विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को जानिए...RSS से रहा है पुराना नाता

आखिरकार देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश को अपना नया मुखिया मिल गया. चुनाव परिणाम आने के एक हफ्ते बाद BJP ने उज्जैन दक्षिण से विधायक डॉ मोहन यादव को बतौर मुख्यमंत्री चुन लिया. MBA और पीएचडी डिग्री धारी मोहन यादव सूबे की सियासत के एक मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं. वे तीसरी बार विधायक बने हैं लेकिन संघ और उसके संगठनों से उनका नाता 80 के दशक से ही है.

Read Time: 3 mins
मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को जानिए...RSS से रहा है पुराना नाता

Madhya Pradesh New CM : आखिरकार देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश को अपना नया मुखिया मिल गया. चुनाव परिणाम आने के एक हफ्ते बाद BJP ने उज्जैन दक्षिण (Ujjain South) से विधायक डॉ मोहन यादव (Dr Mohan Yadav)को बतौर मुख्यमंत्री चुन लिया. MBA और पीएचडी डिग्री धारी मोहन यादव सूबे की सियासत के एक मंझे हुए खिलाड़ी माने जाते हैं. वे तीसरी बार विधायक बने हैं लेकिन संघ और उसके संगठनों से उनका नाता 80 के दशक से ही है. ओबीसी वर्ग से आने वाले 58 साल की उम्र के मोहन यादव बेहद अनुसाशित और जमीन से जुड़े नेता माने जाते हैं. शिवराज सरकार में वे उच्च शिक्षा मंत्री कार्यभार संभाल रहे थे. 

Latest and Breaking News on NDTV

मौजूदा चुनाव में उन्होंने तीसरी बार उज्जैन दक्षिण सीट से जीत दर्ज की है. निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार चेतन प्रेमनारायण यादव (Chetan Premnarayan Yadav) को 12941 वोटों से हराया था। मोहन यादव को जहां 95699 वोट मिले थे तो वहीं चेतन प्रेमनारायण यादव को 82758 वोट मिले थे. वह साल 2013 में पहली बार विधायक बने थे. वे RSS के बेहद करीब बताए जाते हैं. 

मोहन यादव की गिनती राज्य के सबसे अमीर विधायकों में (Mohan Yadav Networth) होती है. मौजूदा चुनाव में दिए उनके हलफनामे के मुताबिक उनके पास कुल 42 करोड़ की संपत्ति है. जबकि उनके ऊपर देनदारी की बात करें तो ये करीब 9 करोड़ रुपये है.इससे पहले मध्यप्रदेश में 2018 के हुए विधानसभा चुनाव के लिए अधिकतम संपत्ति घोषित करने वाले एमपी के टॉप-3 मंत्रियों में पहले नंबर पर भूपेंद्र सिंह और दूसरे नंबर पर मोहन यादव का नाम था.Mohan Yadav के पास मौजूद ज्वैलरी के बारे में भी हलफनामे में जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक, उनके पास करीब 140 ग्राम सोना है, जिसकी बाजार वैल्यू तकरीबन 8 लाख रुपये है. वहीं उनकी पत्नी के पास 250 ग्राम सोने के जेवर और 1.2 किलो चांदी है, जिसकी कीमत लगभग 15.78 लाख रुपये है. इसके अलावा के पास 22 लाख कीमत की एक इनोवा कार और 72,000 रुपये कीमत के सुजुकी स्कूटर है. वहीं हथियारों की बात करें तो उनके नाम पर 80 हजार रुपये की एक रिवाल्वर, 8 हजार कीमत की 12 बोर बंदूक भी है.

  ये भी पढ़ें: नरेंद्र सिंह तोमर बने MP विधानसभा स्पीकर, केंद्र से राज्य में आकर लहराया जीत का झंडा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को जानिए...RSS से रहा है पुराना नाता
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;