विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रदेश में गौशालाओं की हालत है बेहद नाजुक, जरूरत से ज्यादा गायें रखने से बढ़ रही है परेशानी...

Madhya Pradesh Gaushala: मध्य प्रदेश में गौशालाओं की हालत बहुत नाजुक है. विदिशा जिला के गौशालाओं में जरूरत से ज्यादा गायें रखी जा रही हैं. जिले भर में कई गौशालाओं पर सरकारी बजट के अभाव में संकट मंडरा रहा है.

Read Time: 3 min
प्रदेश में गौशालाओं की हालत है बेहद नाजुक, जरूरत से ज्यादा गायें रखने से बढ़ रही है परेशानी...
विदिशा जिले में गौशालाओं की हालत है नाजुक

Vidisha News: प्रदेश की राजनीति में गाय (Cow) हमेशा चर्चा में रही है. सभी राजनैतिक पार्टियों (Political Parties) ने चुनावी दौर में गाय को लेकर खूब घोषणाएं की थी, लेकिन चुनाव के बाद दोनों ही दलों की प्राथमिकता से गाय गायब हो गई है. आज गाय की हालात बद से बदतर होती जा रही है. मध्य प्रदेश में गौशालाओं की हालत बहुत नाजुक है. विदिशा जिला के गौशालाओं में जरूरत से ज्यादा गाये रखी जा रही हैं. जानिए इसको लेकर वहां के आदमी ने क्या कहा.

ये भी पढ़ें :- 'क्या बीजेपी में शामिल होंगे?' मीडिया ने गेट पर ही पूछ लिया सवाल, सुनें कमलनाथ का जवाब

विदिशा में गौशालाओं का हाल

जिले भर में कई गौशालाओं पर सरकारी बजट के अभाव में संकट मंडरा रहा है. वहीं कुछ गौशालाएं खुद के बजट पर चलाई जा रही हैं. गौशालाओं का आलम यह है कि इनमें से कई में संख्या से अधिक गाय रखी जाती है तो कुछ गौशालाएं पूरी तरह से भर चुकी हैं.

बिना सरकारी मदद के हो रही हैं संचालित

विदिशा की श्री पुरुषोत्तम गौशाला में करीब 450 गाएं हैं. ये गौशाला अब बिना सरकारी मदद के संचालित हो रही है. यहां 20 साल से गाय की सेवा कर रहे सेवक बताते हैं कि गौशाला में अभी जितनी संख्या है उतनी हमेशा फिक्स रहती है. इसके बाद भी नगर पालिका ट्रॉली भर कर गाय भेजते हैं. उन गाय को रखना हमारी मजबूरी होती है. नगर पालिका से अधिकतर गाय ऐसी भी आती हैं जो मरने के कगार पर होती हैं. पर उन्हें रखना हमारी मजबूरी होती है. अधिक संख्या में गाय आ जाने पर कई गाय को खाने के लिए इंतजार करना होता है. 

गाय को रखना हमारी मजबूरी है

कृष्णा गौशाला के अक्षय सिंह बताते हैं कि उनकी गौशाला में 350 गाय रखने की संख्या है. जो हमेशा पूरी फुल रहती है. इसके बाद भी कभी किसानों की तरफ से तो कभी जनप्रतिनिधियों की तरफ से गाए लाया जाता है. ऐसे में गाय को रखना हमारी मजबूरी है. जिससे गौशाला में अन्य गाय को परेशानी होती है. 

ये भी पढ़ें :- Bollywood News : नवाज को रजनीकांत की यह फिल्म करने का है पछतावा, कहा-'ऐसा लगा मैं बेवकूफ बनाकर आया'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close