विज्ञापन
Story ProgressBack

कहीं देखा है ऐसा विधायक? कर्ज लेकर लड़ा चुनाव, जीतने के बाद बाइक से जा रहे भोपाल

कमलेश्वर डोडियार का जन्म एक मजदूर परिवार में हुआ और वह मजदूरी के बीच पले-बढ़े. कमलेश्वर अपने 6 भाई और 3 बहनों में सबसे छोटे हैं. पढ़ाई में रुचि होने के कारण उन्होंने ग्रेजुएशन किया, लेकिन इसके बाद वह कोटा चले गए थे. जहां उन्होंने मकान के निर्माण कार्य में मजदूरी का काम किया. बचपन से लेकर अब तक उन्होंने गरीबी को नजदीक से देखा और जाना है.

Read Time: 3 min
कहीं देखा है ऐसा विधायक? कर्ज लेकर लड़ा चुनाव, जीतने के बाद बाइक से जा रहे भोपाल
बाइक से दस्तावेज जमा करने जा रहे सैलाना के विधायक

Bharat Adivasi Party MLA: चुनाव (Elections) के दौरान आपने उम्मीदवारों (Candidates) को भारी-भरकम काफिले और बड़ी-बड़ी गाड़ियों से प्रचार करते देखा होगा. विधायक (MLA) बनने के बाद तो उनका लाव लश्कर कई गुना बढ़ जाता है. लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक विधायक ऐसा है जो चुनाव से पहले बाइक पर प्रचार करता रहा. इतना ही नहीं, विधायकी जीतने के बाद भी जब उसे अपने दस्तावेज जमा करने राजधानी भोपाल (Bhopal) जाना था तो बजाय किसी लग्जरी गाड़ी के, वह अपनी बाइक से ही भोपाल के लिए निकल पड़ा.

यह भी पढ़ें : भोपाल उत्तर विधानसभा : आरिफ के बेटे आतिफ ने संभाली कमान, बागी चाचा रहे पीछे, नहीं दिख पाया BJP का 'आलोक'

बाइक से ही निकल पड़े भोपाल

भारत आदिवासी पार्टी ने रतलाम जिले की सैलाना सीट जीतकर मध्य प्रदेश में अपनी पहली जीत दर्ज की है. पार्टी के कमलेश्वर डोडियार ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार हर्ष विजय गहलोत को 4,618 वोटों के अंतर से हराया. डोडियार ने बाइक से प्रचार किया था और अब विधायक बनने के बाद वह अपने दस्तावेज जमा करने के लिए बाइक से भोपाल के लिए निकले. 

कर्ज लेकर लड़ा चुनाव

उन्होंने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. उन्होंने दोस्तों और सहकर्मियों से उधार लेकर चुनाव लड़ा है और अब बाइक से भोपाल भी जा रहे हैं. बताया जाता है कि कमलेश्वर डोडियार के पास इतने पैसे भी नहीं थे कि वे चुनाव लड़ सकें. लिहाजा उन्होंने 12 लाख रुपए का कर्ज लिया और चुनाव लड़ा. कमलेश्वर को 71,219 वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार हर्ष को 66,601 वोट मिले. 

यह भी पढ़ें : क्या 'लाड़ली बहना' के नीचे दब गई आहार अनुदान योजना? 8 महीने से इंतजार में आदिवासी बैगा महिलाएं

कमलेश्वर डोडियार के पास रहने को घर नहीं

सैलाना सीट से बीजेपी प्रत्याशी संगीता चारेल तीसरे नंबर पर रहीं. बता दें कि मध्य प्रदेश के अंदर सैलाना सीट पर प्रदेश का सबसे अधिक मतदान हुआ. यहां पर 90.08 प्रतिशत वोटिंग हुई. बताया जाता है कि कमलेश्वर डोडियार के पास रहने के लिए घर भी नहीं है, जिसके चलते वह झोपड़ी में रहते हैं और बारिश के समय उस पर तिरपाल डालकर उनका परिवार पानी से बचने की कोशिश करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close