विज्ञापन

बड़े-बड़े ऑपरेशन कर रहा MP का ये झोला छाप डॉक्टर, अब आया निशाने पर

MP News in Hindi : अनूपपुर कलेक्टर ने बैठक में अपात्र व्यक्तियों/झोलाछाप डॉक्टरों की तरफ से अनैतिक इलाज के व्यवसाय को बंद करने के आदेश दिए हैं. साथ ही कहा कि जनसमुदाय में इस तरह के झोलाछाप से इलाज करवाने को लेकर जागरूकता लाई जाए.

बड़े-बड़े ऑपरेशन कर रहा MP का ये झोला छाप डॉक्टर, अब आया निशाने पर
बड़े-बड़े ऑपरेशन कर रहा MP का ये झोला छाप डॉक्टर, अब आया निशाने पर

MP News in Hindi : अनूपपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अवैध रूप से चल रहे क्लीनिकों के खिलाफ छापेमारी की गई... जिसमें क्लीनिकों के आवश्यक दस्तावेज भी खंगाले गए. गौरतलब है कि बीते दिनों कलेक्टर अनूपपुर ने एक बैठक में कहा है कि गैर मान्यता प्राप्त अपात्र व्यक्ति यानि कि झोलाछाप डॉक्टरों की तरफ से इलाज करना दंडनीय अपराध है, इसलिए CMHO गैरकानूनी तरीके से इलाज कर रहे झोलाछाप व्यक्तियों पर कार्रवाई करें और हर महीने होने वाली कार्रवाई से शासन को अवगत कराएं.

झोलाछाप डॉक्टरों पर सख्ती

गौरतलब है कि बिना जानकारी के अनुचित इलाज रोगियों के लिए जानलेवा सबित होता है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें झोलाछाप चिकित्सकों के गलत दवाई के इस्तेमाल से और इलाज की मजबूरी के रोगियों की मृत्यु हुई है. इसके मामले में आज स्वास्थ्य विभाग ने पुष्पराजगढ़ के राजेंद्रग्राम, लीलाटोला, गुट्टीपारा, दमेहड़ीं, धोबगढ़ में संचालित क्लिनिकों में छापेमार कार्रवाई की है और उनके दस्तावेज खंगाले गए हैं.

समर्थन में उतरे गांव के लोग

जब टीम पुष्पराजगढ़ इलाके के धोबगढ़ में चल रही अवैध अर्पित क्लिनिक में कार्यवाही करने पहुंची. तब ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम पर दबाव बनाते हुए कार्रवाई न करने दी और झोलाछाप डॉक्टरों के समर्थन में आवाज उठाई. साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि गांव के स्वास्थ्य केंद्र में किसी भी तरह की दवाइयां उपलब्ध नहीं होती हैं और न ही डॉक्टर उपलब्ध होते हैं. ऐसे में हम ईलाज करवाने कहा जाए, हमारे पास यही झोलाछाप डॉक्टर हैं जिनका एकमात्र सहारा बचाता है.

बड़े-बड़े ऑपरेशन किए

जब स्वास्थ्य विभाग की टीम झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई के लिए पहुंची तब नाम न बताने की शर्त में एक ग्रामीण ने बताया कि यहां पर बड़े-बड़े ऑपरेशन किए जाते हैं. ग्रामीणों ने झोलाछाप डॉक्टरों के किए गए रीढ़ की हड्डी के ऑपरेशन की फोटो भी साझा की जिसमें साफ़ दिख रहा है कि एक टेबल पर लिटाकर एक व्यक्ति की पीठ में एक फिट चीरा लगाया गया है और उसमें टाके लगे हैं, जिसे साफ़ देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें : 

एक नाली के बगल में दूसरी नाली क्यों ? सवाल पर नगर पालिका ने दिया ये जवाब

मरीजों से खुलेआम खिलवाड़

आश्चर्यजनक है कि इस तरह के बड़े-बड़े ऑपरेशन करने की सुविधा अनूपपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग के पास भी नहीं है, लेकिन अनूपपुर जिले के कोने-कोने में संचालित हो रहे झोलाछाप डॉक्टर बड़े-बड़े ऑपरेशनों से भी पीछे नहीं हट रहे हैं. इस आदिवासी जिले में झोलाछाप डॉक्टरों ने अंतर्निहित जीवनों के साथ खिलवाड़ किया है और ग्रामीण भी सरकारी हॉस्पिटल से दूर हो गए हैं, इसलिए उनके समर्थन में भी खड़े हो रहे हैं.

गैरकानूनी क्लिनिक होंगे बंद

अनूपपुर कलेक्टर ने बैठक में अपात्र व्यक्तियों/झोलाछाप डॉक्टरों की तरफ से अनैतिक इलाज के व्यवसाय को बंद करने के आदेश दिए हैं. साथ ही कहा कि जनसमुदाय में इस तरह के झोलाछाप से इलाज करवाने को लेकर जागरूकता लाई जाए. स्वास्थ्य सेवाओं के प्रसार में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए, जिसमें आज स्वास्थ्य विभाग की नाकामी नजर आई है.

ये भी पढ़ें : 

45 लाख खर्च करने के बाद भी पार्क खस्ताहाल ! कहीं झूले खराब, कहीं फव्वारे बंद 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बड़वानी: अवैध शराब परिवहन पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 15 पेटी शराब समेत ये वाहन जब्त
बड़े-बड़े ऑपरेशन कर रहा MP का ये झोला छाप डॉक्टर, अब आया निशाने पर
Payrushan Parva 2024 Samvatsari Fasting, Prayer Paryushan Parv start-and-end-date-everything-you-need-to-know-about-this-Shwetambara and Digambara jain-festival
Next Article
Payrushan Parv 2024: जैन धर्म के अनुयायियों का महापर्व, तप-साधना और आत्मशुद्धि के लिए करते हैं ये काम
Close