विज्ञापन
Story ProgressBack

एक ही बिल्डिंग में ऊपर है रिहायशी मकान और नीचे पटाखों का गोदाम, अब हुई ये कार्रवाई

Madhya Pradesh News Today: शहडोल जिले के बुढ़ार कस्बे में एक ही भवन में नीचे पटाखों का गोदाम संचालित हो रहा था. वहीं, भवन के ऊपर का हिस्सा रिहाइश के लिए इस्तेमाल हो रहा था, जिसमें लोग रह रहे थे. कलेक्टर ने तत्काल गोदाम को सील कराकर पटाखा गोदाम संचालक के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए.

Read Time: 3 min
एक ही बिल्डिंग में ऊपर है रिहायशी मकान और नीचे पटाखों का गोदाम, अब हुई ये कार्रवाई

Firecracker: हरदा हादसे के बाद पटाखों के अवैध कारोबार को लेकर प्रदेश भर में प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है. इसी कड़ी में बुधवार को शहडोल (Shahdol) जिले में भी पटाखों की अवैध दुकानों और गोदामों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की गई. इस दौरान जब जिला प्रसाशन ने पटाखा दुकानों और गोदामों का निरीक्षण शुरू किया गया, तो अधिकांश जगह नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पटाखा दुकान (firecrackers Shop) और गोदाम संचालित होते हुए पाए गए.

नीचे पटाखे का गोदाम और ऊपर था मकान

इस दौरान जिले के बुढ़ार कस्बे में एक ही भवन में नीचे पटाखों का गोदाम संचालित हो रहा था. वहीं, भवन के ऊपर का हिस्सा रिहाइश के लिए इस्तेमाल हो रहा था, जिसमें लोग रह रहे थे. कलेक्टर ने तत्काल गोदाम को सील कराकर पटाखा गोदाम संचालक के खिलाफ FIR दर्ज करने के निर्देश दिए.

वहीं, पकरिया गांव में आतिशबाजी और पटाखा बनाने वाले आतिशबाज के गोदाम में सोडियम, कोयला, बेरियम और अन्य विस्फोटक सामग्री एक ही कमरे में रखी पाई गई, जो कि नियम विरुद्ध थी. इसके बाद सभी सामग्रियों को अलग अलग कमरों में रखवाया गया. गोदाम में त्वरित चाक भी नहीं लगा पाया गया.

पेट्रोल पम्पों और गैस गोदामों में भी मिली खामियां

वहीं, शहर सहित जिले के अधिकांश पेट्रोल पंपों के निरीक्षण में कई कमियां उजागर हुई. कई पेटोल पम्पों में रेत भरी बाल्टी नदारद रही. कहीं बाल्टियों में भरी रेत जमी मिली.  गैस गोदामों में निरीक्षण के बाद गेट के सामने पहली बार नई बाल्टियों में रेत भरकर और फायर यंत्र रखे दिखाई दिए.

बड़ी मात्रा में पटाखे जब्त

हरदा हादसे के बाद जागे प्रसाशनिक अफसर अब इस मामले में पुरी तरह चुस्त-दुरुस्त नजर आ रहे हैं. लिहाजा, बीती रात शहर में अवैध पटाखा बेचने वालों के यहां छापामार कार्रवाई कर बड़े पैमाने पर पटाखे जप्त किए गए.  इसके साथ ही अवैध पटाखा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close