विज्ञापन

घर बैठे Online स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बनेंगी लखपति! सरकार ने मिलकर बनाया ये प्लान

Online business: सरकार की तरफ से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को एक नया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया गया है, जो उनकी कमाई का हिस्सा बनेगा.

घर बैठे Online स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बनेंगी लखपति! सरकार ने मिलकर बनाया ये प्लान

Online business: केंद्र सरकार लगातार ग्रामीण आमदनी में इजाफे की कोशिश कर रही है. इसके लिए सरकार ने खासतौर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं पर जोर दिया है, जो एक बड़ी वर्कफोर्स हैं. इसके लिए सरकार महिलाओं को घर बैठे रोजगार के साधन उपलब्ध करा रही है. साथ ही इन महिलाओं के प्रोडक्ट को ग्लोबल मार्केट में पेश करने की रणनीति पर काम कर रही है. इसके तहत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) से साझेदारी की है. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के बनाए गए प्रोडक्ट की मार्केटिंग की जिम्मेदारी होगी.

इसी के तहत धार जिले के स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए कई उत्पादन अब ऑनलाइन बिजनेस के बड़े प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट (Flipkart) पर अब बिकने के लिए तैयार है. इसे लेकर धार में केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर की मौजूदगी में फिल्पकार्ट के अधिकारियों ने कार्यशाला में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया. 

NRLM के प्रयासों से महिलाओं के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) ने भारत के घरेलू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट और पॉलिसी वॉच इंडिया फाउंडेशन के साथ मिलकर धार में स्वयं सहायता समूहों की महिला उद्यमियों के जीवन में बदलाव लाने का बीड़ा उठाया है. इसी के तहत एक कार्यशाला का आयोजन धार के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम किया गया. इस कार्यशाला में केंद्रीय महिला व बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर, फ्लिपकार्ट के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम अपर्णा सोनकिया पांडेय, पॉलिसी वॉच इंडिया फाउंडेशन की निदेशक आभा मिश्रा मौजूद थे.

महिलाएं अब बनेगी करोड़पति लखपति

केंद्रीय महिला व बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर ने कहा कि यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने के सपने को साकार करेगा. उन्होंने ई-कामर्स प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट का जिक्र करते हुए कहा कि आज सबके हाथ में मोबाइल फोन है और आने वाला समय डिजिटल दुनिया का है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि आने वाले दिनों में भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बने. इसके लिए महिलाओं की स्व-सहायता समूह जितनी मजबूत होगी. उतना ही जल्दी हम दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे.

स्व- सहायता समूह की 18 लाख महिलाएं उत्पाद को फ्लिपकार्ट पर बेचेंगे

फ्लिपकार्ट के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार ने फ्लिपकार्ट की उपलब्धियों को विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि हम देश भर में स्वयं सहायता समूहों ग्रामीण कारीगरों और बुनकरों का समर्थन करते हैं. हमारा लक्ष्य है महिला उद्यमियों को विशेषज्ञता संसाधनों और उनकी उद्यमशीलता की सफलता को बढ़ावा देन. इसके माध्यम से राष्ट्रव्यापी बाजार तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करना.

उन्होंने बताया कि किस तरह से देश भर में 18 लाख से अधिक स्व- सहायता समूह की महिलाओं के उत्पाद फ्लिपकार्ट के माध्यम बिक्री किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ई-कामर्स से आज डरने की जरुरत नहीं है, बल्कि इसके जरिए काम करने की जरुरत है ताकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लखपति दीदी बनने के सपने को साकार किया जा सके.

पॉलिसी वॉच इंडिया फाउंडेशन ऐसे करेगी मदद

पॉलिसी वॉच इंडिया फाउंडेशन की निदेशक आभा मिश्रा ने इस आयोजन को लेकर सभी के प्रति आभार जताया. 

बता दें कि फ्लिपकार्ट अपने समर्थ कार्यक्रम के जरिए स्व-सहायता समूह की महिलाओं को एनआरएलएम के माध्यम से प्रशिक्षित कर रहा है. इस कार्यक्रम के जरिए प्रतिभाशाली महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को फ्लिपकार्ट के जरिए ऑनलाइन मार्केट की दुनिया में प्रदर्शित करने और बेचने का कार्य करेंगे. दोनों मिलकर ग्रामीण महिलाओं के उत्पादों को देश भर में ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करेंगे.

महिलाओं ने सुनाई सफलता की कहानी

कार्यशाला में धार के अलग-अलग क्षेत्रों से आए स्वयं-सहायता समूह की महिलाओं ने प्रशिक्षण हासिल किया कुछ महिलाओं ने अपनी सफलता की कहानियां भी सुनाई. इस तरह के आयोजन से स्थानीय महिलाओं में काफी उत्साह दिखा. इस दौरान मंत्री सावित्री ठाकुर ने समूह की महिलाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उनके द्वारा विक्रय किया जा रहे उत्पादों की जानकारी ली.

ये भी पढ़े: Pitru Paksha 2024: कब से शुरू हो रहा पितृपक्ष? जानें तिथियां और श्राद्ध करने का सही समय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में अवाडा ग्रुप समेत इन कंपनियों ने दिखाई निवेश की रुचि, करोड़ों रुपए का प्रस्ताव रखा, CM से हुई चर्चा
घर बैठे Online स्वयं सहायता समूह की महिलाएं बनेंगी लखपति! सरकार ने मिलकर बनाया ये प्लान
Kisan Nyay Yatra Congress is demanding Rs 6000 MSP for soybean, Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan announced plan, Rahul Gandhi statement in America
Next Article
Soybean MSP: कांग्रेस आंदोलन को तैयार, शिवराज ने बताया ये है प्लान, राहुल के बयान पर भी साधा निशाना
Close