विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

Hindi Diwas 2023: फारसी से मिला हिंदी को नाम, भारत ही नहीं विदेशों में भी बोली जाती है ये भाषा

मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, नेपाल और टोबैगो में भी बोली जाती है हिंदी. करीब 425 मिलियन लोग अपनी पहली भाषा के तौर पर हिंदी बोलते हैं और लगभग 120 मिलियन लोग ऐसे भी हैं जो दूसरी भाषा के रूप में हिंदी को रखते हैं.

Read Time: 4 min
Hindi Diwas 2023: फारसी से मिला हिंदी को नाम, भारत ही नहीं विदेशों में भी बोली जाती है ये भाषा

भारत में संविधान सभा द्वारा 14 सितंबर 1949 के दिन हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया गया था. इसीलिए इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यूं तो देश में कई प्रकार की भाषाएं बोली जाती हैं लेकिन हिंदी एक ऐसी भाषा है जो सबसे ज्यादा बोली जाती है और इसकी लोकप्रियता सबसे अधिक है. अगर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं की सूची देखें तो उसमें हिंदी तीसरे नंबर पर आती है. मिठास, सात्विकता और संप्रेषण की शक्ति को समाहित किए हिंदी अपनी समृद्धि से सबको आकर्षित कर लेती है. 

विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी

हिंदी भाषा के सम्मान में हम साल दो दिन हिंदी दिवस मनाते हैं. 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस और 14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस. 14 सितंबर 1949 को देश के संविधान में हिंदी को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया था तभी से जिनको हम हिंदी दिवस के रूप में मनाते हैं.

14 सितंबर से लेकर 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा

सरकार ने तय किया है कि 14 सितंबर से लेकर 29 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिसमें पूरे देश में तरह-तरह की कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इन कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों में हिंदी के प्रति जागरुकता लाना है.

ये भी पढ़ें : खुद हिन्दी पढ़ें, बच्चों को देखने दें - बस, सुधर जाएगी हिन्दी की हालत...

हिंदी नाम कहां से आया

हिंदी भाषा को हिंदी नाम फारसी शब्द हिंद से मिला है. कहा जाता है कि उस समय सिंधु बहुत ही लोकप्रिय नदी थी और सिंधु शब्द से हिंदू बना, जिसका मतलब होता है सिंधु के आसपास रहने वाले लोग और इन लोगों की भाषा को हिंदी कहा जाने लगा. 

भारत में मौजूद हैं ये क्षेत्रीय भाषाएं

देश में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो बोलचाल में हिंदी का इस्तेमाल करते हैं. अगर हिंदी भाषी राज्यों की बात करें तो इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे राज्य आते हैं. वहीं भारत में बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलायम, उड़िया, गुजराती, मराठी और पंजाबी जैसी क्षेत्रीय भाषाएं भी हैं. 

विदेशों में भी बोली जाती है हिंदी 

हिंदी ना सिर्फ भारत में बल्कि मॉरीशस, सूरीनाम, गुयाना, त्रिनिदाद, नेपाल और टोबैगो में भी बोली जाती है. दुनिया की बात करें तो करीब 425 मिलियन लोग अपनी पहली भाषा के तौर पर हिंदी बोलते हैं और लगभग 120 मिलियन लोग ऐसे भी हैं जो दूसरी भाषा के रूप में हिंदी को रखते हैं.

हिंदी दिवस पर प्रदान किए जाते हैं विभिन्न पुरस्कार, आयोजित होते हैं कई कार्यक्रम

हिंदी दिवस पर देश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस दिन कई साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाते हैं. राजभाषा कीर्ति पुरस्कार और राजभाषा गौरव पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. हिंदी को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालयों, विभागों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में हिंदी दिवस पर कार्यक्रम और सम्मान समारोह आयोजित किए जाते हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close