विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

जबलपुर : पहली बार तेंदुए के इलाज में इस्तेमाल की जा रही है लेजर थेरेपी, तेजी से भर रहे हैं घाव

जबलपुर के नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय (Nanaji Deshmukh Veterinary Science University Jabalpur) ने तेंदुए के इलाज (Leopard Treatment) में नया प्रयोग किया है. तेंदुए के इलाज के लिए यहां के विशेषज्ञों ने लेजर थेरेपी (Laser Therapy) की मदद ली, जिससे तेंदुए के घाव जल्दी भर रहे हैं.

Read Time: 3 min
जबलपुर : पहली बार तेंदुए के इलाज में इस्तेमाल की जा रही है लेजर थेरेपी, तेजी से भर रहे हैं घाव
जबलपुर:

Madhya Pradesh News : जबलपुर के नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय (Nanaji Deshmukh Veterinary Science University) ने तेंदुए के इलाज (Leopard Treatment) में नया प्रयोग किया है. मंडला (Mandala) में घायल हालत में मिले तेंदुए के इलाज के लिए यहां के विशेषज्ञों ने लेजर थेरेपी (Laser Therapy) की मदद ली, जिससे तेंदुए के घाव जल्दी भर रहे हैं. यह पहला ऐसा मौका है कि किसी तेंदुए के इलाज में इस थेरेपी का उपयोग किया गया हो.

तेजी से स्वस्थ हो रहा है तेंदुआ

जबलपुर की नानाजी देशमुख वेटरनरी यूनिवर्सिटी ने बुरी तरह से घायल और लकवाग्रस्त पैरों को ठीक करने लेजर थेरेपी का उपयोग किया है. ऐसा प्रयोग इसलिए किया जा रहा है, जिससे कि तेंदुए के घाव तेजी जाएं. इस थेरेपी की मदद से तेंदुए किस तेजी से ठीक हो रहा है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि जो तेंदुआ दिन में आधा किलो मांस भी नहीं खा पा रहा था, अब वह दोनों वक्त में 4-5 किलो चिकन खा रहा है. तेजी से स्वस्थ होते इस तेंदुए को जल्द ही उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया जाएगा. 

कोल्ड लेजर थेरेपी से पहली बार इलाज

वेटरनरी यूनिवर्सिटी के वाइल्ड लाइफ सेंटर में कोल्ड लेजर थेरेपी का प्रयोग पहली बार इलाज में किया गया है. बता दें कि हॉट लेजर थेरेपी से पशुओं के आंख, कान और त्वचा की चोटों को भरने का काम किया जाता है. लेकिन कोल्ड लेजर थेरेपी में वन्यप्राणियों की हड्डियों और मांसपेशियों के घावों को भरा जाता है. पहली बार किए गए इस प्रयोग में सफलता मिलने से वाइल्ड लाइफ सेंटर के विशेषज्ञ काफी खुश हैं.

घायल अवस्था में यहां मिला था तेंदुआ

वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ  शोभा जावारे ने बताया है कि मंडला के बम्हनी-बंजर के पास तेंदुआ बुरी तरह से घायल अवस्था में मिला था. इसके बाद कैनाइन डिस्टेंपर वायरस से पीड़ित होने का अंदेशा जताया गया था. हालांकि ब्लड रिपोर्ट में यह वायरस नहीं पाया गया, जिसके बाद पशु चिकित्सकों ने तेंदुए को ठीक करने का काम चुनौती के तौर पर लिया. अब तेंदुआ धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close