विज्ञापन

हिमालय से बड़ा MP की बुलबुल का हौसला ! अब ऑस्ट्रेलिया की चोटी पर फहराएंगी तिरंगा

Madhya Pradesh News in Hindi : NDTV से चर्चा करते हुए बुलबुल ने बताया कि उनके परिवार में दादा, पापा और भाई सभी खेती करते हैं, लेकिन उन्हें बचपन से ही एथलेटिक्स का शौक था. उन्होंने स्टेट लेवल पर एथलेटिक्स में हिस्सा लिया है.

हिमालय से बड़ा MP की बुलबुल का हौसला ! अब ऑस्ट्रेलिया की चोटी पर फहराएंगी तिरंगा
हिमालय से बड़ा MP की बुलबुल का हौसला, अब ऑस्ट्रेलिया की चोटी पर फहराएंगी तिरंगा

Bulbul Jat Mountaineer : खरगोन जिले के बड़वाह तहसील के काटकुट की बुलबुल जाट (24) ने निमाड़ की तेज गर्मी में रहने के बावजूद हिमालय की बर्फीली चट्टानों को पार करते हुए 4 दिनों में 14,000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराकर एक नई मिसाल कायम की है. NDTV रिपोर्टर आशिक अली से चर्चा करते हुए बुलबुल ने बताया कि उनके परिवार में दादा, पापा और भाई सभी खेती करते हैं, लेकिन उन्हें बचपन से ही एथलेटिक्स का शौक था. उन्होंने स्टेट लेवल पर एथलेटिक्स में हिस्सा लिया है. बुलबुल ने उनकी कजिन सोनिका जाट से प्रेरणा लेकर उन्होंने पर्वतारोहण करने का फैसला किया. बता दें कि कजिन सोनिका जाट पहले से ही पर्वतारोही हैं. बुलबुल ने प्रतिदिन 4 से 5 किलोमीटर दौड़कर अपना स्टेमिना बढ़ाया.

4 दिन में पार की 14,000 फीट की ऊंचाई

1 मई 2024 को बुलबुल ने अपने कोच उपेंद्र राणा के सानिध्य में 7 साथियों के साथ हिमालय पर्वत पर चढ़ना शुरू किया. उन्हें 6 दिन का समय दिया गया था, मगर उन्होंने 4 दिनों में ही अपना टास्क पूरा कर 14,000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहरा दिया. इन चार दिनों में चार पड़ाव थे, जिनमें से दूसरे और तीसरे दिन का पड़ाव बड़ा कठिन था. तापमान माइनस 3 डिग्री तक था, लेकिन 46 डिग्री तापमान में रहने वाली बुलबुल ने अपने हौसले और सहनशक्ति से -3 डिग्री में भी अपने लक्ष्य को पाया और हिमालय की चोटी पर तिरंगा फहराया.

Latest and Breaking News on NDTV

7 देशों की ऊंची चोटी पर फहराएंगी तिरंगा

बुलबुल जाट का अगला लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया की 10,000 फीट ऊंची कोशीकुच चोटी पर तिरंगा फहराना है. 8 अगस्त को वह घर से दिल्ली के लिए निकलेगी और 10 अगस्त को दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से ऑस्ट्रेलिया के लिए हवाई यात्रा करेगी. 11 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स पहुंचकर 12 अगस्त से वह अपने 7 साथियों के साथ पहाड़ी पर चढ़ना शुरू करेगी और चार दिन का सफर तय कर 15 अगस्त को माउंट कोशीकुच पर तिरंगा झंडा फहराएगी. बुलबुल की तमन्ना है कि वह सात देशों की ऊंची पर्वत चोटियों पर तिरंगा फहराएं.

बुलबुल ने बताया- नहीं मिली सरकारी मदद

बुलबुल की हिमालय यात्रा उनके स्वयं के खर्चे से हुई, जिसमें सरकार का कोई सहयोग नहीं था. ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के लिए समाजसेवी संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से पूरी होगी. हाल ही में विधायक सचिन बिरला ने अपनी विधायक निधि से 51,000 रुपये की सहयोग राशि SDM प्रताप सिंह अगास्या के माध्यम से बुलबुल को दी है. ऑस्ट्रेलिया जाने से पूर्व बुलबुल जाट बड़वाह के नागेश्वर मंदिर पहुंची, जहां उन्होंने भगवान शिव की आराधना की और अपने लक्ष्य की प्राप्ति का संकल्प लिया. बड़वाह तहसील के गांव की बेटी ने हिमालय की 14,000 फीट ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया और अब 15 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी कोशीकुच पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें : 

अधूरा रह गया लक्ष्य... माउंट एवरेस्ट फतह करने से पहले ही छत्तीसगढ़ के लाल ने तोड़ा दम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
हिमालय से बड़ा MP की बुलबुल का हौसला ! अब ऑस्ट्रेलिया की चोटी पर फहराएंगी तिरंगा
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close