विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर: भीख मांगकर लाखों की कमाई वाले मामले ने पकड़ा ज़ोर, NHRC ने सरकार से मांगी रिपोर्ट

बीते दिन मध्य प्रदेश के इंदौर में हैरान करने वाला मामला सामने आया था. जहां एक महिला ने अपने बच्चों से भीख मंगवाकर महज़ 45 दिनों में ढाई लाख रुपये की रकम जोड़ ली थी. इस मामले पर अब National Human Rights Commission (NHRC) ने ध्यान दिया है. NHRC ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके चार हफ्ते के अंदर इस मामले में रिपोर्ट तलब की है.

Read Time: 3 min
इंदौर: भीख मांगकर लाखों की कमाई वाले मामले ने पकड़ा ज़ोर, NHRC ने सरकार से मांगी रिपोर्ट

बीते दिन मध्य प्रदेश के इंदौर में हैरान करने वाला मामला सामने आया था. जहां एक महिला ने अपने बच्चों से भीख मंगवाकर महज़ 45 दिनों में ढाई लाख रुपये की रकम जोड़ ली थी. इस मामले पर अब National Human Rights Commission (NHRC) ने ध्यान दिया है. NHRC ने राज्य सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करके चार हफ्ते के अंदर इस मामले में रिपोर्ट तलब की है. NHRC की तरफ से गुरुवार को जारी प्रेस रिलीज़ में कहा गया कि अगर इस मामले पर रिपोर्ट सही पाई जाती है तो यह बच्चों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का मामला है. रिलीज़ में कहा गया कि भिक्षावृत्ति को लेकर गिरफ्तार महिला कथित तौर पर बार-बार यही अपराध करने वाली है. ऐसे मामले से पता चलता है कि राज्य में अधिकारी सतर्क नहीं हैं जिससे छोटे बच्चे अपने परिवार के सदस्यों से उत्पीड़न के शिकार हो रहे हैं.

NHRC ने बाल भिक्षावृत्ति पर चिंता जताते हुए कहा,‘‘जिस उम्र में छोटे बच्चों को विद्यालय जाना चाहिए और अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, उस उम्र में वे जीवन जीने के अनैतिक तरीके अपनाने के लिए मजबूर होते हैं.''

रिलीज़ में बताया गया कि NHRC ने राज्य के मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब करते जवाब मांगा है कि इस रिपोर्ट में बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिए अब तक उठाए गए और आगे उठाए जाने वाले कदमों का ब्योरा भी होना चाहिए. NHRC ने राज्य के अधिकारियों को छोटे बच्चों के मामलों में किशोर न्याय अधिनियम के तहत की गई कार्रवाई के बारे में इत्तिला दिए जाने का निर्देश भी दिया है.
 

‘‘ क्या भिखारियों की संख्या, उनके खिलाफ की गई कार्रवाई और उनके पुनर्वास के लिए उठाए गए कदमों को लेकर सरकार ने कोई सर्वे किया है?'' 

जानिए क्या था मामला

इंदौर में एक NGO का दावा है कि 40 वर्षीय महिला ने महज़ 45 दिन में भीख मांगकर ढाई लाख रुपये कमाए हैं और वह अपनी 8 साल की बेटी समेत तीन नाबालिग संतानों को भी भिक्षावृत्ति में धकेल चुकी है. दरअसल, इंदौर को भिक्षावृत्ति से मुक्त कराने के लिए एक खास अभियान शुरू किया गया है. इस अभियान का मकसद भोले-भाले मासूमों और नाबालिग बच्चों को भीख भिक्षावृत्ति के दलदल से बाहर निकालना है. इस दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें - MP के किसानों के लिए बड़ी खबर! CM मोहन यादव ने ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कराने के दिया आदेश

ताज़ा खबर के मुताबिक, एक महिला ने सिर्फ 45 दिनों में अपने बच्चों से भीख मंगवा कर ढाई लाख रुपए कमा लिए. यही नहीं, महिला ने भीख की कमाई से 50 हजार की FD करा ली. बाकी के 50 हज़ार अपने खर्चे के लिए अलग निकाल लिए. 50 हज़ार अपने खाते में कमा कर लिए और करीब 1 लाख रुपए सास-ससुर के पास भेजे. इस खबर को सुन कर हर कोई हैरान रह गया था.  

ये भी पढ़ें - स्कूल में है मात्र दो शिक्षक, विधायक ने हेड मास्टर को भंडारा चलाने के लिए भेजा अयोध्या, मचा बवाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close