विज्ञापन
Story ProgressBack

Jal Jeevan Mission Scheme: 84 दिन भी नहीं चल पाई 84 लाख रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई योजना

Jal Jeevan Scheme: केंद्र और राज्य सरकार जल जीवन मिशन योजना को लेकर कई दावे करती रहती हैं. लेकिन, प्रदेश के डिंडोरी जिले में इस योजना की हालत बहुत खस्ता है. यहां 84 लाख की कीमत से बना योजना 84 दिन भी अच्छी तरह सांस नहीं ले पाया.

Read Time: 3 min
Jal Jeevan Mission Scheme: 84 दिन भी नहीं चल पाई 84 लाख रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई योजना
84 लाख की लागत से तैयार योजना का लाभ नहीं ले पा रहे लोग

Dindori News: एक तरफ केंद्र और राज्य सरकार जल जीवन मिशन योजना (Jal Jeevan Mission Yojana) के तहत लोगों के घर घर पानी पहुंचाने का दावा करती है तो वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी (Dindori) जिले में सरकार की यह योजना अफसरों की लापरवाही व मनमानी के चलते दम तोड़ते हुए नजर आ रही है. जिले में जल जीवन मिशन योजना के नाम पर गांवों में पानी टंकी का निर्माण, पाइप लाइन बिछाने समेत घरों में नल कनेक्शन तो कर दिए गए हैं, लेकिन उन नलों से लोगों को एक बूँद पानी भी नसीब नहीं हो रहा है.

तीन साल से है नल जल योजना ठप

डिंडौरी जिले के मेंहदवानी जनपद क्षेत्र के कनेरी गांव में तीन साल पहले जल जीवन मिशन योजना के तहत पानी टंकी निर्माण, पाइप लाइन बिछाने और 269 घरों में नल कनेक्शन के नाम पर 84 लाख रुपए खर्च किए गए, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते नल जल योजना 84 दिन भी ठीक से नहीं चल पाई. यहां के ग्रामीण बताते हैं कि शुरुआती कुछ दिनों तक ही योजना के जरिए उन्हें पानी नसीब हो पाया था. करीब तीन साल से यह नल जल योजना ठप्प पड़ी हुई है.

'पानी सोर्स की है दिक्कत'

क्षेत्रीय सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते डिंडौरी जिले में जल जीवन मिशन योजना में गड़बड़ी को लेकर सवाल किए जाने पर पानी के सोर्स की दिक्कत की बात करते है.

ये भी पढ़ें :- Virupaksha Mahadev Temple: यहां खीर के प्रसाद को ग्रहण करने से निसंतान दंपत्ति को हो जाती है संतान की प्राप्ति!

आश्वासन के बाद भी स्थिति बदहाल

बीते दिनों मध्य प्रदेश सरकार की पीएचई मंत्री संपतिया उइके जल जीवन मिशन एवं नल जल योजना का समीक्षा करने डिंडौरी पहुंची थी. मीडिया के सवालों पर उन्होंने जल जीवन मिशन योजना में हुई गड़बड़ियों पर सुधार कराने का आश्वासन दिया था, लेकिन स्थिति आज भी जस के तस बनी हुई है.

ये भी पढ़ें :- Bhopal: नेता प्रतिपक्ष ने लोकायुक्त की नियुक्ति की अधिसूचना को बताया अवैध, जानिए किस वजह से की निरस्त करने की मांग...

कई जगहों पर है हालत गंभीर

कनेरी जैसे डिंडौरी जिले में दर्जनों ग्राम हैं जहां जल जीवन मिशन योजना के नाम पर पानी टंकी का निर्माण, आधे-अधूरे पाइपलाइन बिछाने समेत कुछ घरों में नल कनेक्शन कर पीएचई विभाग के अफसर शासन को गुमराह करते हुए वाहवाही लूट रहे हैं. वहीं जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रतिनिधि सबकुछ जानते हुए भी अंजान बने बैठे हैं.

ये भी पढ़ें :- Crime: मां ही निकली अपने जिगर के टुकड़े की कातिल, 4 साल के बच्चे को मारकर तालाब में फेंका!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close