Soybean MSP: सोयाबीन खरीदी की प्रक्रिया शुरू, किसान इस दिन तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

e-Uparjan Kharif 2024-25: मध्य प्रदेश में सरकार ने सोयाबीन खरीदी की प्रकिया शुरू कर दी है. सोयाबीन उपार्जन में वही किसान शामिल हो पाएंगे जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. इन किसानों को केंद्र सरकार की प्राइस सपोर्ट स्कीम का लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं कब तक किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा और कब तक सोयाबीन खरीदी होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

e-Uparjan Portal Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्राइस सपोर्ट स्कीम (Price Support Scheme) में सोयाबीन उपार्जन (Soybean Procurement) की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है. बुधवार 25 सितंबर से सोयाबीन उपार्जन के लिये किसानों का ई-उपार्जन पोर्टल पर पंजीयन प्रारंभ हो गया है. किसान सोयाबीन बेचने के लिये 20 अक्टूबर, 2024 तक अपना पंजीयन करा सकते हैं. मंगलवार 24 सितंबर को हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में खरीफ वर्ष 2024 (विपणन वर्ष 2024-25) में केन्द्र सरकार के प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत सोयाबीन का पंजीकृत कृषकों से उपार्जन, राज्य उपार्जन एजेंसी मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित द्वारा किए जाने का निर्णय लिया गया है.

कब तक होगी खरीदी?

पंजीकृत किसानों से सोयाबीन की खरीदी (उपार्जन) 25 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक की जायेगी. सोयाबीन उपार्जन के लिये 1400 केंद्र बनाये जायेंगे, जिनमें संशोधन भी किया जा सकता है. प्रदेश में किसानों से 13.68 लाख मीट्रिक टन सोयाबीन न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विटंल 4892 रूपये की दर से उपार्जन किया जायेगा. निर्धारित मात्रा से अधिक उपार्जन होने पर राज्य सरकार अपने स्तर पर सोयाबीन की खरीदी करेगी.

Advertisement

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा था किसानों को मिलेगा पूरा दाम

कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सर्वोच्च प्राथमिकता कृषि और किसान कल्याण है. किसानों की सेवा हमारे लिए भगवान की पूजा है. पिछले दिनों मध्य प्रदेश के किसान चिंतित थे सोयाबीन एसपी के नीचे बिक रहा था पहले हमने महाराष्ट्र, कर्नाटक जैसे राज्यों को मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर सोयाबीन की खरीदी की अनुमति दी थी. 

Advertisement
केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोयाबीन के समर्थन मूल्य को लेकर कहा कि, किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत देना एनडीए और मोदी सरकार की प्रतिबद्धता है. किसान कल्याण और उनका विकास मोदी जी की पहली प्राथमिकता है. 

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार का प्रस्ताव आया कि एमएसपी पर सोयाबीन की खरीदी करनी है. वैसे उस प्रस्ताव को हमने स्वीकृति दे दी. मध्य प्रदेश के किसान भी चिंता ना करें सोयाबीन एमएसपी की जो दरें हैं, उस पर खरीदी होगी. किसान के पसीने की पूरी कीमत दी जाएगी. मध्य प्रदेश में भी यह खरीदी होगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Soybean Farmers के लिए बड़ी खबर, केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने MSP पर खरीदी की दी अनुमति

यह भी पढ़ें : Soybean MSP पर नहीं बनी बात, सरकारी दाम के खिलाफ RSS के भारतीय किसान संघ ने कर दी ये मांग

यह भी पढ़ें : MP News: मक्सी में दो समूहों में झड़प 1 की मौत, 7 घायल, CM मोहन यादव ने उज्जैन कमिश्नर और IG से की बात

यह भी पढ़ें : Ujjain News: उज्जैन में बनेगा MP का पहला डेयरी टेक्नोलॉजी कॉलेज, अब होगी नई श्वेत क्रांति