विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 18, 2023

पहले सूखा और अब बाढ़... मौसम की मार से बेहाल किसान, पानी से फसलें बर्बाद

मालूम हो कि बीते 3 दिनों से चंबल नदी ने जो खतरनाक रूप धारण किया था. उसके जख्म किसानों के चेहरों पर साफ देखे जा सकते है. इस सैलाब से किसानों की फसल चौपट हो गई. यही नहीं, गांव में लोगों के घरों में भी बारिश का पानी घुस गया.

Read Time: 3 min
पहले सूखा और अब बाढ़... मौसम की मार से बेहाल किसान, पानी से फसलें बर्बाद
(मौसम की मार से बेहाल किसान

मध्यप्रदेश के धार में तेज बारिश से किसान बेहाल है. जिले के कई सारे गांवों में सैलाब का आलम है. खबर है कि धार के बक्साना में किसानों की कई बीघा फसले बारिश के पानी में खराब हो गई. मालूम हो कि बीते 3 दिनों से चंबल नदी ने जो खतरनाक रूप धारण किया था. उसके जख्म किसानों के चेहरों पर साफ देखे जा सकते है. इस सैलाब से किसानों की फसल चौपट हो गई. यही नहीं, गांव में लोगों के घरों में भी बारिश का पानी घुस गया. बीते दिनों सूखे से परेशान किसानों को बारिश से काफी उम्मीद थी मगर राहत के बदले बारिश आफत बनती नजर आ रही है. 

किसानों के सपनों पर फिरा पानी 

हर बार की तरह किसानों को इस बार फसलों से बहुत उम्मीद थी. किसानों ने कई सपने देखे थे लेकिन 'आसमानी आफत' ने किसानों के सपनों को पानी पानी कर दिया. गांव के किसान मोहन सिंह पटेल का कहना है, "इस बार की बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. हमारे सपने भी तबाह हो गए. मेरी 62 वर्ष की उम्र हो गई है. आजतक मैंने इतना पानी बरसते नहीं देखा और ना ही नदी में कभी ऐसी बाढ़ आई है." मोहन सिंह के चेहरे पर दुःख का भाव साफ झलकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

फसल खराब होने से आमदनी पर असर 

गांव के ही किसान जितेंद्र पटेल का कहना है कि गांव में 100 फीसदी नुकसान हुआ है. सभी फसले खराब हो गई है. फसल के साथ-साथ बाढ़ के पानी में उपजाऊ मिट्टी भी बह गई जिससे अगली फसल भी नहीं होगी. अब यह जमीन बंजर हो गई है. ऐसे में बस सरकार से उम्मीद है. किसान बहादुर सिंह का कहना है कि फसल से बहुत उम्मीदें थी. किसानों के घर का खर्च फसलों से ही चलता है लेकिन अब बच्चों की फीस से लेकर घर का खर्च और दूसरी जरूरतें पूरी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा. बैंक का कर्ज चुकाना भी हमारे लिए बहुत मुश्किल भरा होगा. उनका कहना है कि जल्द ही सर्वे करवा कर किसानों को मुआवजा मिले तो उन्हें राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- MP के मालवा-निमाड़ अंचल में बाढ़ जैसे हालात, करीब 8700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close