विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

एयरफोर्स डे पर भोपाल में दमखम दिखाएगी भारतीय वायुसेना, फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे 50 से ज्यादा विमान

रक्षा प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने नागपुर में एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, 'भोपाल के लोग पहली बार वायुसेना की ताकत को इतने करीब से देख पाएंगे. इससे युवाओं में नया जोश पैदा होगा.

Read Time: 3 min
एयरफोर्स डे पर भोपाल में दमखम दिखाएगी भारतीय वायुसेना, फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे 50 से ज्यादा विमान
भोपाल में दमखम दिखाएगी भारतीय वायुसेना

भोपाल : वायुसेना अपनी 91वीं वर्षगांठ पर भोपाल में अपना दमखम दिखाएगी. 30 सितंबर को यह नजारा बड़े तालाब, भोजताल पर देखने को मिलेगा. इस दौरान वायुसेना के फाइटर जेट से लेकर अटैक हेलिकॉप्टर आसमान में उड़ते नजर आएंगे. यह पहली बार है जब भोपाल में एयरफोर्स डे पर इतनी बड़ी संख्या में विमान उड़ते नजर आएंगे. इस आयोजन के लिए भोपाल को इसलिए चुना गया है क्योंकि शहर के बड़े तालाब पर लोग इस नजारे को चारों ओर से देख पाएंगे. पिछले साल वायुसेना दिवस पर यह प्रदर्शन चंडीगढ़ में हुआ था. 

भोपाल के आसमान में जो विमान नजर आएंगे वे आगरा और ग्वालियर जैसे दूर के हवाई अड्डों से उड़ान भरकर यहां पहुंचेंगे.

इस दौरान दर्शकों को एमआई-17 वी 5, हॉक, चिनूक, जगुआर, एलसीए तेजस, सुखोई -30, मिराज-2000, चेतक हेलीकॉप्टर, ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सी-130, आईएल-78 और एएन-32 देखने को मिलेंगे.

इस दौरान सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीम के कुछ बेहद हैरतअंगेज करतब भी देखने को मिलेंगे. 28 सितंबर से इस समारोह की फुलड्रेस रिहर्सल शुरू होगी, जबकि 26 और 27 सितंबर को फ्लाई पास्ट होगा. 

यह भी पढ़ें : MCU के दीक्षांत समारोह में घर से लंच बॉक्स लेकर आएं, NSUI ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को लिखा पत्र

चार दिनों तक दिखेगा वायुसेना का जलवा
इसका मतलब है कि चार दिनों तक भोपाल के लोगों को आसमान में वायुसेना के विमानों का जलवा देखने को मिलेगा. मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. एस. चौधरी भी इसमें हिस्सा लेंगे. 

यह भी पढ़ें : "शिवराज को तो मोदी जी का ही आर्शीवाद नहीं है, जनता क्या देगी?" NDTV से बातचीत में जीतू पटवारी ने कसा तंज

'युवाओं में पैदा होगा नया जोश'
रक्षा प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने नागपुर में एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, 'भोपाल के लोग पहली बार वायुसेना की ताकत को इतने करीब से देख पाएंगे. इससे युवाओं में नया जोश पैदा होगा और लोगों का अपनी सेना पर भरोसा भी बढ़ेगा जो जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की हर संभव कोशिश करती है. यह अग्निवीर के रूप में युवाओं के जुड़ने का एक माध्यम भी बनेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close