विज्ञापन
Story ProgressBack

गणतंत्र दिवस समारोह में ठिठुरते बच्चों को कलेक्टर ने ओढ़ाई शॉल, अब स्कूलों की लगेगी 'क्लास'

कार्यक्रम खत्म होने के बाद अब प्रशासन ने भी इसमें सख्ती दिखाई है. कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने ईसीएस स्कूल प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

Read Time: 4 min
गणतंत्र दिवस समारोह में ठिठुरते बच्चों को कलेक्टर ने ओढ़ाई शॉल, अब स्कूलों की लगेगी 'क्लास'
ग्वालियर में अब स्कूलों पर होगी कार्रवाई

Gwalior News: ग्वालियर में गणतंत्र दिवस समारोह की प्रस्तुतियां देने पहुंचे बच्चों के मामले में एक बड़ी चूक सामने आई है. ग्वालियर में इस समय 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है और 26 जनवरी को घने कोहरे और शीत लहर के कारण लोगों का हाल बेहाल था. ऐसे में एसएएफ मैदान में सामाजिक न्याय और उद्यानिकी और फ़ूड प्रोसेसिंग मंत्री नारायण सिंह कुशवाह की मौजूदगी में प्रस्तुतियां दे रहे अनेक बच्चे नंगे बदन थे. यह देखकर कलेक्टर हैरान रह गए. वह बच्चों से मिलने मैदान पर भी पहुंचे और उन्हें शॉल ओढ़ाने को कहा. आज उन्होंने इनके स्कूलों को नोटिस जारी कर दिए हैं.

कड़कड़ाती ठंड में बच्चों ने दी परफॉर्मेंस 

गणतंत्र दिवस पर एसएएफ मैदान में आयोजित समारोह में हर वर्ष की तरह शहर के विभिन्न स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए. इसमें महात्मा गांधी बने मासूम छात्र को सिर्फ पतला स्टॉल और विरसा मुंडा कैरेक्टर के ऊपर कोई कपड़ा ही नहीं पहनाया गया था. इसके चलते कड़कड़ाती ठंड में सुबह 7 बजे यहां 5 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच बच्चों को तैयार करके SAF ग्राउंड लाया गया.

यहां लगभग 2 घंटे तक ऐसे ही खुले मैदान में कोहरा और शीत लहर के बीच दोनों मासूम छात्र खड़े रहे. जब परफॉर्मेंस चल रही थी तभी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की इस ‘परफॉर्मेंस टॉर्चर' पर नजर गई. कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मैदान में पहुंचकर इस परफॉर्मेंस को रुकवाया. जब कलेक्टर ने बच्चों से ठंड लगने के बारे में पूछा तो मासूम बच्चों का दर्द छलक उठा. उन्होंने तत्काल वहां शॉल लाकर उन्हें ओढ़ाने के लिए कहा.

यह भी पढ़ें : विधायक ने ढाबे पर खुद अपने हाथों से बनाई चाय, सांसद वीडी शर्मा ने ली चुस्की, देखें वीडियो 

कलेक्टर ने देखा तो बच्चों के पास पहुंचे

ये बच्चे ईसीएस स्कूल के थे. अब इस मामले में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी DEO को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. वहीं, मासूम बच्चों को ठंड से कांपता देख SI अतर सिंह कुशवाह ने विरसा मुंडा कैरेक्टर प्ले कर रहे छात्र को अपना गर्म ब्लेज़र पहनाया, जिसके बाद सांस्कृतिक प्रस्तुति शुरू हुई. वहां जब इस पर आपत्ति जताई जा रही थी तब इस लापरवाही पर स्कूल प्रबंधन अजीब तर्क देते हुए नजर आया. हैरानी की बात तो ये रही कि स्कूल प्रबंधन ने अपनी लापरवाही को दबाने बच्चों के लिए इस परफॉर्मेंस को देश के सम्मान में समर्पण बता दिया. जबकि मासूम बच्चे खुद कहते नजर आए कि ठंड से उनका बुरा हाल हो गया था. 

यह भी पढ़ें : शराब बनी कलह की वजह! नशे में चूर पति ने पत्नी को पीटा, झुंझलाहट में महिला ने कर दी बेटे की हत्या

अब स्कूलों पर होगी कार्रवाई

कार्यक्रम खत्म होने के बाद अब प्रशासन ने भी इसमें सख्ती दिखाई है. कलेक्टर के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने ईसीएस स्कूल प्रबंधन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. कटियार का दावा है कि जिले में कड़ाके की सर्दी को देखते हुए सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए गए थे कि सभी छात्रों को गर्म कपड़ों में लाया जाए. लेकिन इसका पालन ना कर गंभीर लापरवाही बरती गई. इस मामले में दोषी स्कूल पर कार्रवाई की जाएगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close