विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Indian Air Force Day: MP में रेस्क्यू करने वाली कमांडर Deepika Mishra को मिला था पहला Gallantry Award

Indian Air Force Day: भारत की सेना में महिला सशक्तिकरण को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहे हैं, इसके अलावा महिलाएं भी हर कदम पर खुद को साबित करने में पीछे नहीं है रही हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय वायु सेना की महिला अधिकारी दीपिका मिश्रा (Deepika Mishra) के बारे में.. 

Indian Air Force Day: MP में रेस्क्यू करने वाली कमांडर Deepika Mishra को मिला था पहला Gallantry Award
MP में रेस्क्यू करने वाली कमांडर Deepika Mishra को मिला था पहला Gallantry Award

Indian Air Force Day: भारतीय वायु सेना दिवस हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल भारत अपना 91वां वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day) मना रहा है. इस दिन( Indian Air Force Day) को मनाने का मुख्य उद्देश्य वायु सेना को श्रद्धांजलि देना और राष्ट्र के लिए सशस्त्र बलों द्वारा किए गए बलिदानों को याद करना है. आज वायु सेना दिवस के उपलक्ष्य पर हम ऐसी ही महिला की कहानी आपको बताने जा रहे हैं, जो गैलंट्री अवॉर्ड (Galantry Award) पाने वाली वायु सेना की पहली महिला अधिकारी हैं. 

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने कई बड़े-बड़े ऐतिहासिक और बैटल लड़े हैं. राष्ट्र की रक्षा के लिए भारत की वायु सेना ने अपने अद्भुत कौशल का प्रदर्शन किया है. भारत की सेना में महिला सशक्तिकरण को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहे हैं, इसके अलावा महिलाएं भी हर कदम पर खुद को साबित करने में पीछे नहीं है रही हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं भारतीय वायु सेना की महिला अधिकारी दीपिका मिश्रा (Deepika Mishra) के बारे में.. 

ये भी पढ़ें- Indian Air Force Day: MP के Rewa की अवनि हैं इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट

कौन है दीपिका मिश्रा 
दीपिका मिश्रा राजस्थान के कोटा की हैं. दीपिका मिश्रा (Deepika Mishra) भारतीय वायु सेना में वीरता पुरस्कार पाने वाली पहली महिला अधिकारी हैं. विंग कमांडर दीपिका मिश्रा को वायुसेना मंडल गैलंट्री से नवाजा गया है. 

मध्य प्रदेश बाढ़ राहत में दिखाया था जलवा 
साल 2021 में मध्य प्रदेश में बाढ़ राहत अभियान के दौरान दीपिका को आसाधारण शौर्य के लिए वायु सेवा पदक वीरता से सम्मानित किया गया है. दरअसल दीपिका मिश्रा ने इस राहत अभियान ऑपरेशन में महिलाओं और बच्चों सहित 47 लोगों की जान बचाने में सहायता की थी. बाढ़ ग्रस्त मध्य प्रदेश में 8 दिनों तक रेस्क्यू चला था. अपनी बहादुरी और साहस से न सिर्फ प्राकृतिक आपदा में लोगों की जान बचाई बल्कि बाढ़ प्रवाहित क्षेत्र में आम लोगों में सुरक्षा की भावना भी दीपिका मिश्रा ने पैदा की थी.   

एयर चीफ मार्शल ने किया था सम्मानित 
भारतीय वायु सेवा प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने विंग कमांडर मिश्रा को वायु सेवा पदक से सम्मानित किया था. दीपिका ने अपनी जान जोखिम में डालकर बाढ़ के दौरान कई लोगों की जान बचाई थी. दीपिका वीरता पदक पाने वाली पहली महिला अधिकारी हैं जिनको वायु सेवा पदक से सम्मानित किया गया है. 

2006 में भारतीय वायुसेना में कोटा से पहली महिला फ्लाइंग अफसर बनी थी 
दीपिका साल 2006 में भारतीय में वायुसेना में कोटा से पहली महिला फ्लाइंग अफसर बनी थीं और सारंग टीम पहले महिला अफसर भी दीपिका हैं. आर्मी स्कूल से पढ़ाई करने के बाद दीपिका ने एनसीसी कैडेट में भी खूब सक्रियता दिखाई. दीपिका बचपन से ही वायु सेवा में जाने की चाहत रखती थीं और अपने साहस से आसमान से ही देश की रक्षा करने में तत्पर रहती हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाजपा पार्षद पर आर्थिक सहायता के बहाने महिला से दुष्कर्म का लगा आरोप, एक्टिव हुई पुलिस
Indian Air Force Day: MP में रेस्क्यू करने वाली कमांडर Deepika Mishra को मिला था पहला Gallantry Award
167 year old tradition was followed in Rewa Tajia was taken out on the day of Moharram know the history of Moharram month of islam religion
Next Article
रीवा में निभाई गई 167 साल पुरानी परंपरा, मोहर्रम के दिन निकाली गई ताजिया, जानें इन दिन का इतिहास
Close
;