विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh Exit Polls 2023: छत्तीसगढ़ में इस बार भी दिखेगी कांग्रेस के पंजे की पकड़, मुश्किल में होगी बीजेपी

छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल को लेकर विभिन्न एजेंसियों ने अपना अनुमान बताया है. उसमें साफ दिख रहा है कि, कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना सकती है.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Exit Polls 2023: छत्तीसगढ़ में इस बार भी दिखेगी कांग्रेस के पंजे की पकड़, मुश्किल में होगी बीजेपी
छत्तीसगढ़ में फिर कांग्रेस पर मेहरबान हो सकती है जनता

Chhattisgarh Exit Polls: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हुआ था. यहां 7 और 17 नवंबर को जनता ने प्रदेश के सभी प्रत्याशियों की किस्मत को लॉक कर दिया था. वहीं, अब चुनाव परिणाम यानी रिजल्ट तो 3 दिसंबर को आएगा, लेकिन इससे पहले 30 नवंबर को कई एजेंसियों ने जनता के फैसले का अनुमान लगाया है. इसका मतलब है कि, एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. छत्तीसगढ़ चुनाव रिजल्ट को लेकर अब तक जितने भी एजेंसियों ने अपना अनुमान बताया है. उसमें साफ  दिख रहा है कि, कांग्रेस सरकार बनाने के लिए तैयार है. बता दें, 90 विधानसभा सीटों वाली छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए 46 सीटें चाहिए.

एजेंसियों के एग्जिट पोल के अनुमान

ABP C Voter Exit Polls 2023 के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 41 से 53 सीटें मिलते दिख रही है. वहीं, बीजेपी को यहां केवल 35 से 48 सीटें मिलते दिख रही है. जबकि बीएसपी का यहां खाता खुलना मुश्किल लग रहा है. जबकि अन्य को 0 से 4 सीटें मिल सकती है.

Dainik Bhaskar के एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को यहां भी 46 से 55 सीटें मिलते दिख रही है. जबकि बीजेपी को 35 से 45 सीटें ही मिलने का अनुमान है. जबकि अन्य को 0 से 10 सीटें मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः Madhya Pradesh Exit Polls 2023: मध्यप्रदेश में 'महारथी' कोई नहीं, BJP-कांग्रेस में होगी कड़ी टक्कर

India Today- Axis My India ने भी अपने एग्जिट पोल में भी कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसमें कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिलते दिख रही है. तो वहीं बीजेपी को 36 से 46 सीटें मिलते दिख रही है. अन्य को 1-5 सीटें मिल सकती है. जबकि बीएसपी का खाता यहां खुलने वाला नहीं दिख रहा है.

Times Now-ETG के एग्जिट पोल की बात करें तो इसने कांग्रेस के पूर्ण बहुमत का अनुमान लगाया है. जिसमें कांग्रेस को 48 से 56 सीटें मिलते दिख रही है. जबकि बीजेपी को केवल 32 से 40 सीटें ही मिल सकती है. जबकि अन्य को 2-4 सीटें ही मिलेगी.

News 24-Today's Chanakya ने तो एग्जिट पोल का सीधा प्रीडिक्सन किया है. जिसमें कांग्रेस को 57 सीटें और बीजेपी को 33 सीटें दी गई है. जबकि बीएसपी और अन्य को एक भी सीटें नहीं मिलते दिख रही है. 

India TV-CNX ने भी कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. जिसमें 46 से 56 सीटें हैं. जबकि बीजेपी को महज 30-40 सीटे मिलने का अनुमान है. वहीं, अन्य को 3 से 5 सीटें मिल सकती है.

Jan Ki Baat की एग्जिट पोल अनुमान बताए तो यहां भी कांग्रेस को 42 से 53 सीटे यानी बहुमत मिलते दिख रही है. जबकि बीजेपी को 34 से 45 सीटें ही मिल रही है. यहां अन्य को 3 सीटें मिलते दिख रही है.

Republic TV- Matrize ने भी कांग्रेस को 48 से 56 सीटों का अनुमान दिया है और कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलेगा ऐसा लग रहा है. जबकि बीजेपी केवल 34 से 42 सीटों पर सिमटती दिख रही है. अन्य को 0 से 2 सीटें मिल सकती है.

TV 9 Bharatvarsh- Polstrat की एग्जिट पोल की बात करें तो इसने भी कांग्रेस को 40 से 50 सीटें दी है. जबकि बीजेपी को 35 से 45 सीटें दी है. जबकि अन्य को 3 सीटें मिलते दिख रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close