विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

खंडवा में किसानों का विरोध-प्रदर्शन, प्याज पर 40% निर्यात शुल्क वापस लेने की मांग

प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि बीते 3 साल से प्याज की फसल खराब हो रही है. सर्वें के 4 माह बाद भी मुआवजा नहीं मिला. सरकार ही बताए कि प्याज की कलियों को हम बोए या बेच दें. सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर लगाए गए 40 प्रतिशत शुल्क के विरोध में किसान विरोध प्रर्दशन किए.

Read Time: 3 min
खंडवा में किसानों का विरोध-प्रदर्शन, प्याज पर 40% निर्यात शुल्क वापस लेने की मांग
खंडवा:

प्याज की कीमतें आसमान में न पहुंचे, इसके लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाने का फैसला किया है. दरअसल, प्याज को विदेश में बेचने पर विक्रेता को 40 फीसदी शुल्क सरकार को देना होगा. वहीं  केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ मध्य प्रदेश के खंडवा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया और प्रधानमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन भी सौंपा.

किसान बोले-प्याज के कलियों को बोए या बेच दें

खंडवा में किसानों ने सरकार द्वारा प्याज निर्यात पर लगाए गए 40 फीसदी शुल्क के फैसले के विरोध में कलेक्ट्रेट पहुंचे और विरोध प्रर्दशन किया. इस दौरान किसान सरकार के विरोध में गीत गाए और नारे भी लगाए. इतना ही नहीं इस दौरान किसान अपने साथ प्याज की कलियां भी लेकर आए. वहीं किसानों ने चेतावनी भी दी कि सितंबर माह में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के दौरान वो उनका विरोध करेंगे. बता दें कि किसान भारतीय किसान संघ के बैनर तले कलेक्टर कार्यलय परिसर में धरना प्रर्दशन किए.

किसानों ने कहा कि सरकार के निर्णय से किसानों की फसल औने पौने दाम पर बिकेगी. वैसे ही बीते 3 साल से प्याज की फसल खराब हो रही है. पिछली बार फसल का सर्वे हुआ, लेकिन 4 माह बाद भी मुआवजा नहीं मिला. किसान ने प्याज की कलियों को दिखाते हुए कहा कि सरकार बताए कि इसे हम बोए या बेच दें.

किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार प्याज निर्यात शुल्क लगाए जाने का फैसला वापस नहीं लेती है तो आने वाले समय मे इसका खामयाजा भुगतना पड़ेगा और हमारी मांगे नहीं मानी गई तो सितंबर माह में प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान उनका विरोध करेंगे.

आदि शंकराचार्य के 108 फीट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल सितंबर महीने में खंडवा के ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य के 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करने के लिए पहुंचेंगे.

40 फीसदी शुल्क लगाने का निर्णय लिया गया

दरअसल, केंद्र सरकार ने देश भर में प्याज के निर्यात पर पाबंदियां लगा दी है. सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने और इसकी कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए यह कदम उठाया है. इसके तहत प्याज के निर्यात पर 40 फीसदी का भारी-भरकम शुल्क लगाया गया है. केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया कि सरकार ने प्याज के निर्यात पर 31 दिसंबर 2023 तक के लिए 40 फीसदी का शुल्क लगाने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़े: देवास : दुष्कर्म के आरोपी पर चला मामा का बुलडोजर, पहचान छिपा कर लड़की से की थी दोस्ती

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close