विज्ञापन
Story ProgressBack

Burhanpur में बारिश के चलते गिरी जर्जर स्कूल की छत, बच्चों की बची जान

मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक बड़ा हादसा होने से टल गया. बेमौसम बारिश के चलते यहां के एक सरकारी स्कूल के छत का एक हिस्सा गिर गया. गनीमत ये रही कि जिस दिन ये घटना हई उस दिन स्कूल में अवकाश था.

Read Time: 3 min
Burhanpur में बारिश के चलते गिरी जर्जर स्कूल की छत, बच्चों की बची जान
छात्रों के परिजनों ने बताया कि स्कूल का भवन जर्जर होने के चलते इसका प्लास्टर गिरता रहता है.

Burhanpur News: एक तरफ जहां बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) के चलते रबी फसलों की बुवाई करने वाले किसान खुश हैं, वहीं दूसरी ओर यह बारिश (Rains in Madhya Pradesh) जानलेवा साबित हो रही है. बुरहानपुर (Burhanpur) में बारिश के चलते जर्जर पड़े सरकारी स्कूल की छत गिर (Roof of the government school collapsed) गई है. गनीमत ये रही कि जिस दिन छत गिरा, उस दिन स्कूल की छुट्टी थी. जिसके चलते बच्चों की जान बच गई. वहीं दूसरी ओर बच्चों के परिजन शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं.

परिजनों ने नया भवन बनाने की मांग की

यह मामला बुरहानपुर जिला मुख्यालय से 12 किमी दूर झिरी गांव की प्राथमिक स्कूल का है. जहां स्कूल की एक कक्षा के छत का एक हिस्सा गिर गया. गनीमत रही कि छत अवकाश के दिन गिरी, इसलिए बड़ा हादसा होने से टल गया. वहीं छत गिरने के बाद परिजनों ने आक्रोश जताते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि स्कूल भवन सालों पुराना है. जिसके चलते दीवारों में जगह-जगह से प्लास्टर उखड़कर गिर रहा है. बच्चे स्कूल जाने से कतराते हैं, लेकिन शिक्षा विभाग ने अब तक इसकी सुध नहीं ली है. परिजनों ने इस जर्जर स्कूल के भवन (Dilapidated government school) को जल्द से जल्द ढहाकर नया भवन बनाने की मांग की है.

गुरु नानक जयंती के चलते था अवकाश

दरअसल, सोमवार के दिन स्कूल की छत गिरी है, इस दिन गुरु नानक जयंती के कारण अवकाश था. जिसके चलते स्कूल बंद था और विद्यार्थी नहीं आए. लेकिन, जब मंगलवार को शिक्षक और विद्यार्थी स्कूल पहुंचे तो गिरी छत देखकर हैरान हो गए. सोमवार के अवकाश ने विद्यार्थियों की जान बचा ली.

ये भी पढ़ें - AQI : प्रदेश की हवा में आया सुधार, भोपाल-इंदौर के मुकाबले जबलपुर रहा आगे, जानिए क्यों?

शिक्षा विभाग कर रहा लापरवाही

अभिभावकों ने बताया कि स्कूल का भवन काफी पुराना है, जो जर्जर हो गया है. जर्जर भवन की मरम्मत के लिए शिक्षकों द्वारा शिक्षा विभाग को कई बार आवेदन दिया जा चुका है. लेकिन, किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. शिक्षा विभाग द्वारा लापरवाही बरती जा रही है. अगर ये हादसा अवकाश के दिन नहीं होता तो बड़ा हादसा हो सकता था. वहीं मामले में बीआरसी नरेंद्र दुबे ने बताया स्कूल भवन पुराना है और जर्जर हो गया है. पिछली बार स्कूल के छत की मरम्मत कराई थी, अब शिक्षा विभाग से पुराने भवन को ढहाकर नया भवन बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें - Weather News : मध्य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर, जानिए किन जिलों में है यलो अलर्ट?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close