विज्ञापन
Story ProgressBack

VIDEO: भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में धमाकों के साथ लगी आग, मची अफरा तफरी 

Bhopal Gas Tragedy : राजधानी भोपाल की यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में शाम 5 बजे अचानक से आग लग गई. साल 1984 में हुए गैस कांड के बाद से ही ये फैक्ट्री बंद पड़ी है...लेकिन आज भी वहां मौजूद टैंक की गैस लीक होती है. ऐसे में आग के पीछे ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है.

Read Time: 3 mins
VIDEO: भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में धमाकों के साथ लगी आग, मची अफरा तफरी 
बड़े धमाके से दहल उठा भोपाल, यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में आग लगने से मची अफरा-तफरी 

Bhopal Fire : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में आज बड़ा हादसा हो गया. यहां यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री के कारखाने में भीषण आग लग गई. फ़िलहाल, आग लगने की वजह सामने नहीं आ पाई है. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के कारखाने में पुरानी मशीन, प्लास्टिक और कागज़ का सामान पड़ा हुआ था. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में आग लगने के बाद धुंए की ऊंचे-ऊंचे गुबार उड़ते नज़र आ रहे हैं. जहां पर आग लगी वहां पर 24 घंटे गार्ड की तैनाती रहती हैं. इसे लेकर सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि भोपाल गैस त्रासदी के समय से ये फैक्ट्री बंद पड़ी है. 

यहां देखें आग लगने का वायरल वीडियो 

आग पर पाया गया काबू 

मिली जानकारी के मुताबिक, फायर ब्रिगेड की टीम की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है. शाम करीब 4 बजे भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री लगी भीषण आग की खबर ने सभी के होश उड़ा दिए. दरअसल, ये आग इतनी भयानक था कि इसकी लपटें करीब 50 फीट ऊपर तक धधक रही थी. लपटे और धुएं का गुबार निकलने से हड़कंप मच गया था. मामले की गंभीरता को देखते हुए आनन-फानन में दमकल विभाग मौके पर पहुंचीं जिसके बाद आग पर काबू पाया गया. 

अहम जानकारी आई सामने 

बता दें कि भोपाल की इसी फैक्ट्री में 2 दिसंबर 1984 को गैस लीक होने से दिल दहला देने वाला हादसा हुआ था. तब जहरीली गैस के चलते न सिर्फ हजारों लोगों की जान चली गई बल्कि  त्रासदी के 39 साल बाद भी यह जिंदा बचे लोगों को एक भयंकर सपने की तरह याद आती है. यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री से निकली जहरीली गैस से हजारों लोग मौत के मुंह में समा गए... हादसे के बाद फैक्ट्री को बंद तो कर दिया गया... लेकिन आज भी वहां मौजूद टैंक की गैस लीक होती है. ऐसे में आग के पीछे ये भी एक बड़ी वजह हो सकती है... कई बार फैक्ट्री के अंदर से गैस लीक होने से आस-पास के लोगों को सांस लेने में परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो फिर से कोई अनहोनी हो सकती है.  
 

ये भी पढ़ें : 

1984 गैस त्रासदी : दशकों बीते लेकिन नहीं पूरे हुए सरकारी वादे, अब तक पेंशन की आस में विधवाएं 

हरदा ब्लास्ट से पहले के वो 60 सेकंड, जब लोगों को नहीं था आने वाली 'मौत' का अंदाज़ा 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य
VIDEO: भोपाल की यूनियन कार्बाइड की फैक्ट्री में धमाकों के साथ लगी आग, मची अफरा तफरी 
BJP gave ticket toKamlesh Shah in Amarwada Assembly by-election voting will be held on July 10
Next Article
MP Bypoll: भाजपा ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में इस नेता को दिया टिकट, 10 जुलाई को होगा मतदान
Close
;