विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election Results: महाकौशल में चला बीजेपी का जादू, फिर भी कमलनाथ ने बचाई कांग्रेस की इज्जत

Madhya Pradesh Election Results Update: मध्य प्रदेश में पूरे प्रदेश के साथ बीजेपी को महाकौशल में भी भारी जीत मिली है. वहीं कांग्रेस की सूपड़ा साफ हो गया है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने गढ़ छिंदवाड़ा को बचाने में कामयाब रहे हैं.

Read Time: 4 min
MP Election Results: महाकौशल में चला बीजेपी का जादू, फिर भी कमलनाथ ने बचाई कांग्रेस की इज्जत

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 Results: मध्य प्रदेश के महाकौशल क्षेत्र (Mahakaushal Region) में इस बार के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में बीजेपी को भारी बहुमत मिला है. जबलपुर (Jabalpur) में बीजेपी ने आठ में से सात सीटें जीती हैं. जबकि नरसिंहपुर (Narsinghpur) और कटनी (Katni) में बीजेपी ने 4-4 सीटें अपने नाम की. वहीं अगर कांग्रेस की बात करें तो, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) इसी क्षेत्र से आते हैं. कमलनाथ अपने गढ़ छिंदवाड़ा (Chhindwara) की सातों सीट बचाने में जरूर कामयाब हुए, लेकिन वह महाकौशल की उन सीटों को बीजेपी के खाते में जाने से नहीं रोक पाए जिनके दम पर 2018 में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. तब महाकौशल की 38 सीटों में से 24 कांग्रेस के खाते में गई थी.

नरसिंहपुर की बात करें तो, बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Singh Patel) ने 31,310 मतों के भारी अंतर से चुनाव जीत लिया है. वहीं गोटेगांव सीट से विधानसभा अध्यक्ष रहे नर्मदा प्रसाद प्रजापति को हराकर भारतीय जनता पार्टी ने यह सीट भी अपने नाम कर ली है. बीजेपी ने जिले की चारों विधानसभा सीटें अपने नाम की है. जबकि, 2018 में नरसिंहपुर जिले की सिर्फ एक सीट ही बीजेपी जीत सकी थी.

नहीं चला कमलनाथ का जादू

महाकौशल में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कांग्रेस नेता के रूप में कमलनाथ स्थापित हैं. चुनाव प्रचार का प्रारंभ जबलपुर से प्रियंका गांधी ने नर्मदा पूजन के साथ किया था. इस मान्यता के साथ कि 2018 में राहुल गांधी ने नर्मदा पूजन के साथ जब चुनाव प्रचार प्रारंभ किया था तो उन्हें सरकार बनाने में सफलता मिली थी. नर्मदा पूजन इस बार कांग्रेस को महाकौशल और मध्य प्रदेश में सफलता नहीं दिला पाई. कई जगह कांग्रेस के प्रत्याशियों ने सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के फोटो पोस्टर में न लगाकर सिर्फ कमलनाथ की फोटो लगाई थी.

प्रहलाद पटेल वजनदार साबित हुए

बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने प्रहलाद पटेल को महाकौशल और विंध्य के क्षेत्र में चुनावी प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी थी. प्रहलाद पटेल ने नरसिंहपुर की सीट अपने अनुज जालम सिंह पटेल के जिम्मे छोड़कर पार्टी के निर्देश पर 80 से ज्यादा सीटों पर चुनाव प्रचार किया. जिन सीटों पर भारी सफलता मिली है. कटनी और नरसिंहपुर की सभी सीटें भारतीय जनता पार्टी ने जीत ली हैं.

ये भी पढ़ें - MP Election Result: इस सीट पर नहीं चला BJP-कांग्रेस का जादू, कर्ज लेकर चुनाव लड़ने वाले कमलेश्वर बने विधायक

कौन बनेगा मुख्यमंत्री

कांग्रेस ने इस बार का चुनाव कमलनाथ के चेहरे पर लड़ा था, वहीं बीजेपी ने पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. इस बार बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री चेहरा घोषित नहीं हुआ था. चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब मुख्यमंत्री को लेकर संशय बना हुआ है.

ये भी पढ़ें - MP Election Results : मेंदोला के आगे 'चिन्टू' साबित हुए कांग्रेस के चौकसे, जानिए- किसे मिली 5 सबसे बड़ी और सबसे छोटी जीत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close