विज्ञापन

Train Accident : ट्रेन के इंजन में लगी आग, फायर ब्रिगेड को नहीं मिला रास्ता तो ग्रामीणों ने बिछा दिए पाइप

Fire In Train Engine : भारतीय रेल के एक ट्रेन के इंजन में आग लगने की खबर आई है. मध्य प्रदेश के रतलाम के समीप प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन के मध्य इंजन में आग लगी है. हालांकि, ग्रामीणों और किसानों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है.

Train Accident :  ट्रेन के इंजन में लगी आग, फायर ब्रिगेड को नहीं मिला रास्ता तो ग्रामीणों ने बिछा दिए पाइप
Railways: ट्रेन के इंजन में लगी आग, बुझाने का प्रयास जारी पर फायर ब्रिगेड को नहीं मिल पा रहा रास्ता.

Indian Railways: मध्य प्रदेश के रतलाम में भारतीय रेल के एक इंजन में आग लग गई है. डॉ. आंबेडकर नगर (महू) से इंदौर होते हुए रतलाम आ रही ट्रेन नंबर 09347 डेमू ट्रेन के इंजन में अचानक आग लग गई. ये हादसा रूनीजा और प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन के बीच हुआ है. आग लगते ही ड्राइवर ने ट्रेन को रोक दिया. धुआं देखकर पास के डिब्बों में सवार यात्री भी उतर गए और पास के खेतों की तरफ जाने लगे.

अग्नि शमन यंत्र भी काम नहीं आए

ड्राइवर और यात्रियों ने मट्टी डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया.

ड्राइवर और यात्रियों ने मट्टी डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया.

आग इंजन के नीचे के हिस्से में लगी होने के कारण ट्रेन में मौजूद अग्नि शमन यंत्र भी काम नहीं आए.ड्राइवर और यात्रियों ने मट्टी डाल कर आग बुझाने का प्रयास किया. मगर आग पर काबू नहीं पाया जा सका. कुछ ही देर में पास के खेतों से ग्रामीण आए ओर अपने खेतों में पानी देने वाले पाइपों को ट्रेन तक जोड़ कर लाए. उसके बाद आग को बुझाने का कार्य शुरू हुआ.

ग्रामीणों ने की मदद

कुछ ही देर में मौके पर थाना बिलपांक प्रभारी अयूब खान बल के साथ पहुंच गए और ग्रामीणों की मदद से इंजन में लगी आग को बुझाया गया. आग बुझाने में तकरीबन आधे घंटे का समय लगा, तब तक रेल्वे का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच पाया था.

बता दें कि पिछले कुछ समय में डेमू ट्रेनों में लगातार हादसे हो रहे हैं. अप्रैल 2023 में भी प्रीतम नगर स्टेशन पर ही डेमू में आग लगने से हानि हुई थी.

किसानों की मदद से बुझाई गई आग

इस पूरे मामले में मुख्य बात यह रही कि फायर ब्रिगेड को ट्रेन तक पहुंचने का रास्ता नहीं मिला. रेलवे से पहले पंहुची पुलिस, फायर ब्रिगेड नहीं पहुंच पाई. जानकारी के अनुसार, ट्रेन में हुए हादसे की सूचना ड्राइवर ने रेलवे कंट्रोल को देने की कोशिश की. इस बीच आम लोगों ने फायर ब्रिगेड और बिलपांक थाने समेत डायल 100 को सूचना दी. सूचना मिलते ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा. किसानों ने की आग बुझाने में मदद की. इस बीच सूचना पर फायर ब्रिगेड भी प्रीतम नगर पहुंच गई. लेकिन उसे ट्रेन के पास तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं मिला.

ये भी पढ़ें- Government Jobs: यंत्र इंडिया लिमिटेड ट्रेड में 3883 पदों के लिए आई बंपर वैकेंसी, यहां देखें पूरी जानकारी

करीब 20 मिनट बाद रेलवे के हूटर सुनाई दिए

इसके बाद रतलाम मुख्यालय से राहत टीमें रवाना हुईं. हालांकि, राहत टीमों के पंहुचने के पहले ही ट्रेन में आग को स्थानीय लोगों की मदद से काबू पा लिया गया था. रेलवे ने प्रभावित इंजन को काटकर अलग करवाया. रतलाम से भेजे गए नए इंजन की मदद से ट्रेन को रतलाम के लिए रवाना किया गया. घटना के कारण ट्रेन करीब 40 से 45 मिनट तक प्रीतम नगर के समीप खड़ी रही. रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए स्थिति की गंभीरता को समझते हुए जांच के आदेश दिए.

ये भी पढ़ें- Illegal Mines: ट्यूशन के बाद दोस्तों के साथ नहाने गया 13 साल का मासूम, अवैध खदान ने ले ली जान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
अचानक लाडली बहना की दुकान पर पहुंच गए सीएम यादव, फिर अपने हाथों से बनाई चाय
Train Accident :  ट्रेन के इंजन में लगी आग, फायर ब्रिगेड को नहीं मिला रास्ता तो ग्रामीणों ने बिछा दिए पाइप
Funds approved for repair of National Highway connecting MP to Maharashtra and Gujarat Minister Nitin Gadkari
Next Article
एमपी को मिली 100 करोड़ रुपये की सौगात, हाईवे के निर्माण से इन 3 राज्यों में आने-जाने वालों को होगा लाभ
Close