विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: मुन्ना भाई MBBS की तरह हुई नकल, किसी के बदले कोई और दे गया परीक्षा..

Indore News: जिले में नकल के मामले में पुलिस में शिकायत के बाद एफआईआर हुई. मामले में नकल संजय दत्त की फिल्म मुन्ना भाई के तर्ज पर हुई.

Read Time: 2 mins
MP News: मुन्ना भाई MBBS की तरह हुई नकल, किसी के बदले कोई और दे गया परीक्षा..
परीक्षा में नकल का हुआ खुलासा

Cheating in Exam: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार के द्वारा शुरू की गई 'रुक जाना नहीं' योजना (Ruk Jana Nahi Program) की परीक्षा के दौरान मुन्ना भाई एमबीबीएस (MBBS) की तरह नकल हुई. इस परिक्षा में किसी छात्र के बदले कोई और छात्र परीक्षा देकर चला गया. जहां पूरी घटना इंदौर (Indore) शहर के बड़ा गणपति स्तिथ शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल की है. प्राचार्य की शिकायत पर पुलिस ने पांच लोगों पर एफआईआर दर्ज किया है. पुलिस मामले की जांच कर कार्रवाई करने में जुट गई है.

सरकार की खास योजना के तहत परीक्षा

एमपी माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा 10वीं 12वीं में फेल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खास 'रुक जाना नहीं' योजना लेकर आई है. इसी के तहत इंदौर में भी परीक्षाएं चल रही हैं. मल्हारगंज थाना क्षेत्र स्तिथ शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल में 10वीं विज्ञान का पेपर चल रहा था. इसी दौरान एक छात्र पर पर्यवेक्षक को शक हुआ और उसने छात्र के साइन और फोटो मिलाने के बहाने बुलाया. जिसके बाद पूरा फर्जीवाड़ा सामने आया. स्कूल प्राचार्य ने तत्काल एक्शन लेते हुए पुलिस को मामले की सूचना दी और पांच लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई. 

ये भी पढ़ें :- KBC स्टाइल में करोड़पति बनाने का सपना दिखाकर लूट लिए लाखों रुपये, बिहार से आरोपी गिरफ्तार

चेकिंग में पकड़ाया सच

पुलिस प्रवक्ता राजेश दंडोतिया ने बताया कि शासकीय शारदा कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल की प्राचार्य सीमा जैन ने बताया था कि जो परीक्षार्थी फेल हो जाते हैं, उनके लिए शासन की योजना है ओपन एग्जामिनेशन या रुक जाना नहीं योजनाएं चलाई जा रही है. इसी योजना के तहत 549 छात्र-छात्राओं की परीक्षा हो रही थी. इसी दौरान एक इंग्लिश और एक विज्ञान के छात्र के रोल नंबर और फोटो चेक करने पर ओरिजनल छात्र नहीं पाए गए थे. स्कूल प्राचार्य ने दोनों छात्र और एक टीचर सहित बच्चों को लाने वाले पति पत्नी सहित कुल पांच लोगों को आरोपी बनाकर एफआईआर दर्ज कर पांचों को आरोपी बनाया है.

ये भी पढ़ें :- MP Crime: चोरों के हौसले को सलाम! सांसद के घर पहुंच गए चोरी करने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
MP News: मुन्ना भाई MBBS की तरह हुई नकल, किसी के बदले कोई और दे गया परीक्षा..
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;