विज्ञापन

MSP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन का फ्री पंजीयन शुरू, किसानों को मिलेगा OTP-SMS

Farmers Free Registration:  खरीफ की फसलों को लेकर किसानों के लिए काम की खबर है, बता दें, खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए MSP पर पंजीयन शुरू हो गए हैं. धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन के लिए प्रदेश के किसान 4 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं.

MSP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन का फ्री पंजीयन शुरू, किसानों को मिलेगा OTP-SMS
MSP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन का फ्री पंजीयन शुरू, किसान को मिलेगा OTP-SMS.

Free Registration Kharif Crop: यदि आप भी किसान हैं, तो आपके लिए काम की खबर है. क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ की प्रमुख फसलों के लिए पंजीयन शुरू कर दिए हैं. खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन के लिए किसान आज से 4 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि किसान मोबाइल से घर से ही पंजीयन करा सकते हैं. उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि निर्धारित समय में पंजीयन करा लें, जिससे किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो.

 नि:शुल्क है पंजीयन की व्यवस्था

किसानों के लिए मोबाइल से पंजीयन करने की सुविधा के अतिरिक्त अन्य व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई हैं. पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर सहकारी समितियों एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर तथा एम.पी. किसान एप पर भी की गई है।

पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था

पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर की गई है. इन केन्द्रों पर पंजीयन के लिये शुल्क राशि प्राप्त करने के संबंध में कलेक्टर निर्देश जारी करेंगे. प्रति पंजीयन के लिये 50 रुपये से अधिक शुल्क निर्धारित नहीं किया जाएगा. किसान पंजीयन के लिए भूमि संबंधी दस्तावेज एवं किसान के आधार कार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकॉर्ड रखा जाना अनिवार्य होगा.

सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा

सिकमी/बटाईदार/कोटवार एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन सहकारी संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्रों पर उपलब्ध होगी. इस श्रेणी के शत-प्रतिशत किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा.

आधार नंबर का वेरिफिकेशन

पंजीयन कराने और फसल बेचने के लिए आधार नंबर का वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा. वेरिफिकेशन आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP से या बायोमेट्रिक डिवाइस से किया जा सकेगा. किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जबकि किसान के भू-अभिलेख के खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा. भू-अभिलेख और आधार कार्ड में दर्ज नाम में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जाएगा. सत्यापन होने की स्थिति में ही उक्त पंजीयन मान्य होगा.

ये भी पढ़ें-  कर्ज से परेशान पिता ने दो बच्चों के साथ पुल से लगा दी छलांग, 10 KM दूर UP बॉर्डर पर मिला शव

किसानों को करें एसएमएस

विगत रबी एवं खरीफ के पंजीयन में जिन किसानों के मोबाइल नंबर उपलब्ध हैं, उन्हें एसएमएस से सूचित करने के निर्देश दिये गए हैं. गांव में डोंडी पिटवाकर ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर पंजीयन सूचना प्रदर्शित कराने और समिति/ मंडी स्तर पर बैनर लगवाने के निर्देश भी दिए गए. किसान पंजीयन की सभी प्रक्रिया समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए.

ये भी पढ़ें- कब सुधरेंगे हम ? कबीरधाम में जादू-टोना के शक में माता-पिता ने बेटे-बहू को बुरी तरह पीटा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Viral Video: महिला ने उप सरपंच को दौड़ाकर मारा, सामने आई ये शर्मनाक वजह
MSP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन का फ्री पंजीयन शुरू, किसानों को मिलेगा OTP-SMS
Bhopal News Bhopal Gas Tragedy 15 doctors of health department will provide services in gas relief hospitals
Next Article
NDTV की खबर पर बड़ा असर,अब स्वास्थ्य विभाग के 15 डॉक्टर्स गैस राहत अस्पतालों में देंगे सेवाएं
Close