विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश में 90 फीसदी विधायकों की 5 साल में हुई खूब कमाई, एक माननीय ने 2000% संपत्ति बढ़ाई

चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे से संपत्ति से जुड़ी बातें सामने आई है. जिसके तहत पता चला है कि, 90 प्रतिश विधायकों की 5 साल में खूब कमाई हुई है. हलफनामें के मुताबिक, 180 विधायकों ने 2018 से 2023 तक अपनी संपत्ति में बढ़ोतरी दिखाई है

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश में 90 फीसदी विधायकों की 5 साल में हुई खूब कमाई, एक माननीय ने 2000% संपत्ति बढ़ाई
बीजेपी नेता चैतन्य कश्यप

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. 17 नवंबर को जनता ने एमपी विधानसभा की 230 सीटों के लिए अपना फैसला लॉक कर दिया है. जिसके लिए 2,533 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होगा. प्रदेश में एक ही चरण में मतदान कराया गया. वहीं, मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और करीब 76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला कर दिया है.  अब 3 दिसंबर को इसका फैसला सामने आएगा. जिसमें पता चलेगा कि, सत्तापक्ष सरकार में फिर से आएगी या जनता ने विपक्ष को मौका दिया है. हालांकि, प्रदेश के विधायक बीते कार्यकाल में खूब संपत्ति बढ़ाई है.

चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे से संपत्ति से जुड़ी बातें सामने आई है. जिसके तहत पता चला है कि, 90 प्रतिश विधायकों की 5 साल में खूब कमाई हुई है. हलफनामें के मुताबिक, 180 विधायकों ने 2018 से 2023 तक अपनी संपत्ति में बढ़ोतरी दिखाई है. जबकि 12 विधायकों ने अपनी संपत्ति में गिरावट दिखाई है.

एक विधायक की संपत्ति में करीब 2000 प्रतिशत की बढ़ोतरी

चुनावी हलफनामे से एक विधायक की संपत्ति में चौकानें वाला खुलासा भी हुआ है. माननीय की संपत्ति में करीब 2000 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिखी है. दरअसल, मनावर  (ST) सीट से कांग्रेस के एमएलए डॉ. हीरालाल अलावा की संपत्ति में 1982 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यानी विधायकों की संपत्ति में बढ़ोतरी के मामले में कांग्रेस विधायक हीरालाल अलावा सूची में पहले स्थान पर हैं. वहीं, कांग्रेस के ही विधायक बैजनाथ कुशवाहा की संपत्ति में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है. उनकी संपत्ति में 64 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है.

कौन हैं पूरे राज्य में सबसे धनी विधायक

मध्य प्रदेश के सबसे धनी विधायक के मामले में बीजेपी के एमएलए ने अपना नाम दर्ज करवाया है. रतलाम शहर का प्रतिनिधित्व करने वाले बीजेपी नेता चेतन्य कश्यप राज्य में सबसे धनी विधायक हैं. चेतन्य कश्यप की संपत्ति साल 2018 में करीब 204 करोड़ रुपये थे. जो साल 2023 में 296 करोड़ रुपये हो गए हैं. यानी उनकी संपत्ति में 91.4 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ेंः ओ लड़का आंख मारे...गाने पर दामोह आप प्रत्याशी चाहत पांडेय के ठुमके, वीडियो वायरल होने पर भिड़े लोग

कौन है पूरे राज्य में सबसे कम संपत्ति वाला विधायक

अगर सबसे कम संपत्ति वाले विधायक की बात करें तो इस मामले में कांग्रेस विधायक कल्पना वर्मा का नाम सामने आया है. रायगांव (SC) से कांग्रेस की विधायक कल्पना वर्मा की सपत्ति सबसे कम है. कल्पना वर्मा की संपत्ति साल 2018 में 14 लाख रुपये थी. जो 2023 में 33.65 लाख रुपये दर्ज की गई. वह सबसे कम संपत्ति वाली विधायक है. हालांकि 5 सालों में उनकी संपत्ति में 139 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

हलफनामे में सबसे चौकाने वाले खुलासे

विधायकों के हलफनामे से सबसे चौकाने वाला खुलाया हुआ है. जिसमें संपत्ति की असमानता से जुड़ा है. राज्य के 10 सबसे अमीर विधायकों की संपत्ति की बात करें तो उनके पास  1,728.52 करोड़ रुपये है, जो अन्य 182 विधायकों की संयुक्त संपत्ति के लगभग बराबर है. 

यह भी पढ़ेंः डीपफेक बनाने और होस्ट करने वाले हो जाएं सावधान! सरकार कर रही है जुर्माना लगाने की तैयारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close