विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railway: भोपाल और आसपास के इलाकों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानें पूरा शेड्यूल

Vande Bharat Metro Timing Schedule: भोपाल और आसपास के इलाकों में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है. यह मेट्रो आसपास के तीन रूट पर चलाई जाएगी. यहां पढ़ें इसकी पूरी डीटेल.

Read Time: 3 mins
Indian Railway: भोपाल और आसपास के इलाकों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानें पूरा शेड्यूल
Vande Bharat Metro (फाइल फोटो)

Vande Bharat Metro in Bhopal: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) और उसके आस पास के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. जानकारी के अनुसार, भोपाल के आसपास वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) चलाने की योजना सामने आई है. भोपाल से तीन रूट पर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन पहले चरण के दौरान चलाई जाएगी. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की तरफ से इन ट्रेनों का पूरा शेड्यूल जून अंत तक जारी किए जाने की संभावना है. वंदे भारत मेट्रो के संचालन का मुख्य उद्देश्य राजधानी भोपाल के आसपास 200 किलोमीटर तक की दूरी वाले शहरों में रोजाना रेल यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधाजनक सफर मुहैया कराना है.

आपको बता दें कि राजधानी भोपाल के आसपास के इलाकों में रोजाना कई लोग नौकरी, पढ़ाई, रोजगार, मजदूरी और व्यापार करने के लिए आसपास के शहरों तक ट्रेन से सफर करते हैं. ऐसे में सामान्य ट्रेनों में लोड बढ़ जाता है. बताया जा रहा है कि इससे लंबी दूरी की ट्रेनों का लोड कम हो सकता है. इस समय लंबी दूरी की ट्रेनों में इस श्रेणी की यात्रा करने वाले यात्रियों का लोड लगभग 20 से 25% तक प्रतिदिन रहता है.

ऐसी रहेगी रफ्तार, इतने शहर होंगे कवर

जानकारी के अनुसार, वंदे भारत मेट्रो की अधिकतम स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. वहीं अगर इसके किराए की बात करें तो जिस मार्ग पर ये मेट्रो चलेगी उससे संबंधित रूट पर चलने वाली ट्रेनों की स्लीपर श्रेणी के बराबर या उससे 15 फीसदी तक अधिक किराया हो सकता है. पहले दौर में 200 किलोमीटर तक के रेलवे स्टेशनों को कवर करने की प्लानिंग है. इसमें भोपाल से होशंगाबाद और इटारसी होकर बैतूल (Bhopal-Hoshangabad-Itarsi-Betul) तक का पहला मेट्रो रूट हो सकता है.

इसके साथ ही अन्य मार्ग की बात करें तो भोपाल से बीना होकर सागर (Bhopal-Bina-Sagar) तक और भोपाल से सीहोर-शुजालपुर होते हुए शाजापुर (Bhopal-Sehore-Shujalpur-Shajapur) तक वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएगी. इन मार्गों में बदलाव भी हो सकता है.

ऐसे बुक होगा टिकट

सिटिंग क्लास (बैठने वाली श्रेणी) की मेट्रो की तरह इसमें भी बैठक व्यवस्था होगी. वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों में यात्री 80% कोच में सीट रिजर्व करा सकेंगे. बचे हुए 20% कोच में यात्री स्टेशन या फिर ऑनलाइन मोबाइल एप यूटीएस के जरिए भी टिकट लेकर सफर कर सकेंगे.

केंद्र सरकार ने बजट में की थी घोषणा

बता दें कि रेल मंत्रालय ने 8-10 कोच वाली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलाने की घोषणा बजट के दौरान की थी. उसी संबंध में 10 जोनल मुख्यालयों को कहा गया था कि अपने-अपने रेल मुख्यालयों के अंतर्गत आने वाले रेल मंडल वंदे भारत मेट्रो का रूट तय करें. इस पर काम करते हुए भोपाल, जबलपुर और रतलाम रेल मंडलों ने कुछ रूट तय कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें - Satna: 93 लाख के गेहूं घोटाले का हुआ भंडाफोड़, आरोपियों ने ऐसे पार किए 13 ट्रक अनाज, पुलिस ने दर्ज की FIR

यह भी पढ़ें - MP Board Compartment 2024: MP में10वीं-12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, 2.55 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किशोरी ने मासूम को दिया जन्म, 8 महीने बाद हुआ दुष्कर्म का खुलासा 
Indian Railway: भोपाल और आसपास के इलाकों के लिए गुड न्यूज, इस रूट पर चलेगी वंदे भारत मेट्रो, जानें पूरा शेड्यूल
MP High Court acquitted the husband in the unnatural sexual abuse case High court made big comment on the allegations of the wife
Next Article
अप्राकृतिक यौन शोषण मामले में MP हाईकोर्ट ने पति को किया बरी, पत्नी के आरोपों पर की यह बड़ी टिप्पणी
Close
;