विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकतंत्र के महापर्व का गवाह बनेगा फिलीपींस व श्रीलंका का डेलीगेशन, भोपाल में देखेगा वोटिंग प्रक्रिया

Lok Sabha Polls 2024: मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer Madhya Pradesh) अनुपम राजन (Anupam Rajan Chief Electoral Officer) ने बताया है कि यह डेलीगेशन 5 से 8 मई तक भोपाल (Bhopal) में रहेगा और इस दौरान मतदान की तैयारियों (Voting Preparations) व मतदान प्रक्रिया (Voting Process) का अवलोकन करेगा.

Read Time: 3 mins
लोकतंत्र के महापर्व का गवाह बनेगा फिलीपींस व श्रीलंका का डेलीगेशन, भोपाल में देखेगा वोटिंग प्रक्रिया

Lok Sabha Election Process: भारत में आम चुनाव (General Elections) काफी खास होते हैं. लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र के महापर्व के तौर पर मनाया जाता है. भारत के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का ऐसा क्रेज रहता है कि दुनिया भर से लोग इसे देखने आते हैं. लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Polls) की संपूर्ण प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिये भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा विभिन्न देशों के डेलीगेशन को अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा है. इसी क्रम में मध्यप्रदेश में फिलीपींस (Philippines) और श्रीलंका (Sri Lanka) का 11 सदस्यीय डेलीगेशन (11 Member Delegation From Philippines and Sri Lanka) भोपाल आयेगा. यह डेलीगेशन 5 से 8 मई तक भोपाल (Bhopal) में रहेगा और इस दौरान मतदान की तैयारियों (Voting Preparations) व मतदान प्रक्रिया (Voting Process) का अवलोकन करेगा.

कौन-कौन आ रहा है?

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Chief Electoral Officer Madhya Pradesh) अनुपम राजन (Anupam Rajan Chief Electoral Officer) ने बताया है कि फिलीपींस के 'कमीशन ऑन इलेक्शन्स' की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी. इंटिंग के नेतृत्व में 3 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल आयेगा. इस डेलीगेशन में डायरेक्टर सेलिया बी. रोमेरो एवं एग्जीक्युटिव असिस्टेंट लेसली एन सी. कॉनक्विला भोपाल आएंगी.

इसी तरह श्रीलंका के 'प्रेसीडेंशियल कमीशन ऑफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशन्स फॉर इलेक्शन लॉ रिफार्म्स' के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेप के नेतृत्व में 8 सदस्यीय डेलीगेशन भोपाल आ रहा है. इस डेलीगेशन में कमीशन मेम्बर सुंथारम अरूमैनायाहम, अलीसंदारालेज सेनानायके, अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, निमालका फर्नान्डो,  विथारानागे दीपानी सामंथा रॉडरिगो,  एलन करमाइकल वेरे तंबिनायागम डेविड सहित कमीशन सेकेट्री माधवा देवासुरेन्द्र भी भोपाल आएंगे.

ऐसा है पूरा प्लान

अनुपम राजन ने बताया कि यह डेलीगेशन 5 मई को भोपाल पहुंचेगा. यह डेलीगेशन 6 मई को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक दलों की रवानगी सहित अन्य मतदान तैयारियों का अवलोकन करेगा. सात मई को यह डेलीगेशन भोपाल, सीहोर, रायसेन और विदिशा जिले के मतदान केन्द्रों में मतदान प्रक्रिया का मौके पर जाकर अवलोकन करेगा. साथ ही मतदाताओं से चर्चा भी करेगा. 8 मई को दोपहर 12 बजे यह डेलीगेशन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय आएगा और मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन से भेंट कर अपने अनुभव साझा करेगा. डेलीगेशन इसी दिन भोपाल से प्रस्थान करेगा.

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ की बेटी ने रचा इतिहास! NEET की असफलता से Army में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनने तक, ऐसी है जोया की कहानी

यह भी पढ़ें : CM Rise School: IIM-IIT में ट्रेनिंग, 100% रिजल्ट, अनूपपुर के जनजातीय स्कूल का स्टडी मॉडल बना मिसाल

यह भी पढ़ें : MP News: मध्य प्रदेश में अब तक cVIGIL App पर मिलीं 4 हजार 292 शिकायतें, सबसे ज्यादा इन जिलों में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गोहत्या पर MP सरकार की नजर ! एक महीने में बचाईं 7 हजार गाय - CM यादव
लोकतंत्र के महापर्व का गवाह बनेगा फिलीपींस व श्रीलंका का डेलीगेशन, भोपाल में देखेगा वोटिंग प्रक्रिया
Congress General Secretary Priyanka Gandhi will enter active politics, will she contest elections from here?
Next Article
सक्रिय राजनीति में होगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की एंट्री, यहां से लड़ेंगी चुनाव?
Close
;