विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Voting: MP में मताधिकार के प्रयोग में पुरुष आगे, इन क्षेत्रों में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग, ये रहे पीछे

MP Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिसके संबंध में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वचान अधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Voting: MP में मताधिकार के प्रयोग में पुरुष आगे, इन क्षेत्रों में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग, ये रहे पीछे
फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024 Second Phase Voting: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सहित 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 88 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन (CEO Anupam Rajan) ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की. भोपाल (Bhopal) में आयोजित हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि प्रदेश में शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है. कानून व्यवस्था को लेकर कोई शिकायत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि पहले चार घंटे (सुबह 11 बजे तक) में 28.15% मतदान हो चुका है. प्रदेश के 31% पुरुष अपना वोट डाल चुके हैं, जबकि 25.87 महिलाएं भी मताधिकार का प्रयोग कर चुकी हैं. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश की जिन 6 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उन सीटों पर 2019 के लोकसभा चुनाव में 67.65% वोटिंग हुई थी.

बदले गए बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि वोटिंग शुरू होने के बाद 14 बैलेट यूनिट, 12 कंट्रोल यूनिट और 22 वीवीपैट बदले गए हैं. जबकि मॉक पोल के दौरान 51 बैलेट यूनिट, 70 कंट्रोल यूनिट और 88 वीवीपैट बदले गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश में सबसे अच्छी वोटिंग होशंगाबाद सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में हुई. टॉप 3 वोटिंग परसेंटेज वाली विधानसभा में पिपरिया विधानसभा (35.36%), सोहागपुर विधानसभा (34.71%) और तेंदूखेड़ा विधानसभा (34.03%) शामिल है. जबकि सबसे कमजोर वोटिंग परसेंटेज वाली विधानसभाओं में दमोह की रहली विधानसभा (21.11%), रीवा की त्योंथर विधानसभा (23.20%) और टीकमगढ़ की बिजावर विधानसभा (23.28%) सीट शामिल है.

MP में हुई इतनी जब्ती

इसके अलावा अनुपम राजन ने वोटिंग से पहले की गई जब्ती की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि गुरुवार को 1 करोड़ 27 लाख रुपये की जब्ती हुई है. जिसमें 30 लाख रुपये की 27 हजार लीटर शराब और 77 लाख के सोने-चांदी के जेवर शामिल हैं. उन्होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद से प्रदेश में अब तक कुल 253 करोड़ की जब्ती हुई है.

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव के बीच सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, EVM-VVPAT को लेकर खारिज की सभी याचिकाएं

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Elections Phase 2: मतदान को लेकर दिखा उत्साह, MP-छत्तीसगढ़ में इन बड़े नेताओं ने डाले वोट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग
Lok Sabha Voting: MP में मताधिकार के प्रयोग में पुरुष आगे, इन क्षेत्रों में हुई सबसे ज्यादा वोटिंग, ये रहे पीछे
Big action by NCPCR team in Raisen district of Madhya Pradesh, 36 child laborers freed
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में NCPCR की टीम की बड़ी कार्रवाई, 36 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त
Close
;