विज्ञापन

गरीबों को अधिकारियों की लापरवाही से आजादी कब? प्रदेश में 10.64 लाख टन गेहूं 'बर्बाद'

मध्यप्रदेश में सरकारी गोदामों में रखा लाखों टन गेंहू सड़ा हुआ है. जिसे भारतीय खाद्य निगम ने अनफिट कहकर लेने से मना कर दिया है . शासन कह रहा है कि दोषियों पर कार्रवाई होगी. इसी के साथ बड़ा सवाल ये है कि क्या ऐसा सड़ा गेंहू कहीं गरीबों के राशन में खपाने की तैयारी तो नहीं थी? दरअसल साल 2020 में NDTV ने ही खुलासा किया था कि कैसे मध्यप्रदेश में गरीबों को मुफ्त में मिल रहा ये चावल, भेड़-बकरियों के खाने लायक भी नहीं है. चार साल भी हालात नहीं बदले हैं

गरीबों को अधिकारियों की लापरवाही से आजादी कब? प्रदेश में 10.64 लाख टन गेहूं 'बर्बाद'

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश में सरकारी गोदामों में रखा लाखों टन गेंहू सड़ा (Wheat Rotten) हुआ है. जिसे भारतीय खाद्य निगम (Food Corporation of India) ने अनफिट कहकर लेने से मना कर दिया है . शासन कह रहा है कि दोषियों पर कार्रवाई होगी. इसी के साथ बड़ा सवाल ये है कि क्या ऐसा सड़ा गेंहू कहीं गरीबों के राशन (Ration Shop) में खपाने की तैयारी तो नहीं थी? दरअसल साल 2020 में NDTV ने ही खुलासा किया था कि कैसे मध्यप्रदेश में गरीबों को मुफ्त में मिल रहा ये चावल, भेड़-बकरियों के खाने लायक भी नहीं है. तब NDTV की रिपोर्ट के बाद खूब खलबली मची थी. यहां तक की दिल्ली से PMO ने राज्य सरकार से रिपोर्ट भी तलब की थी.

परेशान करने वाली बात ये है कि 4 साल बाद भी हालात में बदलाव नहीं हुए हैं. दरअसल अशोकनगर में जबलपुर से 2018 लेकर 2021 तक की खरीदी  का 2600 टन गेंहू का रैक भेजा गया था. ये गेहूं ऐसा है जो भेड़-बकरियों के भी खाने लायक नहीं है. खुद FCI यानी फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने राज्य सरकार को खत लिया है कि प्रदेश में 10.64 लाख टन गेहूं अनफिट है. इसमें से करीब साढ़े चार लाख मीट्रिक टन गेहूं तो उठाने लायक भी नहीं है. अशोकनगर में वेयर हाउस (warehouse) के मैनेजर उदय सिंह चौहान का कहना है कि 3 महीने पहले आए इस गेहूं की क्वॉलिटी थोड़ी खराब है. वे बताते हैं कि 3-4 साल पुराना  बारदाना खराब हो ही जाता है. अब जरा आंकड़ों के लिहाज से भी हालात पर निगाह मार लीजिए.  

Latest and Breaking News on NDTV

 इस पूरे मामले पर जब हमने राज्य के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से सवाल किया तो उन्होंने बताया कि उनके पास भी शिकायत आई है कि गेहूं खराब हो गया है. जिसके बाद उन्होंने विभाग को जांच के लिए कहा है. जिसमें पता लगाया जाएगा कि ये अधिकारियों की गलती है या गोदाम मालिकों की. जांच के बाद जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. वैसे चिंता की बात ये है कि मध्यप्रदेश में 5.37 करोड़ परिवार को मुफ्त में खाद्यान्न सरकार की ओर से दिया जाता है.    

Latest and Breaking News on NDTV

मध्यप्रदेश में 26 हजार 779 राशन की दुकानें हैं जहां से ये खाद्यान मिलते हैं. यहां से वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत भी पात्र परिवार राशन ले सकते हैं. कुल मिलाकर ये समझा जा सकता है कि गेहूं की खराबी का मामला कितना गंभीर है. यदि इतनी बड़ी मात्रा में अन्न की बर्बादी होती है तो वो भी ठीक नहीं है और दूसरा यदि ये खराब अन्न लोगों को दिया जाता है तो ये एक बड़ा गुनाह है. 
ये भी पढ़ें: Kolkata Doctor Rape-Murder Case: एम्स भोपाल और रायपुर में जूडा का विरोध, मरीजों का इलाज इनके भरोसे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में अब सांची दुग्ध संघ का संचालन करेगा NDDB, CM ने कहा प्रदेश को दूध उत्पादन में बनाएंगे अग्रणी
गरीबों को अधिकारियों की लापरवाही से आजादी कब? प्रदेश में 10.64 लाख टन गेहूं 'बर्बाद'
Officers will no longer be spared from giving wrong information High Court strict stance order issued to file affidavit
Next Article
'गलत सूचना देने वाले अब नहीं बचेंगे अधिकारी...' हाईकोर्ट का सख्त रुख, हलफनामा दायर करने का आदेश जारी
Close