhya Pradesh Gold Medal in Ice skating: कुछ दिनों पहले जहां एक तरफ शीतलहर की वजह से सतना (Satna) के लोग अपने घरों के बाहर निकलने से बच रहे थे तभी जिले के 6 स्केटिंग खिलाड़ी (Skating Players) माइनस 23 डिग्री के तापमान में स्केटिंग कर अपने क्षेत्र का नाम रौशन कर रहे थे. इन सब ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाते हुए एक नया इतिहास रच दिया. 'खेलो इंडिया' में पहली बार मध्य प्रदेश के पास गोल्ड मेडल (Gold Medal) आया है.

ये भी पढ़ें:- AIIMS भोपाल की नई पहल: ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन से पहुंचेंगी दवाईयां, दुरुस्त होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

मध्य प्रदेश के नाम पहली बार हुआ गोल्ड मेडल

स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sports Authority of India) और भारत सरकार ने 'खेलो इंडिया विंटर गेम्स लेह-लद्दाख' आयोजित किया. इसमें मध्य प्रदेश के सतना जिले के देवराजनगर की बेटी उद्रिका सिंह ने प्रदेश को उसका पहला स्वर्ण पदक दिलाया.  2 फरवरी से 6 फरवरी तक चली इस विंटर गेम्स में एमपी को रिप्रेजेंट करने वाले सतना जिले के खिलाड़ियों ने अलग-अलग गेम्स में रजत और कांस्य पदक भी अपने नाम किए. सभी खिलाड़ी सतना की 'वैभव स्केटिंग एकेडमी' से ट्रेनिंग ले चुके हैं.

इन खिलाड़ियों ने बढ़ाया एमपी का मान

'खेलो इंडिया विंटर गेम्स लेह-लद्दाख' में भारत के अलग-अलग राज्यों से चुने हुए लगभग 700 प्रतिभागियों ने भाग लिया था. वही मध्य प्रदेश से कुल 8 स्केटिंग खिलाड़ियों का चयन किया गया था जिसमें सतना से ही 6 खिलाड़ी चुने गए थे. इनमें उद्रेका सिंह, अवंतिका सिंह, सचिन गुप्ता, योगेश शर्मा, हर्ष कसौंधन और अर्णव जैन का चयन किया गया था. इस टीम के कोच और मैनेजर के रूप में वैभव अग्रवाल को चुना गया था.

फास्टेस्ट स्केटर बनीं उद्रिका

स्केटिंग टीम में सतना की 'मैजिक गर्ल' उद्रिका सिंह ने अपना परचम लहराते हुए 500 मीटर लॉन्ग ट्रैक को सबसे कम समय में पूरा करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने ओलंपिक खेल में भारत की 500 मीटर की सबसे फास्टेस्ट स्केटर का खिताब अपने नाम किया. 300 मीटर शॉर्ट ट्रैक में कांस्य और 1600 मीटर रिले रेस में भी कांस्य पदक जीतकर मध्य प्रदेश के इतिहास की पहली मेडल लाने वाली खिलाड़ी उद्रिका सिंह बनीं.

इन्होंने भी जीते पदक

प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश को रिप्रेजेंट करने वाले हर्ष कसौंधन और योगेश शर्मा ने 1600 मीटर रिले में रजत एवं कांस्य पदक हासिल किया. अवंतिका सिंह ने 1600 मीटर मिक्स रिले में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक पर अपना नाम दर्ज कराया. वहीं सचिन गुप्ता एवं अर्णव जैन ने भी अपना बेस्ट प्रदर्शन कर लोगों का मन जीत लिया.

बिना आइस रिंक के करते हैं प्रैक्टिस

लेह-लद्दाख में इस गेम को आइस रिंक के बीच आयोजित कराया जाता है जबकि मध्य प्रदेश में ऐसा कोई भी इलाका नहीं है. इसके बाद भी यहां के स्केटरों ने इतिहास रच दिया है. आइस रिंक न होने के बाद भी इन खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. प्रदेश के नाम आने वाले उपलब्धियों के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के एग्जीक्यूटिव मेम्बर और आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा एवं सचिव जगराज सिंह साहनी ने सभी खिलाड़ियों को बधाई दी और उनकी सराहना की. 

ये भी पढ़ें:- 'पलटी मारना नीतीश के खून में है', अंबिकापुर में बोले जयराम रमेश- किसानों के साथ अन्याय कर रही सरकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close