विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2023

जबलपुरः नकली खाद और कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

नकली खाद और बीज पकड़े जाने के बाद पनागर थाने में फैक्ट्री संचालक के खिलाफ अधिकारियों ने एफआईआर दर्ज कराई है. वहीं पुलिस ने धारा 417 और 420 के साथ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

Read Time: 2 min
जबलपुरः नकली खाद और कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़
जांच के दौरान टीम ने पाटन बायपास के पास से नकली बीज और खाद से भरा एक ट्रक पकड़ा था.
जबलपुर:

कृषि विभाग के अधिकारियों ने जबलपुर में नकली खाद और कीटनाशक बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. अधिकारियों ने जबलपुर जिले के कंदराखेड़ा स्थित एक फैक्ट्री पर छापा मारा. इस दौरान टीम ने फैक्ट्री से बड़ी मात्रा में नकली बीज, नकली कीटनाशक, नामी कंपनियों के खाली रैपर व पैकेट जब्त किए. छापेमारी के दौरान नकली खाद बनाने में इस्तेमाल की जा रही नमक के पैकेट और बोरियों में भरा हुआ मार्बल पाउडर भी जब्त किया गया है. इतना ही नहीं इस दौरान पैकिंग करने वाली पूरी यूनिट भी जब्त की गई है.

ड्राइवर की निशानदेही पर गोदाम तक पहुंची टीम

किसान कल्याण एवं कृषि विभाग के संयुक्त संचालक केएस नेताम ने कहा कि शिकायत मिलने पर अनुविभागीय अधिकारी पाटन को कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे. जांच के दौरान टीम ने पाटन बायपास के पास से नकली बीज और खाद से भरा एक ट्रक पकड़ा था. ड्राइवर की निशानदेही पर कंदराखेड़ा के गोदाम तक टीम पहुंची, जहां नामी कंपनियों के खाली रैपर, बीज और कीटनाशक मिले. वहीं टीम ने मौके पर मजदूरों को पैकिंग कार्य करते भी पाया है. नेताम ने आगे कहा कि पूछताछ के दौरान ट्रक ड्राइवर द्वारा गोदाम मालिक का नाम मयंक खत्री बताया गया है. 

पैकिंग मशीन, बिल बुक, सीमेंट की खाली बोरियों सहित कई सामान बरामद

कृषि विभाग टीम ने बताया कि गोदाम में हजारों की तादाद में बड़ी कंपनियों के खाली बैग, नकली खाद और बीज के साथ-साथ पैकिंग में प्रयुक्त मशीनें, स्टिचिंग मशीन, वार्मिंग मशीन, बिल बुक, सीमेंट की 900 खाली बोरियां भी बरामद की गईं है. नकली खाद और बीज की इस फैक्ट्री के पकड़े जाने के बाद पनागर थाने में संचालक मयंक खत्री के खिलाफ अधिकारियों ने एफआईआर दर्ज कराई है. पुलिस ने इस मामले में धारा 417 और 420 के साथ आवश्यक वस्तु अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close