विज्ञापन

Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली बालाघाट से गिरफ्तार, एमसी जोन में थी सक्रिय

Balaghat Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली मध्य प्रदेश के बालाघाट से गिरफ्तार हुई है. ये महिला नक्सली कान्हा भोरमदेव डिवीजन की खटिया मोर्चा एरिया कमेटी की सदस्य थी. वहीं एक और फरार नक्सली के खिलाफ सर्चिंग अभियान चलाया जा रहा है.

Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली बालाघाट से गिरफ्तार, एमसी जोन में थी सक्रिय

14 lakhs Female Naxalite arrested: मध्य प्रदेश के बालाघाट में हॉक फोर्स को बड़ी सफलता मिली है. यहां थाना बैहर के अंतर्गत कान्हा नेशनल पार्क में 14 लाख की इनामी हार्डकोर महिला नक्सली को गिरफ्तार किया गया है. ये गिरफ्तारी कान्हा नेशनल पार्क क्षेत्र के अंतर्गत परसा टोला के चिचरंगपुर के जंगल क्षेत्र में पुलिस नक्सली मुठभेड़ के दौरान हुई. वहीं महिला नक्सली से एक पिस्तौल, मैगजीन, एक कुल्हाड़ी और अन्य सामान भी बरामद किया गया है. 

सर्च ऑपरेशन के दौरान महिला नक्सली गिरफ्तार

बालाघाट के बैहर थाना क्षेत्र के परसा टोला के चिचरंगपुर जंगल में कान्हा भोरमदेव डिवीजन की नक्सलियों के एक समूह की उपस्थिति की सूचना मिली थी. जिसके बाद हॉक फोर्स स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप द्वारा इस क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया गया.  सर्चिंग के दौरान पुलिस पार्टी को दो संदिग्ध दिखे, जिसमें से डिवीजन की एक हार्डकोर महिला नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता मिली, जबकि एक अन्य सदस्य मौके से भागने में सफल रहा. 

गिरफ्तार महिला नक्सली को छुड़ाने के लिए पुलिस पर किए  30-40 फायर

मौके से महिला नक्सली से एक पिस्तौल, मैगजीन, एक कुल्हाड़ी और अन्य सामान भी बरामद किया गया. सर्चिंग के दौरान जब हॉक फोर्स उक्त महिला नक्सली को लेकर वापस आ रही थी तो इस दौरान इस क्षेत्र  डिवीजन के अन्य नक्सलियों में सदस्यों द्वारा पुलिस पार्टी पर अपने साथी सदस्य को छुड़ाने के उद्देश्य से लगभग 30-40 फायर किए गए, जिसके जवाब में हॉक फोर्स ने 10-15 फायर किए.

गढ़चिरौली की रहने वाली है महिला नक्सली सजन्ती

पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई से अन्य नक्सली अंधेरे का फायदा उठाकर भाग कर घने जंगल में छिप गए. गिरफ्तार की गई महिला नक्सली की पहचान कान्हा भोरमदेव डिवीजन की खटिया मोर्चा एरिया कमेटी की सदस्य सजन्ती (32 वर्ष) के रूप में हुई है. सजन्ती महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के कोटमी तहसील के कासपुर थाना के नैनगुड्डा चौकी की रहने वाली है. 

ये भी पढ़े: रैगिंग से परेशान छात्रा ने पढ़ाई छोड़ने का लिया फैसला तो कॉलेज ने मांगे 30 लाख, अब HC ने सुनाया बड़ा फैसला

महिला माओवादी सजन्ती साल 2011 में नक्सली संगठन में भर्ती हुई थी. इसके बाद 2016 में एमसी जोन में डिवीजन अंतर्गत खटिया मोर्चा दलम की सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य कर रही है. 

इस मामले में  महिला माओवादी सजन्ती के खिलाफ थाना बैहर में विभिन्न  धाराओं में अपराध दर्ज कर लिए गए हैं.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh Teacher Award: छत्तीसगढ़ के 64 शिक्षकों को मिलेगा राज्य शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2024-25, यहां देखें पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Naxalite arrested: 14 लाख की इनामी महिला नक्सली बालाघाट से गिरफ्तार, एमसी जोन में थी सक्रिय
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close