विज्ञापन
Story ProgressBack

Free & Fair Elections को लेकर प्रशासन अलर्ट ! सोशल मीडिया पर भी रखी जाएगी कड़ी निगरानी  

Lok Sabha Elections : भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) के निर्देशानुसार इंदौर (Indore) जिले में मीडिया मॉनिटरिंग सेल की स्थापना की गई है. इस सेल के माध्यम से निर्वाचन के दौरान इलेक्ट्रानिक, प्रिंट, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों, समाचारों और पेड न्यूज पर सतत निगरानी रखी जाएगी.

Read Time: 4 mins
Free & Fair Elections को लेकर प्रशासन अलर्ट ! सोशल मीडिया पर भी रखी जाएगी कड़ी निगरानी  
Free & Fair Elections को लेकर प्रशासन अलर्ट ! सोशल मीडिया पर भी रखी जाएगी कड़ी निगरानी  

Election Commission : भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) के निर्देशानुसार इंदौर (Indore) जिले में मीडिया मॉनिटरिंग सेल की स्थापना की गई है. इस सेल के माध्यम से निर्वाचन के दौरान इलेक्ट्रानिक, प्रिंट, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों, समाचारों और पेड न्यूज पर सतत निगरानी रखी जाएगी. दरअसल, इलेक्ट्रानिक, प्रिंट, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों के लिए पहले से अनुमति लेना होगी. प्रिंट मीडिया के मामले में मतदान शुरू होने के 48 घंटे पहले तक की अवधि में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों के लिए पहले से अनुमति ली जाएगी. यह जानकारी आज इंदौर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह की अध्यक्षता में साझा की गई. साथ ही तमाम मीडिया संस्थान के संचालकों/प्रतिनिधियों की एक दिवसीय कार्यशाला में जनकारी दी गई. कार्यशाला में सिनमाघरों और एफ.एम. रेडियो के प्रतिनिधि भी मौजूद थे.

कलेक्टर ने की नियमों के पालन की अपील 

कार्यशाला में निर्वाचन के दौरान विज्ञापनों, समाचारों और पेड न्यूज पर सतत निगरानी रखने के लिए की गई व्यवस्थाओं संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई. साथ ही इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से दिये गए दिशा निर्देशों, नियम आदि के संबंध में भी बताया गया. सभी से कलेक्टर आशीष सिंह ने अपेक्षा की कि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिये जारी दिशा-निर्देशों नियम आदि का पालन करें. उन्होंने सभी मीडिया से जुड़े प्रतिनिधियों से अपील की कि वे जिले में अधिक से अधिक मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयास करें. उन्होंने इस संबंध में चलाये जा रहे स्वीप अभियान की जानकारी दी और अभियान में सहभागी बनने का भी आव्हान किया.

निष्पक्ष निर्वाचन के लिए उठाए अहम कदम 

जिला कलेक्टर ने जिले में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन कराये जाने के संबंध में की गई व्यवस्थाओं के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों को प्राप्त करने और उनके समाधान के लिए कलेक्टर कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. इस कंट्रोल रूम में ऑनलाइन सी विजिल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का भी समाधान किया जा रहा हैं. इस मौके पर बताया गया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 की आदर्श आचरण संहिता लागू है. लोकसभा निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज संबंधी मामलों, प्रिंट मीडिया में प्रकाशित एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनल में प्रसारित खबरों की 24 घंटे सतत् मॉनिटरिंग/रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई है.

जानिए कैसे काम करेगी ये सेल 

न्यूज मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया मॉनिटरिंग, मीडिया सर्टिफिकेशन और पेड न्यूज के मामलों सहित अन्य सभी कार्यों के लिये अलग-अलग दल गठित कर उनके प्रभारी नियुक्त किये गए हैं. इस सेल में जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों सहित विषय विशेषज्ञों की टीम लगाई गई हैं. टीम में देवी अहिल्या विश्व विद्यालय के प्रोफेसरों, विभिन्न विभागों के इंजिनियरों, अन्य अधिकारी-कर्मचारियों, विशेषज्ञों सहित लगभग 70 लोगों की सेवाएं ली जा रही हैं. प्रकोष्ठ की टीमों की तरफ से तीन पारियों में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया की खबरों की सतत् निगरानी की जाएगी. यह कार्य प्रतिदिन तीन पारियों में सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 से रात्रि 10 बजे तक और रात्रि 10 से अगले दिन सुबह 6 बजे तक लगातार किया जायेगा. समाचार पत्र, पत्रिकाओं में प्रकाशित समाचारों और मीडिया रिपोर्ट्स की निगरानी के लिए भी अलग टीम सुबह 6 से शाम 6 बजे तक कार्य करेगी.

पढ़ने के लिए क्लिक करें 

Chhattisgarh Liquor Scam: 2000 करोड़ रुपये के घोटाले का केस सुप्रीम कोर्ट में रद्द होने पर घिरी ED, लगे ये गंभीर आरोप

Mahtari Vandana Yojana: दूसरी किस्त हुई जारी, सूची में आपका भी नाम है या नहीं, ऐसे करें चेक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: भोपाल में अनोखा मामला, महावत को कुचलने पर हाथी को थाने ले आई पुलिस, अब होगी ये कार्रवाई
Free & Fair Elections को लेकर प्रशासन अलर्ट ! सोशल मीडिया पर भी रखी जाएगी कड़ी निगरानी  
MPPSC Civil Servive Exam 2021 Result MPPSC State Service Examination 2021 result released daughters shine Ankita Patkar became MPPSC 2021 topper
Next Article
MPPSC Results: एमपी पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में सात बेटियां, अंकिता पाटकर बनीं टॉपर
Close
;