विज्ञापन
Story ProgressBack

'पश्चिम बंगाल में गुंडों, पुलिस और नेताओं के बीच मजबूत गठजोड़', विजयवर्गीय ने उठाई राष्ट्रपति शासन की मांग

पूर्व में भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी महासचिव के तौर पर काम कर चुके विजयवर्गीय ने कहा, 'संदेशखालि में स्थिति बहुत शर्मनाक है. भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी मातृ वंदना (महिलाओं की पूजा) के बारे में बात करते हैं. दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यालय में महिलाओं का यौन शोषण किया गया.'

Read Time: 4 min
'पश्चिम बंगाल में गुंडों, पुलिस और नेताओं के बीच मजबूत गठजोड़', विजयवर्गीय ने उठाई राष्ट्रपति शासन की मांग
फाइल फोटो

Kailash Vijayvargiya: संदेशखालि में महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों के बीच वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल में गुंडों, पुलिस और नेताओं के बीच मजबूत 'गठजोड़' है. पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24-परगना जिले के संदेशखालि में बड़ी संख्या में महिलाओं द्वारा राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता शाहजहां शेख और उसके समर्थकों पर जबरदस्ती जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाए जाने से तनाव है.

विजयवर्गीय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बैठक के लिए जबलपुर पहुंचने के बाद संवाददाताओं से कहा, 'पश्चिम बंगाल में गुंडों, पुलिस और नेताओं के बीच एक मजबूत गठजोड़ है.' उन्होंने पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की लेकिन स्पष्ट किया कि यह उनकी निजी राय है. विजयवर्गीय ने कहा कि जो लोग 'छोटी' घटनाओं के लिए दिल्ली में मोमबत्ती जलाकर विरोध प्रदर्शन करते हैं, उन्हें संदेशखालि का दौरा करना चाहिए और जांच करनी चाहिए कि क्या पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र मौजूद है.

यह भी पढ़ें : शिक्षा विभाग में बढ़ रहे हैं रिश्वतखोरी के मामले, लोकायुक्त की टीम ने बाबू को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

'संदेशखालि में स्थिति बहुत शर्मनाक है'

पूर्व में भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी महासचिव के तौर पर काम कर चुके विजयवर्गीय ने कहा, 'संदेशखालि में स्थिति बहुत शर्मनाक है. भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी मातृ वंदना (महिलाओं की पूजा) के बारे में बात करते हैं. दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यालय में महिलाओं का यौन शोषण किया गया.' मध्य प्रदेश के शहरी प्रशासन और विकास मंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि संदेशखालि में स्थानीय लोगों के अधिकारों का उल्लंघन किया गया है.

'प्रशासन ने मुझे संदेशखालि जाने नहीं दिया'

उन्होंने आरोप लगाया, 'कल, कम्युनिस्ट पार्टी की नेता वृंदा करात महिलाओं से मिलने के लिए वहां (संदेशखालि) गईं. हमारे नेता भी महिलाओं से मिलने के लिए वहां गए थे. स्थानीय लोगों के पास जमीन के पट्टे के कागजात तो हैं लेकिन जमीन उनके कब्जे में नहीं है. उन्हें प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत अनाज पाने का अधिकार है, लेकिन उन्हें कोई राशन नहीं मिल रहा है.' विजयवर्गीय ने अनाज वितरण में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और कहा कि जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम वहां जांच के लिए गई तो उस पर हमला कर दिया गया.

उन्होंने दावा किया, 'हमले के बाद जब भाजपा कार्यकर्ताओं ने संदेशखालि जाने की कोशिश की तो ये सारी बातें सामने आईं.' उन्होंने कहा, 'मैं चार से पांच बार संदेशखालि गया हूं. बाद में, प्रशासन ने मुझे वहां जाने की इजाजत नहीं दी. (शाहजहां) शेख का नाम सामने आया है.' विजयवर्गीय ने कहा कि संदेशखालि में भाजपा मंडल अध्यक्ष की कनपटी में गोली मारकर हत्या कर दी गई, लेकिन पुलिस ने एक साल तक हमलावरों को गिरफ्तार नहीं किया.

यह भी पढ़ें : बालाघाट में 761 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, CM ने कहा- कल्याणकारी योजनाएं नहीं होंगी बंद

'पश्चिम बंगाल कोई लोकतंत्र नहीं है'

भाजपा नेता ने आरोप लगाया, 'बाद में, जब मैंने धरना दिया, तो पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करके औपचारिकता के तौर पर उन्हें (शाहजहां शेख को) गिरफ्तार किया. बाद में उसे संदेह के लाभ देते हुए बरी कर दिया गया, जो स्पष्ट रूप से गुंडों, पुलिस और नेताओं के बीच सांठगांठ को दर्शाता है. वहां कोई लोकतंत्र नहीं है.' यह पूछे जाने पर कि पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन क्यों नहीं लगाया जा रहा है, विजयवर्गीय ने कहा कि भाजपा सरकार नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करती है.

जब उनसे उनकी मांग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, राज्यपाल एक रिपोर्ट सौंपते हैं, जिसके बाद केंद्र फैसला लेता है. उन्होंने कहा, 'भाजपा ने आज तक कभी भी अनुच्छेद 356 (राष्ट्रपति शासन) का इस्तेमाल नहीं किया क्योंकि पार्टी लोकतंत्र में विश्वास करती है. लेकिन पश्चिम बंगाल में कोई लोकतंत्र नहीं है. मेरी यह राय है कि पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाया जाए. ये भाजपा का विचार नहीं है. अगर राज्यपाल (कानून-व्यवस्था) मुद्दे पर रिपोर्ट देंगे तो सरकार इस पर विचार करेगी.'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close