विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

खंडवा: नर्मदा पर बन रहा विश्व का सबसे बड़ा तैरता सोलर प्लांट, 50 प्रतिशत काम पूरा

दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्‍लांट मध्य प्रदेश के खंडवा जिला में ओंकारेश्‍वर डैम पर बनाया जा रहा है. यह प्‍लांट लगभग 12.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में नर्मदा की बैकवाटर पर तैरती हुई नजर आएगी और इससे लगभग 600 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जाएगा.

Read Time: 3 min
खंडवा: नर्मदा पर बन रहा विश्व का सबसे बड़ा तैरता सोलर प्लांट, 50 प्रतिशत काम पूरा
खंडवा:

मध्यप्रदेश में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में खरगोन और खंडवा जिला एनर्जी हब के रूप में जाना जाता है. ऊर्जा विकास निगम के रीवा अल्ट्रा मेघा सोलर लिमिटेड कंपनी ने फेस 3 में सोलर फ्लोटिंग प्लांट लगाए हैं. इस सोलर प्लांट का निर्माण  एनएचडीसी के तहत टाटा और एम्प एनर्जी के साथ एल एंड टी कंपनी कर रही है.

दरअसल, यह विश्व का सबसे बड़ा पानी पर तैरता हुआ सोलर फ्लोटिंग प्लांट है, जिसे ओंकारेश्वर डैम के बैकवॉटर पर बनाया जा रहा है. बता दें कि इस प्लांट के फेस वन और फेस टू का शुभारंभ पीएस संजय दुबे और एमडी कर्मवीर ने हरी झंडी दिखाकर किया. वहीं शुभारंभ के बाद अब नर्मदा के बैकवाटर पर पैनल इंस्टॉल करने का कार्य किया जाएगा. 

 600 मेगावाट बिजली का किया जाएगा उत्पादन

ऊर्जा विकास निगम के रीवा अल्ट्रा मेघा सोलर लिमिटेड के सोलर इंजीनियर गौरव बारी ने बताया कि इस सोलर पावर प्लांट 3 फेस में तैयार हो रहा है. इससे लगभग 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा. यह विश्व का पहला पानी पर तैरता हुआ सोलर फ्लोटिंग प्लांट है. उन्होंने आगे बताया कि यहां से सक्तापुर में 400 मेगावाट बिजली का पावर स्टेशन बनाया जा रहा है. इसी तरह ग्राम चित्रमोड के पास 200 मेगावाट का सब पावर स्टेशन बनाया जा रहा है. वहीं फेस वन और फेस टू का 50% कार्य पूर्ण हो चुका है.

इंजीनियर गौरव बारी ने बताया कि नर्मदा के किनारे कंटेनरों से सोलर पैनल लाया जा रहा है जहां पर फ्लोटिंग बैग पर इन सोलर पैनल को  फिटिंग कर नर्मदा के बैक वाटर पर उतरा जा रहा है. लगभग 12.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में यह फ्लोटिंग सोलर पैनल नर्मदा की बैकवाटर पर तैरती हुई नजर आएगी और इससे लगभग 600 मेगावाट बिजली जेनरेट होगा. यह नर्मदा के बैक वाटर पर सोलर पैनल से एनर्जी जनरेट करने वाला पहला उपक्रम है और इस क्षेत्र में यह पांचवां उपक्रम है.

जल्द होगा सोलर फ्लोटिंग प्लांट का निर्माण कार्य पूरा

बता दें कि नर्मदा नदी पर बने इंदिरा सागर डैम से 800 मेगावाट, ओंकारेश्वर पावर स्टेशन से 510 मेगावाट, सिंगाजी थर्मल पावर से 600 मेगावाट और सुपर थर्मल पावर सेल्दा से 1320 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जा रहा है. हालांकि कुछ महीनों के बाद सोलर फ्लोटिंग प्लांट से 600 मेगावाट बिजली उत्पादन किया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close