विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

Gwalior: रामलीला देखने फूलबाग मैदान पहुंचा सिंधिया परिवार, 77 साल से निभा रहे ये परंपरा

Gwalior: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) अपने पूरे परिवार के साथ ऐतिहासिक रामलीला का मंचन देखने फूलबाग मैदान पहुंचे. इस दौरान राज परिवार ने राम, लक्षमण और सीता की आरती उतारकर उनका स्वागत किया. 

Read Time: 3 min
Gwalior: रामलीला देखने फूलबाग मैदान पहुंचा सिंधिया परिवार, 77 साल से निभा रहे ये परंपरा
राज परिवार ने राम, लक्षमण और सीता की आरती उतारी.
 ग्वालियर:

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) अपने पूरे परिवार के साथ रविवार की रात ऐतिहासिक रामलीला का मंचन देखने फूलबाग मैदान पहुंचे. इस दौरान राज परिवार ने राम, लक्षमण और सीता की आरती उतारकर और पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत और अभिनंदन किया. फिर दर्शक दीर्घा में बैठकर रामलीला का मंचन भी देखा.

Latest and Breaking News on NDTV

दरअसल, ग्वालियर में सिंधिया राज परिवार ने लगभग 77 साल पहले इस रामलीला की शुरुआत की थी और तब से लेकर अब तक इसका आयोजन हो रहा है. वहीं हर साल सिंधिया परिवार रामलीला को देखने पहुंचते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

पहले छत्री मंडी में होती थी यह रामलीला 

इस रामलीला की शुरुआत जीवाजी राव महाराज प्रथम द्वारा की गई थी. उस समय भी महाराज और महारानी राम, लक्षमण और सीता की आरती उतारने जाते थे. हालांकि तब इसका आयोजन ग्वालियर में गोरखी महल के नजदीक स्थित शाही छतरियों के सामने होता था, लेकिन बाद में वहां सब्जी और फल की दुकानें लगने लगी, इसलिए उसे छत्री मंडी कहा जाने लगा. वहीं लगभग सौ साल तक इस जगह पर रामलीला का मंचन होता था. साथ ही इस जगह पर रावण दहन भी किया जाता था, लेकिन अब इस मैदान में हॉकी स्टेडियम का निर्माण हो गया. इसलिए कुछ सालों से ये आयोजन फूलबाग मैदान में होने लगा है.

ये भी पढ़े: BJP में नीमच से भी उठे बगावत के स्वर: पूर्व मंत्री कैलाश चावला और पूर्व विधायक विजेंद्र ने खोला मोर्चा

सिंधिया बोले- सिंधिया परिवार हिन्दू संस्कृति की रक्षा में अग्रणी रहा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि मराठा राज परिवार का हिंदू संस्कृति से सदैव जुड़ाव रहा है. शिवाजी महाराज से लेकर माधव महाराज तक हिंदू संस्कृति की रक्षा के लिए हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है. चाहे काशी विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र को विकसित करने का काम हो, जिसका जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सिंधिया स्कूल के दौरे पर अपने संबोधन के दौरान किया. उन्होंने कहा कि उज्जैन में महाकाल मंदिर को संरक्षित करने का काम सिंधिया राज परिवार ने करवाया. हमारा परिवार हमेशा हिंदू संस्कृति के लिए आगे रहा है और आगे भी रहेगा. 

ये भी पढ़े: 21 अक्टूबर को ग्वालियर के दौरे पर पीएम मोदी, सिंधिया बोले- 'पीएम का आना गौरव की बात'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close